ताज़ा खबर
 

मोदी ने रिमोट से मंगोलिया में भगवान बुद्ध की मूर्ति का अनावरण किया

पांच दिन की भारत यात्रा पर आए मंगोलियाई राष्ट्रपति खाल्टमा बटुल्गा भी शामिल हुए।

प्रतिमा के अनावरण से पहले मठ में युवा भिक्षुओं ने बौद्ध मंत्रों का पाठ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्टमा बटुल्गा ने बौद्ध मंत्रोच्चार के बीच शुक्रवार को रिमोट के जरिए संयुक्त रूप से मंगोलिया के गंडन मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया। मंगोलिया के राष्ट्रपति पांच दिन की भारत यात्रा पर आए हैं। नई दिल्ली से दोनों नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मूर्ति का अनावरण किया। लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘समय के साथ प्राचीन आध्यात्मिक संपर्क मजबूत बने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति बटुल्गा ने रिमोट के जरिए उलनबटोर में गंदन बौद्ध मठ बौद्ध प्रतिमा का अनावरण किया, जो भारत द्वारा तोहफे में दी गई थी।’ उन्होंने कहा कि गंडन मठ में भगवान

बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण भारत- मंगोलिया संबंधों के मजबूत बहुआयामी स्वरूप के संबंध में साझा बौद्ध धरोहर का परिचायक है। प्रतिमा के अनावरण से पहले मठ में युवा भिक्षुओं ने बौद्ध मंत्रों का पाठ किया। गंडन मठ मंगोलिया की राजधानी उलनबटोर में स्थित है। इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में उपस्थित भिक्षुओं ने प्रार्थना की, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बटुलगा भी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मूर्ति अनावरण समारोह को ‘भारत-मंगोलिया की आध्यात्मिक साझेदारी और साझा बौद्ध विरासत का प्रतीक’ बताया है। मोदी ने मई 2015 में गंडन मठ की यात्रा की थी, जहां उन्होंने एक बोधि पौधा भी भेंट किया था। गंडन मंगोलिया का सबसे पुराना और सबसे महत्त्वपूर्ण मठ है। इसका निर्माण 19वीं सदी में हुआ और यह एकमात्र मठ है, जहां बौद्ध गतिविधियां कम्युनिस्ट शासन में भी अबाध जारी रहीं।

इससे पहले मंगोलिया के राष्ट्रपति ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू मौजूद थे। रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति बटुल्गा ने राजघाट पर बापू की समधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।’ मंगोलिया के राष्ट्रपति से विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने भी भेंट की और दोनों देशों के संबंधों के बारे में चर्चा की।

इससे पहले मंगोलिया के राष्ट्रपति बटुल्गा का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वागत किया। बटुल्गा ने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया। बटुल्गा ने उपष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मुलाकात की। उपराष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, हैदराबाद हाऊस में उपराष्ट्रपति नायडू और मंगोलिया के राष्ट्रपति के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता भी हुई । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, ‘दोनों नेताओं ने दोनों देशों के गहरे द्विपक्षीय सहयोग एवं लोगों के बीच संपर्क को और मजबूत बनाने पर चर्चा की।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 20-25 पुलिसकर्मियों ने जबरन उठाकर प्लेन में धकेल दिया, श्रीनगर से वापस भेजे गए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सुनाई आपबीती
2 भारत को मिली 36 राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप, फ्रांस में डिप्टी चीफ एयर मार्शल ने रिसीव कर घंटेभर भरी उड़ान
3 कश्मीर: 6 नेताओं ने रिहाई के लिए बांड पर किए हस्ताक्षर; सज्जाद लोन, शाह फैजल समेत 30 का इनकार
यह पढ़ा क्या?
X