ताज़ा खबर
 

कोरोनाः टीके की 2 डोज बेहद जरूरी! असावधानी बरतने वालों को PM ने किया आगाह- दूसरी खुराक के 2 हफ्ते बाद ही विकसित होगी इम्युनिटी

पीएम मोदी ने कोरोना टीकाकरण शुरू करते हुए कहा कि पहला डोज लेने के बाद भी लोग गलती न करें क्यों की इम्युनिटी दूसरे डोज के बाद विकसित होगी।

PM Modi, Corona Vaccineकोरोना वैक्सीन की शुरुआत कर पीएम मोदी ने कहा, दूसरी डोज के बाद विकसित होगी इम्युनिटी। (फोटो- ANI)

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की शुरुआत कर दी है। शनिवार को टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेना बहुत जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि सोशल डिस्टैंसिंग का पालन और मास्क पहनना बहुत जरूरी है क्योंकि दूसरी डोज के दो हफ्ते बाद ही इम्युनिटी विकसित होगी। उन्होंने एक बार फिर ‘दवाई भी, कड़ाई भी’ का नारा दोहराया।

पीएम मोदी ने कहा, ‘सामान्य तौर पर एक टीके के निर्माण में कई वर्ष लग जाते हैं लेकिन भारत में दो वैक्सीन बनकर तैयार हो गईं। इसके अलावा अन्य वैक्सीन पर भी काम बहुत जोरों से चल रहा है। मैं लोगों को फिर आगाह करना चाहता हूं कि वैक्सीन की दो डोज बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दोनों डोज के बीच में कम से कम एक महीने का अंतर होना चाहिए।’

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत की वैक्सीन, हमारी उत्पादन क्षमता पूरी मानवता के हित में काम आए, ये हमारी प्रतिबद्धता है। आज कोरोना का पहला टीका स्वास्थ सेवा से जुड़ लोगों को लगाकर एक तरह से समाज अपना ऋण चुका रहा है।
ये टीका उन सभी साथियों के प्रति कृतज्ञ राष्ट्र की आदरांजली भी है। आज जब हमने वैक्सीन बना ली है, तब भी भारत की तरफ दुनिया आशा और उम्मीद की नजरों से देख रही है।

उन्होंने कहा, ‘जैसे जैसे हमारा टीकाकरण अभियान आगे बढ़ेगा, दुनिया के अनेक देशों को हमारे अनुभव का लाभ मिलेगा। हमारे डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस ड्राइवर, आशा वर्कर, सफाई कर्मचारी, पुलिस कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स, इन्होंने मानवता के प्रति अपने दायित्व को प्राथमिकता दी। इनमें से अधिकांश तब अपने बच्चों, अपने परिवार से दूर रहे। ये टीकाकरण अभियान अभी लंबा चलेगा, हमें जन जन के जीवन को बचाने में योगदान देने का मौका मिला है।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन औऱ एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की उपस्थिति में एक सफाई कर्मचारी को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया। इसके बाद रणदीप गुलेरिया ने भी कोरोना वैक्सीन का डोज लिया।

कैसे होगा टीकाकरण– जिन्हें टीका लगना है उन्हें आज निर्धारित की गई जगह और समय का मेसेज मिलेगा। पहले दिन हर जगह 100 लोगों का टीका लगाया जाएगा। 3006 टीकाकरण स्थल निर्धारित किए गए हैं।

Next Stories
1 आंदोलन के बीच किसान नेता को NIA का समन, तो बोले- ये प्रदर्शन को भटकाने का प्रयास
2 ममता बनर्जी को कांग्रेस में आने का न्यौता, अधीर रंजन चौधरी बोले- बीजेपी को हराने का और कोई विकल्प नहीं
3 WhatsApp, Telegram and Signal App: वॉट्सऐप की तरह कई साल पुराने हैं ये ऐप
ये पढ़ा क्या?
X