मॉर्निंग कंसल्ट सर्वेः पिछले साल के मुकाबले कम हो गई पीएम मोदी की ‘लोकप्रियता’, दुनिया के नेताओं में अब भी टॉप पर

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक पिछले एक साल में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में 4 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग की कमी आई है। हालांकि वह दुनियाभर के नेताओं में टॉप पर हैं।

केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम मोदी। फोटो- प्रधानमंत्री का ट्विटर हैंडल

मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे की अप्रूवल रेटिंग के मुताबिक पिछले साल 2 नवंबर के मुकाबले इस बार प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में 4 पॉइंट की कमी आई है। हालांकि दुनियाभर के नेताओं में वह अब भी टॉप पर बरकरार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस रेटिंग में छठे स्थान पर हैं जबकि नंबर दो पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर हैं।

अप्रूवल रेटिंग के मुकाबले पिछले साल 2 नवंबर को पीएम मोदी की रेटिंग 74 फीसदी थी जो कि 2 नवंबर 2021 को घटकर 70 प्रतिशत हो गई। बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट यह डेटा हर हफ्ते जारी करता है। वहीं इस प्लेटफॉर्म पर रियल टाइम ट्रैकर भी चलाया जाता है। मॉर्निंग कंसल्ट रोज लगभग 11 हजार ऑनलाइन इंटरव्यू करता है जिसमें अडल्ट पॉपुलेशन को शामिल किया जाता है। 1 से 3 प्रतिशत के मारजिन ऑफ एरर के साथ सात दिन के आंकड़ों का औसत निकाला जाता है।

इस सर्वे के मुताबिक इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी तीसरे नंबर पर, चौथे नंबर पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, पांचवे पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हैं। वहीं 44 प्रतिशत की रेटिंग के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन छठे स्थान पर हैं। सातवें नंबर पर कनाडा के जस्टिन ट्रूडो और सातवें पर यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं।

इस सर्वे में दुनिया के टॉप 13 नेताओं को शामिल किया जाता है। यह रेटिंग घटती-बढ़ती रहती है। जून 2021 में पीएम मोदी की रेटिंग 66 फीसदी ही थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में भी कमी आई है। मॉर्निंग कंसल्ट के ग्राफ के मुताबिक मोदी की यह रेटिंग मई 2021 में टॉप पर पहुंच गई थी। यह वही समय था जब देश में कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रही थी।

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक भारत से जुड़े डेटा के लिए लगभग 2,236 लोगों के इंटरव्यू का नमूना लिया गया था। ये सभी वयस्क थे।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट