ताज़ा खबर
 

PM Modi Address to Nation Updates: WHO ने लॉकडाउन को बताया ‘मजबूत कदम’, भारत सरकार के प्रति दिखायी एकजुटता

विश्व संगठन की स्वास्थ्य एजेंसी WHO के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के कदम को ‘‘व्यापक और मजबूत’’ बताते हुए उसकी प्रशंसा की।

coronavirus, coronavirus latest news, coronavirus news, pm modi, pm modi varanasi, varanasi, namo app, coronavirus in delhi, coronavirus india, coronavirus in kerala, coronavirus in pune, coronavirus in delhi news, coronavirus live update, coronavirus news update, coronavirus prevention, coronavirus infection, coronavirus in india, coronavirus in india news, coronavirus death toll, coronavirus death toll news, coronavirus death toll in india, coronavirus death toll in india, coronavirus in india latest newsपीएम ने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए लोगों का आभार जताया था। (फोटोःपीटीआई)

PM Narendra Modi Address to Nation Updates: संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रति एकजुटता जताई है। साथ ही विश्व संगठन की स्वास्थ्य एजेंसी WHO के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के कदम को ‘‘व्यापक और मजबूत’’ बताते हुए उसकी प्रशंसा की।

यूनाइटेड नेशंस न्यूज ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ एकजुटता से खड़ा है।’’ वीडियो में रविवार को भारत में आहूत किए गए ‘जनता कर्फ्यू’ पर भी संज्ञान लिया गया जब देश के 1.3 अरब नागरिक सामाजिक दूरी बनाने की कोशिश के तहत सुबह सात बजे से रात को नौ बजे तक अपने घरों में ही रहे। आमतौर पर भीड़भाड़ वाली, भारत की सड़कें उस दिन सुनसान पड़ी रहीं। यूएन न्यूज के वीडियो में रविवार को कई खाली सड़कों और शहरी इलाकों की तस्वीरें भी दिखाई गईं।

कोरोना से जुड़े देश-दुनिया के लाइव अपडेट्स की जानकारी यहां पढ़ें

ओलंपिक पर भी टूटा कोरोना का कहर, रद्द हो गया खेलों का महाकुंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू रहेगा। पीएम मोदी के संबोधन के तुरंत बाद ही विभिन्न जगहों पर राशन की दुकानों के बाहर लंबी लाइनें देखी गई। लॉकडाउन की खबर के बाद लोग पैनिक हो गए और खाने-पीने के सामान की कमी ना हो जाए, इस डर से तुरंत राशन की दुकानों पर पहुंच गए।

पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान को , हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए यह लॉकडाउन किया जा रहा है। घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई जा रही है। हर जिले हर गांव, हर गली, हर कस्बे को लॉक डाउन किया जा है। यह एक तरह का कर्फ्य ही होगा।

Live Blog

Highlights

    13:34 (IST)25 Mar 2020
    नगालैंड में लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोका जा रहा

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (बंद) के पहले दिन नगालैंड की राजधानी कोहिमा में बुधवार को सड़कें वीरान रहीं। जरूरी सामान खरीद रहे लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोग घरों में ही हैं और वाहन सड़कों से नदारद रहे। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी निजी वाहनों को रोक रहे हैं और उनके बाहर निकालने की वजह की पुष्टि करने के बाद ही उन्हें जाने दिया जा रहा है। कोहिमा में लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए अंगामी युवा संगठन के स्वयंसेवकों को महत्वपूर्ण जगहों पर तैनात किया गया है।

    13:33 (IST)25 Mar 2020
    केरल पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया

    केरल के कोचीन में पुलिस ने तीन लोगों को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया है। दरअसल केरल सरकार के आदेश हैं कि सभी दुकानें शाम 5 बजे के बाद नहीं खुलेंगी। इसके बावजूद गिरफ्तार किए गए तीनों लोगों ने कोचीन एयरपोर्ट के नजदीक वाली अपनी-अपनी दुकानें देर शाम तक खोली रखीं। इसके अलावा केरल सरकार ने अलग अलग मामलों में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में पूरे प्रदेश में 402 मामले अभी तक दर्ज किए हैं।

    13:27 (IST)25 Mar 2020
    केजरीवाल ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान घरों के भीतर रहने को कहा, जरूरी सामान की नहीं होगी कमी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन (बंद) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना इस्तेमाल की वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों जैसे कि सब्जी विक्रेताओं, किराना दुकानदारों एवं दुग्ध विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए मंगलवार को देशभर में 21 दिन के बंद की घोषणा की थी। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ई पास के लिए हेल्पलाइन नंबर मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घबराहट में खरीदारी नहीं करें। उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार सुश्चित करेगी कि दूध, सब्जियों, किराना का सामान और दवाइयों जैसी रोजाना इस्तेमाल के सामान की दुकानें खुली रहें।

    12:21 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : बंगाल सरकार ने सरकारी अस्पताल को पृथक केंद्र में बदला, हॉस्टल में फंसे कई छात्र

    पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के एक अस्पताल को पूरी तरह से पृथक वार्ड में बदल दिया गया है। इस अस्पताल में पहले से भर्ती मरीजों को छुट्टी दी जा रही है और नए मरीजों को भी नहीं लिया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का यहां इलाज किया जा सके। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल, कोलकाता में पृथक वार्ड और कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज का काम शनिवार से पूरी तरह शुरू हो जाएगा।

    पश्चिम बंगाल में पढ़ रहे विदेशियों समेत कई छात्र लॉकडाउन (बंद) के दौरान अपने घरों से दूर छात्रावासों में फंस गए हैं और उनकी यह परेशानी जल्द ही खत्म होती नहीं दिखाई दे रही है। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते 16 मार्च से संस्थान बंद हैं और जादवपुर, प्रेसीडेंसी और विश्व भारती विश्वविद्यालयों के छात्रावासों में रहने वाले छात्र परियोजना कार्य को पूरा करने, खाने-पीने की व्यवस्था करने में तथा इंडोर खेल खेलकर अपना समय बिता रहे हैं।

    12:17 (IST)25 Mar 2020
    एक लाख से दो लाख लोगों को संक्रमित होने में सिर्फ 11 दिन लगेंगे!

    पीएम मोदी ने चेताया है कि कोरोना भयावह है। इसे एक लाख पहुंचने में 67 दिन लगे, फिर दो लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे। दो लाख से तीन लाख तक पहुंचने में सिर्फ 4 दिन लगेंगे। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी तेजी से फैलता है।

    12:16 (IST)25 Mar 2020
    दिल्ली सरकार ने जारी किया अहम नोटिस

    दिल्ली सरकार ने सभी जिलाअधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह उन मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें, जो उनके घर पर रहने वाले डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को घर खाली करने को कह रहे हैं। बता दें कि बीते दिनों खबरें आयीं थी कि किराए के मकान में रहने वाले कई डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को उनके मकान मालिकों ने घर खाली करने को कहा था।

    12:12 (IST)25 Mar 2020
    अमेरिकी सीनेट ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिया 2 ट्रिलियन डॉलर का बजट

    अमेरिकी सीनेट और व्हाइट हाउस ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने की रजामंदी दी है। अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 54 हजार से ज्यादा हो चुके हैं। वहीं 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

    11:26 (IST)25 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए, महाराष्ट्र में कुल आंकड़ा 112 हुआ

    गुजरात में कोरोना वायरस के आज तीन नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही गुजरात में कुल मरीजों की संख्या 38 हो गई है। होम क्वारेन्टाइन का उल्लंघन करने के आरोप में सरकार ने 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 112 पहुंच गई है।

    10:43 (IST)25 Mar 2020
    प्रधानमंत्री ने की मेडिकल, पुलिस और मीडियाकर्मियों की तारीफ

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों की तारीफ की है। 

    TWITTER@pm narendra modi

    10:37 (IST)25 Mar 2020
    पीएम मोदी ने कहा- ऐसी लापरवाही रही तो भारत को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। और यह कीमत कितनी बड़ी चुकानी पड़ेगी। इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। लंबा समय है लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए आपके परिवार के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे पास एक ही रास्ता है। पीएम मोदी ने कहा, मेरा विश्वास है कि हर हिंदुस्तान न सिर्फ इस संकट का सामना करेगा बल्कि इस संकट की घड़ी से विजयी होकर निकलेगा।

    09:59 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन के बाद कई जगह कन्फ्यूजन के हालात

    लॉकडाउन के दौरान दी गई छूट को लेकर काफी कन्फ्यूजन की स्थिति रही। ऑनलाइन राशन की सप्लाई करने वाली कंपनियां जैसे ग्रोफर्स और बिग बास्केट आदि भी इस लॉकडाउन के हालात से कन्फ्यूजन की स्थिति में हैं। ग्रोफर्स के सीईओ अलबिंदर ढींढसा ने ट्वीट कर बताया कि उनकी कंपनी के फरीदाबाद स्थित वेयरहाउस को अधिकारियों ने बंद करा दिया है।

    09:41 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन पर चर्चा के लिए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल करेंगे मीटिंग

    पीएम मोदी द्वारा पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। लॉकडाउन के हालात पर चर्चा के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल एलजी सचिवालय में मुलाकात करेंगे। बता दें कि दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक पहले ही कर्फ्यू लगाया हुआ है।

    09:26 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन के चलते एयरपोर्ट पर फंसे विदेशी यात्री

    देशभर में लागू हुए 21 दिन के लॉकडाउन के बाद काफी विदेशी एयरपोर्ट पर फंस गए हैं। रूस ने अपने 388 नागरिकों को एयरलिफ्ट किया है, जो कि एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे।

    08:31 (IST)25 Mar 2020
    पीएम ने चेताया - कोरोना भयावह है, बहुत तेजी से फैलता है

    पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना भयावह है। इसे एक लाख पहुंचने में 67 दिन लगे, फिर दो लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे। दो लाख से तीन लाख तक पहुंचने में सिर्फ 4 दिन लगेंगे। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी तेजी से फैलता है।

    07:30 (IST)25 Mar 2020
    प्रधानमंत्री ने कहा- मुश्किल की यह घड़ी गरीबों के लिए भी कठिनाई लेकर आयी है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि राज्यों की सरकारें तेजी से काम कर रही हैं। सभी जरूरी वस्तुओं की सप्लाई बनी रहे, इसके लिए उपाय किए गए हैं। मुश्किल की यह घड़ी गरीबों के लिए भी कठिनाई लेकर आयी है।

    06:30 (IST)25 Mar 2020
    श्रीलंका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 100 पहुंची

    श्रीलंका में चार नये मामलों के साथ देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 100 तक पहुंच गई है। वहीं, रूस के अधिकारी ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि देश में कोरोना वायरस का कितना प्रभाव हुआ है। दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर श्रीलंका ने देश में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर दिया है। स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक अनिकल जयंसिंघे ने बताया, ‘‘ आज हमें कोरोना वायरस के चार मामले मिले। इनमें से तीन इटली और एक अमेरिका से आया था।’’ उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते राजधानी कोलंबो में चार दिनों से लागू कर्फ्यू में मंगलवार को ढील दी। इसके बाद दुकानों में लोगों की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली। इस बीच, रूसी अधिकारी ने कहा कि प्रशासन अभी तक कोरोना वायरस के प्रभाव का आकलन नहीं कर पाया है और इस महमारी से निपटने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि रूस में कोरोना वायरस संक्रमितों की आधिकारिक संख्या 495 है।  

    05:23 (IST)25 Mar 2020
    वायरस: शादी में भीड़ न जुटे इसलिए व्यक्ति ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर माता-पिता को समझाने को कहा

    ओडिशा के 27 वर्षीय एक व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि वह उसके माता-पिता को इस बात के लिए राजी करें कि अगले महीने होने वाली उसकी शादी में ‘अतिथियों का जमावड़ा’ न हो। ओडिशा के ग्राम विकास रेजीडेंशियल स्कूल के रणनीतिकार और मीडिया समन्वयक रोहित कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि वह उनके परिवार को समझाएं क्योंकि परिवार उनका प्रशंसक है और उनकी बात मानता है। कुमार की शादी अप्रैल के अंत में होने वाली है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं अपने परिवार को यह मनाने की कोशिश कर रहा हूं कि वह बिना भीड़ जुटाए शादी संपन्न कराये लेकिन मेरा परिवार मेरी बात मान नहीं रहा है क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि एक महीने में चीजें सामान्य हो जाएगी। लेकिन मुझे डर है कि भले ही एक महीने में चीजें तुलनात्मक रूप से ठीक हो जाए लेकिन उस समय भी लोगों को जमा करना खतरा मोल लेना होगा।’’  

    04:39 (IST)25 Mar 2020
    उप्र में 1326 लोगों के खिलाफ दर्ज हुए मामले

    उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन कड़ाई से लागू करने के मकसद से पुलिस ने मंगलवार को आदेशों के उल्लंघन के लिए 1326 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए। पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के जिलों में लॉकडाउन को कड़ाई से लागू करने के मकसद से उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत 1326 प्राथमिकी दर्ज की गई। यह सरकारी आदेशों के उल्लंघन से जुड़ी धारा है। उन्होंने बताया कि 38,308 वाहनों का चालान किया गया और 2423 वाहन जब्त किए गए।

    04:11 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस की बंदी से देश बर्बाद हो सकता : ट्रम्प

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस की वजह से देश में लागू बंदी में ढील देने के फैसले का मंगलवार को बचाव किया। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि बंदी के कदम से देश बर्बाद हो सकता है। फॉक्स न्यूज पर ट्रम्प् ने कहा, ‘‘ बहुत से लोग मुझसे सहमत होंगे। हमारा देश बंदी के लिए नहीं बना है। आप बंद कर देश को बर्बाद कर सकते हैं।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सामाजिक मेल-मिलाप से दूरी और पृथक रहने के उपाय को खत्म किया जाए या नहीं इसकी समीक्षा के लिए वह अगले हफ्ते स्थिति का आकलन करेंगे।’’

    03:21 (IST)25 Mar 2020
    राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष का उद्देश्य त्वरित कार्रवाई करना है -स्वास्थ्य सचिव

    झारखंड के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने आज कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण को रोकने के लिये राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। उन्होंने सभी उपायुक्तों को जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष में उचित ढंग से कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। डॉ. कुलकर्णी ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन होने के कारण अन्य राज्यों से झारखंड वापस आने वाले लोग कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो सकते हैं। इसलिए राज्य सरकार ने पूरे राज्य में बंद लागू किया है ताकि यह बीमारी अपने तीसरे स्टेज (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) में ना पहुंचे।

    23:27 (IST)24 Mar 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीपीई के उचित इस्तेमाल पर दिशा-निर्देश जारी किए

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) के उचित इस्तेमाल पर मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए जिसका उपयोग एकांत देखभाल केंद्रों, अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों तथा अन्य द्वारा किया जा रहा है।

    23:18 (IST)24 Mar 2020
    श्रीनगर में लोगों से घर में नमाज पढ़ने को कहा

    कोरोना वायरस महामारी के चलते अंजुमन औकफ जामिया मस्जिद ने मंगलवार को लोगों से आग्रह किया कि वे मस्जिदों में समूह में नमाज पढ़ने न जाएं। अंजुमन के एक प्रवक्ता ने वक्तव्य जारी कर कहा, “जैसा कि इस्लामी इतिहास में उल्लिखित है, इस्लामी शिक्षा के आलोक में अंजुमन औकफ जामा मस्जिद लोगों से अपील करती है कि वे घर में नमाज पढ़ें क्योंकि कोरोना वायरस फैल रहा है। अंजुमन ने पहले ही श्रीनगर की जामा मस्जिद में कुछ समय के लिए सामूहिक नमाज स्थगित कर दी है।” 

    22:57 (IST)24 Mar 2020
    कोराना वायरस: हरियाणा में 447 चिकित्सकों को नियुक्त किया गया

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने मंगलवार को हाल में चयनित 400 से अधिक डॉक्टरों को नियुक्त करने का फैसला किया है। इसके अलावा इस संक्रमण के खिलाफ मुहिम में प्रत्येक विभाग के लिए सौ करोड़ रुपये की निधि का सृजन किया है। सरकार ने अन्य स्वास्थ्य उपायों के अलावा, पीड़ितों के इलाज के लिए अस्पतालों को अधिसूचित करने के अलावा चार स्थानों पर निजी प्रयोगशालाओं को जांच करने की अनुमति देने का फैसला किया।

    22:55 (IST)24 Mar 2020
    खाद्य, किराना, फल, सब्जियां, डेयरी खुले रहेंगे

    लॉकडाउन की घोषणा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आवश्यक वस्तुओं को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार उचित मूल्य की दुकानें और खाद्य, किराना, फल, सब्जियां, डेयरी, मांस, मछली, पशु चारे की दुकानें खुली रहेंगी।

    21:36 (IST)24 Mar 2020
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस की रोकथाम के स्तर और प्रबंधन की समीक्षा की

    दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देश में कोविड-19 की रोकथाम के स्तर और प्रबंधन की समीक्षा की और सामुदायिक निगरानी तथा संपर्क का पता लगाने की गुणवत्ता और मजबूती पर जोर दिया। हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के नियंत्रण कक्ष और जांच प्रयोगशालाओं का दौरा किया और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौजूदा स्तर की समीक्षा की।

    21:28 (IST)24 Mar 2020
    हरियाणा में लॉकडाउन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए 90 गिरफ्तार

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी करने के एक दिन बाद मंगलवार को पूरे हरियाणा में लॉकडाउन (बंद) कर दिया गया। लॉकडाउन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए राज्यभर में पुलिस ने 90 लोगों को गिरफ्तार किया है।

    21:19 (IST)24 Mar 2020
    पीएम ने किया ट्वीट-घबराने की जरूरत नहीं

    राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पीएम ने बताया कि आवश्यक वस्तुएं, दवाइयां उपलब्ध रहेगी। उन्होंने लिखा कि केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही हैं। 

    21:09 (IST)24 Mar 2020
    गृह मंत्रालय जरूरी सेवाओं से जुड़ी गाइडलाइन जारी करेगा

    केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से यात्रा और जरूरी सेवाओं को लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी। हॉटलाइन से मिलेगी मदद

    21:06 (IST)24 Mar 2020
    आपका सिर्फ एक कदम, कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में ले आ सकता हैः मोदी

    आज के फैसले ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है। आपको यह याद रखना है कि घर से बाहर पड़ने वाला आपका सिर्फ एक कदम, कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में ले आ सकता है। कोरोना से तभी बचा जा सकता है जब घर की लक्ष्मण रेखा ना लांघी जाए।

    20:54 (IST)24 Mar 2020
    राज्य सरकार सिर्फ स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान दें

    पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान दें। पीएम मोदी ने कहा कि ये वक्त कदम-कदम संयम बरतने का है। ये धैर्य और अनुशासन का वक्त है।

    20:47 (IST)24 Mar 2020
    21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पीछे चले जाएंगेः पीएम

    पीएम मोदी ने कहा कि जब मैंने पिछली बार बात की थी तो मैंने कहा था कि मैं आपसे कुछ सप्ताह मांगने आया हूं। आने वाले 21 दिन हर नागरिक, हर परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस की साइकिल तोड़ने के लिए 21 दिन बहुत अहम है। अगर 21 दिन नहीं संभले तो देश और आ्पका परिवार 21 साल पीछे चला जाएगा। कई परिवार हमेशा, हमेशा के लिए तबाह हो जाएगा। यह बात मैं पीएम के तौर पर नहीं एक परिवार के सदस्य के रूप में कह रहा हू।

    20:43 (IST)24 Mar 2020
    संक्रमण का साइकिल तोड़ना होगाःपीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से बचने का सोशल डिस्टेंसिग के अलावा कोई तरीका नहीं है। कोई रास्ता नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकना है तो उसके संक्रमण की जो साइकिल है उस साइकिल को तोड़ना ही होगा।

    20:42 (IST)24 Mar 2020
    दो लाख संक्रमित लोगों से 4 चार दिन में एक लाख लोग और संक्रमितः रिपोर्ट

    एक व्यक्ति सैकड़ों लोगों में फैला सकता है। इस तरह यह बीमारी आग की तरफ फैल सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रिमित व्यक्ति की संख्या को 1 लाख तक पहुंचने में 67 दिन लगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ 11 दिन में यह 1 लाख नए लोग संक्रमित हो गए।

    20:41 (IST)24 Mar 2020
    तमाम तैयारियों और प्रयासों के बावजूद चुनौती बढ़ती जा रही हैः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इस लिए बाहर निकलना क्या होता यह 21 दिन के लिए भूल जाइए। घर में ही रहें, घर में ही रहे। यह इतनी तेजी से फैल रहा है कि तमाम तैयारियों और प्रयासों के बावजदू इन देशों में चुनौती बढ़ती ही जा रही है।

    20:39 (IST)24 Mar 2020
    'देश को चुकानी होगी लॉकडाउन की कीमत लेकिन जीवन बचाना जरूरी'

    कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए यह कदम बहुत ही आवश्यक है। निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की आर्थिक कीमत देश को चुकानी पड़ेगी। एक-एक भारतीय को बचाना। आपके जीवन को बचाना। आपके परिवार को बचाना, मेरी भारत सरकार की , हर सरकार की। हर स्थानीय निकाय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस लिए मेरी आपसे प्रार्थना करता हूं कि आप इस समय देश में जहां भी हैं, वहीं रहें। अभी के हालात को देखते हुए देश में लॉकडाउन 21 दिन का होगा।

    20:31 (IST)24 Mar 2020
    पीएम ने लॉकडाउन के नियम के उल्लंघन पर जताई थी नाराजगी

    पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा।इससे पहले प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को देश को संबोधित करते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था।

    20:22 (IST)24 Mar 2020
    जनता कर्फ्यू के सफल बनाने के लिए दी बधाई

    पीएम मोदी ने कहा कि हर कोई, हर वर्ग के लोग,परीक्षा की घड़ी में साथ आए, जनता कर्फ्य को हर भारतवासी ने सफल बनाया। एक दिन के जनता कर्प्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिल करमुकाबला करते हैं। आप सभी जनता कर्फ्यू की सफलता के लिए प्रशंसा के पात्र हैं।

    20:21 (IST)24 Mar 2020
    दुनिया के बड़े देश भी हो रहे बेबसः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आप यह भी देख रहे हैं कि दुनिया के समर्थ से समर्थ देश को भी कैसे इस महामारी ने बेबस कर दिया है। ऐसा नहीं है कि यह देश प्रयास नहीं कर रहे। या उनके पास संसाधनों की कमी है। कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि तमाम तैयारियों और प्रयासों के बावजदू इन देशों में चुनौती बढ़ती ही जा रही है।

    20:20 (IST)24 Mar 2020
    'सोशल डिस्टेंसिग पीएम के लिए भी है'

    कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्टेंसिग केवल मरीज के लिए है, बीमार लोगों की आवश्यक है। ये सोचना सही नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग हर नागरिक के लिए हर परिवार के लिए है। परिवार के हर सदस्य के लिए है। प्रधानमंत्री के लिए है। कुछ लोगों की लापरवाही आपके परिवार को, आपके दोस्तों को और आगे चल कर पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोक देगी।

    20:19 (IST)24 Mar 2020
    पीएम बोले- सामाजिक दूरी है एकमात्र विकल्प

    पीएम मोदी ने कहा कि एक्सपर्ट भी यही कह रहे हैं कि इस वैश्विक महामारी कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है सोशल डिस्टेंसिंग यानि एक दूसरे से दूर रहना। अपने घरों में ही बंद रहना। कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है। कोई रास्ता नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकना है तो उसके संक्रमण की जो साइकिल है उसको तोड़ना ही होगा।

    20:09 (IST)24 Mar 2020
    कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निराशावाद, नकारात्‍मकता और अफवाहों से निपटना महत्‍वपूर्णः पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जनता में संघर्ष की भावना को बनाए रखने को जरूरी बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में निराशावाद, नकारात्‍मकता और अफवाहों से निपटना महत्‍वपूर्ण है।

    19:59 (IST)24 Mar 2020
    राष्ट्र के नाम संबोधन में पहले गोयल और स्मृति की बर्खास्तगी की घोषणा करें प्रधानमंत्री : कांग्रेस

    कांग्रेस ने मंगलवार को देश में मॉस्क एवं वेंटिलेटर की ‘भयंकर कमी’ होने का दावा किया और इसके लिए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र के नाम संबोधन में सबसे पहले अपने इन दोनों मंत्रियों को बर्खास्त करने की घोषणा करनी चाहिए।

    19:08 (IST)24 Mar 2020
    पीएम मोदी ने वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के जरिये की डॉक्टरों से बात

    देश में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टरों से बातचीत की। वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि लोग कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में मोर्चा संभाले हुए पेशेवरों, यथा... डॉक्टरों, नर्सों, पायलटों और विमान परिचारिकाओं के साथ भेद-भाव ना करें।

    18:48 (IST)24 Mar 2020
    राहुल ने लोगों से कोरोना पर सरकारी दिशानिर्देश मानने और घर में रहने की अपील की

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों एवं अन्य लोगों का आभार प्रकट करते हुए मंगलवार को कहा कि सभी लोगों को सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सामाजिक मेलजोल से दूर रहना चाहिए। उन्होंने एक संदेश में लोगों से यह अपील भी की कि वे संकट के इस समय में समाज के कमजोर लोगों, दिव्यांगों और बुजुर्गों की हर संभव मदद करें।

    17:18 (IST)24 Mar 2020
    भाजपा नेता विजय गोयल ने ट्वीट कर लोगों से किया आग्रह

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे पूरे देश को संबोधित करेंगे और कोरोना वायरस की समस्या से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे। सारे देशवासियों से अपील है कि प्रधानमंत्री जी के संबोधन को अवश्य सुनें।

    Next Stories
    1 Coronavirus: इंडिगो का बड़ा ऐलान, कोविड-19 के कारण रद्द हुई उड़ानों से नहीं कटेगी पायलट और क्रू की सैलरी
    2 एमपी: फूल ले पहुंचे कमलनाथ, इंतजार कर रहे शिवराज ने भी गाड़ी का दरवाजा खुलते ही पकड़ाया फूल
    3 Covid-19 Coronavoirus: Air India के बाद Indigo के स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार, वीडियो में सुनाई आपबीती
    IPL 2020
    X