ताज़ा खबर
 

आज बोधगया को अपने रंग में रंगने को तैयार हैं PM मोदी

हाल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटना की रैली की है और आज वे बिहार में स्थित बोधगया दौरे पर जाएंगे।

हाल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटना की रैली की है और आज वे बिहार में स्थित बोधगया दौरे पर जाएंगे। इस दौरान उनके साथ नई दिल्ली में आयोजित ‘अंतरराष्ट्रीय हिन्दू-बौद्ध सम्मेलन’ में भाग लेने वाले विश्व के कई देशों के प्रतिनिधि भी होंगे। पीएम के दौरे को ध्यान में रखते हुए ही बीते दिन को कारकेट का पूर्वाभ्यास किया गया।

तीर्थस्थल पहुंचकर पीएम मोदी विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध व बुद्धेश्वर महादेव मंदिर जाकर पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद मंदिर परिसर में ही साथ आने वाले विदेशी टूरिस्टों को संबोधित करेंगे। बता दें कि यही वो स्तल है जहां पर भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया और वह बुद्ध कहलाए।

यही वजह है कि बोध गया बौद्ध धर्म के धर्मालंबियों का सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। पीएम के संबोधन स्थल के समीप नव नालंदा महाविहार की ओर से ह्वेनसांग की मगध यात्रा और मगध प्रक्षेत्र के बौद्ध स्थलों का प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसका अवलोकन पीएम व विदेशी प्रतिनिधि करेंगे। जाते-जाते पीए मोदी महाबोधि सोसाइटी आफ इंडिया शाखा का दौरा भी करेंगे। जहां जयश्री महाबोधि विहार में भगवान बुद्ध व उनके शिष्यों के अस्थि अवशेष को देखेंगे।

प्रधानमंत्री के बोधगया आगमन को लेकर नक्सलियों ने 24 घंटे का मगध बंद का एलान किया है। इसके मद्देनजर काफी संख्या में अ‌र्द्धसैनिक बल व पुलिस के अधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। सीआरपीएफ का ‘नेत्रा लाइव एरियल’ महाबोधि मंदिर के समीप जमीं व आकाश से सुरक्षा व्यवस्था का निगरानी करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App