ताज़ा खबर
 

सर्वे: 65% लोग नहीं मानते पीएम मोदी की दमदार छवि से जीते चुनाव, अमित शाह की चुनावी रणनीति को 5% वोट

PM Modi Popularity: सर्वे में सबसे कम पांच फीसदी लोगों ने माना कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की चुनावी रणनीति की वजह से जीत हुई है।

सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया था कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए की प्रचंड जीत की क्या वजह थी? (फोटो-पीटीआई)

PM Modi Popularity: 2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दमदार छवि की वजह से जीती है। इसके अलावा मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल की उपलब्धियां और बालाकोट स्ट्राइक ने भी चुनाव जीतने में अहम रोल अदा किया। इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे में खुलासा हुआ है। सर्वे देशभर के 19 राज्यों के कुल 97 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव नतीजों के ऐलान के थोड़े ही दिन बाद कराए गए थे। इस दौरान 12 हजार 126 लोगों ने सर्वे में भाग लिया था।

सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया था कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए की प्रचंड जीत की क्या वजह थी? इस सवाल के जवाब में 35 फीसदी लोगों ने माना कि पीएम मोदी की दमदार नेता वाली छवि सबसे प्रभावी कारण थे। यानी 65 फीसदी लोगों ने इस तर्क को खारिज कर दिया। सर्वे के मुताबिक 16 फीसदी लोगों का मानना था कि पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान पर किए गए बालाकोट स्ट्राइक ने भी बीजेपी की जीत में अहम रोल अदा किया।

सर्वे में सबसे कम पांच फीसदी लोगों ने माना कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की चुनावी रणनीति की वजह से जीत हुई है। 11 फीसदी लोगों ने बीजेपी और एनडीए की जीत के लिए मोदी सरकार के कामकाज को श्रेय दिया है। इसके अलावा 8 फीसदी लोगों का मानना है कि बीजेपी ने सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर जबर्दस्त पहुंच बनाई, इस वजह से उसकी जीत हुई है। सर्वे में सात फीसदी लोगों ने माना कि बीजेपी चुनाव में राष्ट्रवाद का मुद्दा खींचकर उसे अपने पक्ष में करने में कामयाब रही।

मूड ऑफ द नेशन सर्वे में 6 फीसदी लोगों ने माना कि पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया कैम्पेन ‘मैं भी चौकीदार’ ने भी जीत में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा पांच फीसदी लोगों का मानना है कि चुनावी गठबंधन करने और सहयोगियों को साथ लेकर चलने में बीजेपी की रणनीति से भी फायदा हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तानी PM ने पहली बार कबूली बालाकोट हमले की बात, कहा- भारत कर सकता है और बड़ा व खौफनाक हमला
2 अयोध्या विवाद: जज ने पूछा क्या है शिया-सुन्नी विवाद? मुस्लिम पक्ष के वकील बोले- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता
3 कांग्रेस के नए पोस्टर में सिर्फ सोनिया गांधी, पार्टी की होर्डिंग्स से भी राहुल गायब