ताज़ा खबर
 

India Independence Day 2019: लाल किले से पीएम ने कांग्रेस से पूछा, “70 सालो में भारी बहुमत था, फिर 370 को परमानेंट क्यों नहीं बनाया?”

India Independence Day 2019 (Swatantrata Diwas): पीएम मोदी ने लाल किले से कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने का कई बार जिक्र किया। उन्होंने इस दौरान कश्मीर के हालिया स्थिति पर सवाल खड़ने करने वाले देश के विपक्षी दलों को भी निशाने पर ले लिया।

Author Updated: August 15, 2019 9:27 AM
लाल किले से बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी। (फोटो क्रेडिट/ ANI ट्विटर हैंडल)

देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र कई बार किया। पीएम ने कहा कि 370 और 35A हटाना सरदार पटेल के सपनों को पूरा करने जैसा है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे जम्मू-कश्मीर के पिछड़े तबके को लाभ मिलेगा और वे मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे। हालांकि, पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370 के हटाए जाने का विरोध कर रहे राजनीतिक दलों को भी निशाने पर ले लिया। पीएम ने विपक्षी दलों के शासन का हवाला दिया और अनुच्छेद 370 के अस्थाई बनाए रखने का कारण पूछा।

पीएम मोदी ने लाल किले से कहा, “देश पूछ रहा है अगर ये आर्टिकल 370 इतना महत्वपूर्ण था तो 70 साल तक भारी बहुमत होने के बावजूद भी आपने (विपक्षी दल) उसको परमानेंट क्यों नहीं किया? अस्थायी क्यों बनाया?” इस दौरान उन्होंने कहा कि 370 हटाने के लिए सदन में भारी समर्थन मिला। इसका मतलब अन्य दल भी इसके हटाए जाने के पक्ष में थे। अस्थायी रखने का मतलब था कि इसे लागू रखे जाने के कोई समर्थन में नहीं था। लेकिन, कोई सुधार करने का साहस नहीं दिखा रहा था।

पीएम मोदी ने कहा कि आर्टिकल 370 और 35A को हटाया जाना सरदार पटेल के सपनों को पूरा करने जैसा है। उन्होंने कहा, “आज जब मैं देश को लाल किले से संबोधित कर रहा हूं तो यह कह सकता हूं कि ‘एक देश, एक संविधान’ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम समस्याओं को टालते नहीं और पालते भी नहीं हैं। जो 70 सालों में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने सत्तर दिन में कर दिया। संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दो साल पहले बीफ खाने को लेकर छात्रा ने किया था पोस्ट, अब पुलिस ने किया गिरफ्तार
2 राहुल ने आरबीआइ गवर्नर से केरल के किसानों के लिए मांगी राहत
3 आतंकी-नक्सली हमलों से निपटेगा रेलवे का कमांडो दस्ता ‘कोरस’