PM मोदी ने सेना को सौंपा अर्जुन टैंक, पुलवामा के शहीदों को नमन कर तमिलनाडु के किसानों की तारीफ की

मोदी ने पुलवामा के शहीदों को याद करते हुए कहा कि हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को अर्जुन टैंक (M-1A) सौंपा।

Narendra Modi, Indian Army, General MM Naravane, Arjun Tank projects, Tamilnadu News
चेन्नई में सेना प्रमुख एमएम नरवणे को अर्जुन टैंक सौंपते पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो सोर्सः ट्विटर/@ani)

PM नरेंद्र मोदी ने पुलवामा के शहीदों को याद करते हुए कहा कि हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को अर्जुन टैंक (M-1A) सौंपा। भारत में बने इस टैंक को डीआरडीओ ने विकसित किया है। किसान आंदोलन के बीच उन्होंने तमिलनाडु के किसानों की तारीफ भी की।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर है। उन्होंने कहा कि दुनिया भारत की तरफ सकारात्मकता से देख रही है। पुलवामा में सुरक्षाबलों पर हुए हमले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी वीरता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। मोदी ने कहा कि इस दिन को भुलाया नहीं जा सकता। दो साल पहले पुलवामा हमला हुआ था। हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जो हम उस हमले में शहीद हुए। हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने कई बार दिखाया है कि वो मातृभूमि की रक्षा करने में पूरी तरह से समर्थ है। उन्होंने ये भी दिखाया कि भारत शांति में विश्वास करता है, लेकिन भारत किसी भी हालत में अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा।

PM ने कहा, हम अपने सशस्त्र बलों आधुनिकीकरण की दिशा में निरंतर काम करते रहेंगे। भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। मोदी ने चेन्नई को ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ बताकर रिकॉर्ड फसल उत्पादन और जल संसाधनों के अच्छे उपयोग के लिए तमिलनाडु के किसानों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमें पानी के संरक्षण के लिए गंभीरता से काम करना होगा। हमे एक बूंद, अधिक फसल का मंत्र याद रखना होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया भारत की तरफ सकारात्मकता से देख रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी सरकार ने हमेशा श्रीलंका में हमारे तमिल भाइयों और बहनों के कल्याण और आकांक्षाओं का ध्यान रखा है। जाफना का दौरा करने वाला एकमात्र भारतीय प्रधानमंत्री बनना उनके लिए सम्मान की बात है। विकास कार्यों के माध्यम से वह श्रीलंकाई तमिल समुदाय का कल्याण सुनिश्चित कर रहे हैं। उनकी सरकार मछुआरों के उचित हितों की रक्षा करती है। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकाल के दौरान 1600 से अधिक मछुआरों को श्रीलंका की कैद से रिहा कराया गया है। सरकार इस दिशा में लगाकार काम कर रही है।

मोदी ने आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी। यह कैंपस चेन्नई के पास थय्युर में बनाया जाएगा। पहले चरण में 2 लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में 1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में मेट्रो रेल फेज़-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया और वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने चेन्नई में 293.40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ‘चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु’ के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट