ताज़ा खबर
 

Modi-Xi Meet in Mamallapuram Highlights: चीनी राष्ट्रपति के दौरे पर बोले पीएम मोदी- चेन्नई कनेक्ट के जरिए शुरू होगा भारत-चीन रिश्तों का नया युग

Narendra Modi-Xi Jinping Meet Highlights & News Updates in Hindi: मोदी ने पिछले साल चीनी शहर वुहान में शी के साथ अपनी पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता के परिणामों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘वुहान की भावना ने हमारे संबंधों को नयी गति एवं विश्वास प्रदान किया। ‘चेन्नई संपर्क’ के जरिए आज से सहयोग का नया युग शुरू होगा।’’

Author चेन्नई | Updated: Oct 12, 2019 5:21:07 pm
पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच आतंकवाद और व्यापार के मुद्दे पर अहम बातचीत हुई। (India’s Press Information Bureau/Handout via REUTERS)

Narendra Modi-Xi Jinping Meet Highlights & News Updates in Hindi: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पूरी कर नेपाल जा चुके हैं। वहीं पीएम मोदी भी चेन्नई से दिल्ली लौट आए हैं। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम मोदी के बीच बीते दो दिनों में करीब साढ़े पांच घंटे की बातचीत हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ‘‘चेन्नई संपर्क’’ के जरिए भारत और चीन के संबंधों में सहयोग का आज से एक नया युग शुरू होने जा रहा है। अनौपचारिक शिखर वार्ता के दूसरे एवं अंतिम दिन मामल्लापुरम के एक लक्जरी रिजॉर्ट में शी के साथ शिष्टमंडल स्तर पर हुई अपनी बातचीत में मोदी ने ध्यान दिलाया कि भारत और चीन पिछले 2,000 साल में ज्यादातर समय वैश्विक आर्थिक शक्तियां रहे हैं और धीरे-धीरे उस चरण की तरफ लौट रहे हैं।

मोदी ने पिछले साल चीनी शहर वुहान में शी के साथ अपनी पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता के परिणामों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘वुहान की भावना ने हमारे संबंधों को नयी गति एवं विश्वास प्रदान किया। ‘चेन्नई संपर्क’ के जरिए आज से सहयोग का नया युग शुरू होगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वुहान में पहली अनौपचारिक वार्ता के बाद से दोनों देश के बीच रणनीतिक संचार बढ़ा है।

मोदी ने कहा,‘‘हमने मतभेदों को विवेकपूर्ण ढंग से सुलझाने और उन्हें विवाद का रूप नहीं लेने देने का निर्णय किया है। हमने तय किया है कि हम एक-दूसरे की चिंताओं के प्रति संवेदनशील रहेंगे।’’ शिष्टमंडल स्तर की वार्ताओं से पहले, शी और मोदी के बीच फिशरमैन कोव रिजॉर्ट में आमने-सामने की करीब एक घंटे बातचीत हुई जिसमें द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए संबंधों को नये सिरे से निखारने की मंशा का स्पष्ट संकेत दिया गया।

दोनों नेताओं को समुद्र तट के पास चहलकदमी करने के दौरान भी बातचीत करते देखा गया। इससे पहले मोदी और शी एक गोल्फ गाड़ी में सवार होकर साथ में रिजॉर्ट पहुंचे। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा वापस ले लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद दोनों देश के बीच तनाव बढ़ने के बीच शी शुक्रवार को यहां पहुंचे थे। शुक्रवार को मोदी और शी ने रात्रिभोज के दौरान करीब ढाई घंटे बातचीत की थी। उन्होंने आतंकवाद तथा कट्टरवाद से मिलकर निपटने और द्विपक्षीय संबंधों को नए आयाम देने की प्रतिबद्धता जताई थी।

Live Blog

Highlights

    15:14 (IST)12 Oct 2019
    शी चिनफिंग ने पीएम मोदी को चीन आने का दिया न्योता, प्रधानमंत्री ने किया स्वीकार

    विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएम मोदी को अगले साल चीन आने का न्योता दिया है। प्रधानमंत्री ने इस निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। विजय गोखले ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे की तारीखों पर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।

    15:11 (IST)12 Oct 2019
    मोदी बोले, नया युग शुरू होगा

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ पिछले दो दिनों में कई सत्रों में हुई आमने-सामने की करीब साढ़े पांच घंटे की बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ‘‘चेन्नई संपर्क’’ के जरिए भारत और चीन के संबंधों में सहयोग का आज से एक नया युग शुरू होने जा रहा है। अनौपचारिक शिखर वार्ता के दूसरे एवं अंतिम दिन मामल्लापुरम के एक लक्जरी रिजॉर्ट में शी के साथ शिष्टमंडल स्तर पर हुई अपनी बातचीत में मोदी ने ध्यान दिलाया कि भारत और चीन पिछले 2,000 साल में ज्यादातर समय वैश्विक आर्थिक शक्तियां रहे हैं और धीरे-धीरे उस चरण की तरफ लौट रहे हैं।  बता दें कि बैठक संपन्न होने के बाद राष्ट्रपति चिनफिंग नेपाल के लिए रवाना हो गए।

    14:29 (IST)12 Oct 2019
    आतंकवाद के मुद्दे पर हुई चर्चा, कश्मीर पर नहीं हुई कोई बात

    आतंकवाद पर हुई चर्चा

    13:51 (IST)12 Oct 2019
    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग नेपाल के लिए हुए रवाना

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग चेन्नई एयरपोर्ट से नेपाल के लिए रवाना हो गए हैं। शी चिनफिंग ने भारत के दौरे को यादगार बताया है।

    13:48 (IST)12 Oct 2019
    कश्मीर पर नहीं हुई कोई चर्चा- विदेश सचिव

    विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि समिट के दौरान कश्मीर मामले पर कोई चर्चा नहीं हुई। गोखले ने बताया कि एक नया मैकेनिज्म बनाया जाएगा, जिससे व्यापार, निवेश और सेवाओं पर चर्चा होगी। चीन की तरफ से वाइस प्रीमियर हू चुन्हुआ और भारत की तरफ से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसमें शामिल होंगी।

    13:06 (IST)12 Oct 2019
    रिजॉर्ट से होटल के लिए रवाना हुए शी चिनफिंग, कुछ ही देर में होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पीएम मोदी और प्रतिनिधिमंडल स्तर की मुलाकात के बाद कोव रिजॉर्ट से होटल के लिए रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि कुछ ही देर बाद विदेश सचिव की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

    12:41 (IST)12 Oct 2019
    पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को कांचीपुरम सिल्क शॉल तोहफे में दिया

    पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ताज फिशरमैन कोव होटल में आर्ट और हैंडलूम प्रदर्शनी का जायजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को कांचीपुरम सिल्क शॉल तोहफे में दिया।

    12:38 (IST)12 Oct 2019
    मतभेदों को विवाद में नहीं बदलने देंगे- पीए मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत में कहा कि हमने यह फैसला किया है हम अपने मदभेदों को विवाद में नहीं बदलने देंगे। हम अपनी चिंताओं के प्रति संवेदनशील रहेंगे और हमारे संबंध दुनिया में शांति और स्थायित्व लाने में सहयोग करेंगे।

    12:29 (IST)12 Oct 2019
    प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में पीएम मोदी बोले- वुहान समिट से हुई नई शुरुआत

    प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और चीन के बीच बीते साल वुहान में हुई अनौपचारिक बातचीत से दोनों देशों के संबंधों में स्थायित्व आया और इससे रणनीति, कम्यूनिकेशन के स्तर पर नई शुरुआत हुई है।

    11:26 (IST)12 Oct 2019
    पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच की मुलाकात हुई खत्म

    मामल्लापुरम के कोव रिजॉर्ट में दोनों देशों के नेताओं के बीच जारी मुलाकात खत्म हो गई है। फिलहाल दोनों नेता अपने-अपने होटल लौट गए हैं। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच यह मुलाकात 55 मिनट तक चली। माना जा रहा है इस मुलाकात में आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। अब भारत और चीन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी।

    11:06 (IST)12 Oct 2019
    दोनों देशों के बीच बढ़ता व्यापार घाटा चिंता का सबब

    चीन और भारत के बीच सालाना व्यापार 95.5 अरब डॉलर का है। साल 2020 तक दोनों देशों के बीच का यह व्यापार बढ़कर 100 अरब डॉलर करने का लक्ष्य रखा गया है और आसानी से दोनों देश यह लक्ष्य पार कर लेंगे, लेकिन दोनों देशों के बीच व्यापार में भारत का बढ़ता व्यापार घाटा भी देश के लिए चिंता का सबब है। बता दें कि भारत-चीन व्यापार में भारत का व्यापार घाटा पिछले साल बढ़कर 57.86 अरब डॉलर पहुंच गया है। 

    10:38 (IST)12 Oct 2019
    कोव रिजॉर्ट के लिए जाते हुए पीएम मोदी और शी चिनफिंग

    कार्ट गाड़ी से कोव रिजॉर्ट पहुंचे पीएम मोदी और शी चिनफिंग

    10:31 (IST)12 Oct 2019
    मामल्लापुरम के कोव रिजॉर्ट में मोदी-चिनफिंग की मुलाकात जारी

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे के दूसरे दिन आज मामल्लापुरम के कोव रिजॉर्ट में पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात हो रही है। यह मुलाकात करीब 40 मिनट तक चलेगी। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर बात हो सकती है। 

    Next Stories
    1 VIDEO: पीएम मोदी ने समंदर किनारे सफाई की, कचरा इकट्ठा किया और होटल स्टाफ को थमाया थैला
    2 कांग्रेस में चरम पर कलह, पीसी चाको पर गंभीर आरोप, इस्तीफे की मांग के बीच बोले- मां शीला दीक्षित की मौत पर राजनीति कर रहे संदीप
    3 मॉब लिंचिंग पर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखने वाले 6 छात्रों को यूनिवर्सिटी ने निकाला, आचार संहिता का दिया हवाला
    जस्‍ट नाउ
    X