ताज़ा खबर
 

BMW छोड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारतीय Range Rover में सवारी

हालांकि, पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी एसपीजी सुरक्षा दी गई है।
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला लग्जरी कार रेंज रोवर से पहुंचे। (Photo: PTI)

15 अगस्त को 71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करने के लिए लाल किला पहुंचे तो सबकी निगाहें कुछ क्षण के लिए उनकी कार की तरफ गई। क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी का कार बदला हुआ था। हमेशा बीएमडब्लू में दिखने वाले पीएम मोदी इस बार रेंज रोवर की सवारी कर रहे थे। आखिर उन्होंने अपनी पुरानी कार क्यों बदली इसकी अभी स्पष्ट जानकरी नहीं मिल पाई है। लेकिन लाल किले पर काले रंग के रेंज ओवर कार ने सबका ध्यान आकर्षित किया। राष्ट्र को संबोधित करने के बाद भी पीएम मोदी पहले रेंज ओवर कार में बैठे, इसके बाद कुछ दूरी चलने के बाद वो फिर से कार से उतर गए। फिर वहां उन्होंने रिहर्सल के लिए आए स्कूली बच्चों से मुलाकात की और फिर वो काले रंग की रेंज ओवर कार में बैठ कर चले गए।

मालूम हो कि देश के प्रधानमंत्री एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्सन ग्रुप) की सुरक्षा में रहते हैं। प्रधानमंत्री काफिले को सुरक्षा के लिहाज से कौन सी कार दी जाए, इसका फैसला भी एसपीजी करता है। काफिले में सभी गाड़ियां बुलेट प्रुफ होती है। लेकिन इस बार पीएम के काफिले में बुलेट प्रुफ बीएमडब्लू की जगह, बुलेट प्रुफ रेंज ओवर का इस्तेमाल किया गया।

हालांकि, पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी एसपीजी सुरक्षा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि मोदी ने मई 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभाला था। तब से वे बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज की कार का ही इस्तेमाल कर रहे थे। यह कार फुल प्रोटेक्टिड थी। पीएम मोदी की बीएमडब्लू 7-सीरीज की कार आधिकारिक कार रही थी। लेकिन इस बार उन्हें रेंज ओवर की सवारी करते हुए देखा गया, जो अपने आप में नया था। हालांकि, इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है कि ये कार उन्हें अधिकारिक तौर पर दी गई है या सुरक्षा के लिहाज से।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App