ताज़ा खबर
 

तीन दिन के दौरे पर इजरायल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, इजरायली PM नेतन्याहू ने हिन्दी में कहा- दोस्त आपका स्वागत है

मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इजराइल यात्रा गए हैं

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाते इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (PTI Photo)

भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिन के दौरे पर इजरायल पहुंच गए हैं। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इजराइल यात्रा गए हैं। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया है। नरेंद्र मोदी के स्वागत में खुद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर इजरायल के 11 मंत्री भी मौजूद रहे। पीएम ने उनसे भी मुलाकात की। 10 मिनट के भीतर दोनों प्रधानमंत्री तीन बार गले लगे।

गले मिलने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी हिन्दी में कहा- दोस्त आपका स्वागत है। उन्होंने कहा- 70 साल से इस पल का इंतजार था। भारत से रिश्ते आसमान से भी ऊंचे। यहां पीएम मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति और पोप जैसा सम्मान दिया गया। पीएम मोदी ने भी गर्मजोशी से स्वागत के लिए इजरायली पीएम का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इजरायल आना सम्मान की बात है।

नेतन्याहू ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा, ‘‘ मेरे मित्र, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इस्राइल में आपका स्वागत है।’’ मोदी के पहुंचने के बाद वहां सेना के बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुन बजाई और इस दौरान दोनों नेता साथ साथ खड़े रहे। हवाई अड्डे पर इस्राइल के सभी वरिष्ठ मंत्री मौजूद थे। मोदी की तीन दिन की यात्रा के दौरान नेतन्याहू लगातार उनके साथ रहेंगे और आम तौर पर ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति के लिये ही होता है।

इसलिए अहम है इजरायल यात्रा:

इजराइल के आस्तित्व में आने के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां का दौरा कर रहा है। पीएम मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य, कृषि, जल और अंतरिक्ष तकनीक इत्यादि मसलों पर बातचीत और समझौते हो सकते हैं। रक्षा तकनीक में इजराइल दुनिया के सबसे अग्रणी देशों में एक है। अमेरिका और रूस के बाद इजराइल भारत का तीसरा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश है। इजराइल कृषि तकनीक में काफी आगे है।

Next Stories
1 बीजेडी के बागी नेता ने पीएम मोदी की इजरायल यात्रा की तारीफ, कहा- दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम राजनैतिक कारणों से राष्ट्र हित में काम नहीं करते
2 अचल कुमार ज्योति होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, पीएम नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं कामकाज की तारीफ
3 केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के हेलिकॉप्टर की ईटानगर में इमरजेंसी लैंडिंग, सभी सुरक्षित
ये पढ़ा क्या ?
X