ताज़ा खबर
 

वैक्सीन पर विपक्ष से तकरार के बीच PM करेंगे सभी राज्यों के CM के साथ बैठक, टीकाकरण की प्रक्रिया पर बातचीत की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे।

RBI ECLGSप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक सोमवार शाम 4 बजे पीएम मोदी मीटिंग करेंगे।

यह मीटिंग केंद्र ने एक ऐसे समय पर रखी है जब बीते रविवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोरोना की दो वैक्सीनों को हरी झंडी दिखा दी थी। DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की Covishield और Bharat Biotech की Covaxin को मंजूरी दे दी है।

Covishield को ऑफस्फोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है और सीरम इंस्टीट्यूट ने मैन्युफैक्चर किया है। माना जा रहा है कि यह 70 फीसदी असरदार है। वहीं Bharat Biotech की Covaxin का तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। पर यह भी सुरक्षित है और कोरोना के खिलाफ अच्छी प्रतिरोधक क्षमता देती है।

बता दें कि आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी सारी जानकारी लोगों को मुहैया कराई जा सके। देश भर में आज कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए ड्राईरन आयोजित किया गया। जिससे कि देखा जा सके वैक्सीन का डिलीवरी सिस्टम कैसा है।

सरकार का कहना है कि टीकाकरण के पहले चरण के तहत देश भर में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिसमें कि कोरोना वॉरियर्स यानी कि स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। 60 साल से ऊपर के लोगों और जिन लोगों को कोरोना से अधिक जोखिम हैं उन्हें भी इसी चरण में टीका लगाया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मंत्री हर्षवर्धन ने कहा,”कुछ ही समय में वैक्सीन विकसित कर भारत ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है…आने वाले दिनों में हम अपने देश के लोगों का टीकाकरण कर सकेंगे। सबसे पहले ये स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी।”

बता दें कि पिछले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा था कि उसके पास देश में सप्लाई करने के लिए 5 करोड़ डोज हैं। वहीं Bharat Biotech के पास वैक्सीन की 2 करोड़ डोज तैयार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारतीय सेना के अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा! समुद्र में कूदे 4 कमाडों में से 1 लापता; दूसरे दिन भी नहीं मिला सुराग
2 किसानों के साथ सरकार की बैठक रही बेनतीजा, किसान नेता ने लिखा – मरेंगे या जीतेंगे
3 आज से महंगी हो गई कार! Mahindra & Mahindra की सभी पर्सनल एवं कामर्शियल वाहनों की कीमतों में कितना हुआ इजाफा? पढ़ें
ये पढ़ा क्या?
X