ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी ने इन बातों पर दिया खास जोर, महात्मा गांधी और असहयोग आन्दोलन का भी किया जिक्र

पीएम ने कहा कि कोरोना काल में संयम रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं। कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है।

mann ki baat liveMann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित करते हैं। (बीजेपी ट्विटर)

आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 68वीं कड़ी में रविवार (30 अगस्त, 2020) को अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं। कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है। बहुत एक रूप में देखा जाए तो नागरिकों में दायित्व का एहसास भी है। लोग अपना ध्यान रखते हुए, दूसरों का ध्यान रखते हुए, अपने रोजमर्रा के काम भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है। गणेशोत्सव भी कहीं ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो, ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत बारीकी से अगर देखेंगे, तो एक बात अवश्य हमारे ध्यान में आयेगी – हमारे पर्व और पर्यावरण। इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा नाता रहा है। प्रकृति की रक्षा के लिए बरना को थारु समाज ने अपनी परंपरा का हिस्सा बना लिया है और सदियों से बनाया है। बिहार के पश्चिमी चंपारण में, सदियों से थारु आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के lockdown या उनके ही शब्दों में कहें तो ’60 घंटे के बरना’ का पालन करते हैं। बरना की शुरुआत में भव्य तरीके से हमारे आदिवासी भाई-बहन पूजा-पाठ करते हैं और उसकी समाप्ति पर आदिवासी परम्परा के गीत,संगीत, नृत्य जमकर के उसके कार्यक्रम भी होते हैं।

पीएम ने कहा किइन दिनों ओणम का पर्व भी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। ये पर्व चिंगम महीने में आता है। इस दौरान लोग कुछ नया खरीदते हैं, अपने घरों को सजाते हैं, पूक्क्लम बनाते हैं, ओनम-सादिया का आनंद लेते हैं, तरह-तरह के खेल और प्रतियोगिताएं भी होती हैं। ओणम की धूम तो, आज, दूर-सुदूर विदेशों तक पहुँची हुई है। अमेरिका हो, यूरोप हो, या खाड़ी देश हों, ओणम का उल्लास आपको हर कहीं मिल जाएगा। ओणम एक International Festival बनता जा रहा है।

पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे। काफी जाँच-परख के बाद, अलग-अलग category में, लगभग दो दर्जन Apps को award भी दिए गये हैं। इनमें एक App है, कुटुकी kids learning app. ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा interactive app है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे math science में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें activities भी हैं, खेल भी हैं। इसी तरह एक micro blogging platform का भी app है। इसका नाम है कू – K OO कू । इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, interact कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एक app है Ask सरकार। इसमें chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से । ये आपकी बड़ी मदद कर सकता है। एक और app है, step set go. ये fitness App है। आप कितना चले, कितनी calories burn की, ये सारा हिसाब ये app रखता है, और आपको fit रहने के लिये motivate भी करता है।।

‘मन की बात’ कार्यक्रम यहां सुनिए

Live Blog

Highlights

    06:27 (IST)31 Aug 2020
    आप भारत में भी गेम्स बनाइए और भारत के भी गेम्स बनाइए : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘मैं देश की युवा प्रतिभा से कहता हूं कि आप भारत में भी गेम्स बनाइए और भारत के भी गेम्स बनाइए। कहा भी जाता है ...तो चलो, खेल शुरू करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आत्मनिर्भर भारत अभियान में डिजिटल गेम्स हों या खिलौने का क्षेत्र, सबने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और ये अवसर भी है।’’ मोदी ने कहा कि आज से 100 वर्ष पहले जब असहयोग आंदोलन शुरू हुआ तो गांधी जी ने कहा था कि यह आंदोलन देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है। हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है। असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था, उसे अब आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हम सबका दायित्व है।’’

    06:08 (IST)31 Aug 2020
    स्वर्णिम भविष्य को भी संवार सकते हैं खिलौने: पीएम मोदी

    मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘खिलौनों के साथ हम दो चीजें कर सकते हैं। अपने गौरवशाली अतीत को अपने जीवन में फिर से उतार सकते हैं और अपने स्वर्णिम भविष्य को भी संवार सकते हैं।’’ मोदी ने बच्चों और युवाओं में कंप्यूटर गेम्स के बढ़ते प्रचलन की चर्चा करते हुए कहा कि आज इस प्रकार के जितने भी गेम्स होते हैं, उनका मजमून अधिकतर बाहरी होता है जबकि देश में ऐसे विचारों का समृद्ध इतिहास रहा है।

    04:51 (IST)31 Aug 2020
    मन की बात: लोकल के लिए वोकल होने का आ गया समय

    पीएम मोदी ने कहा, ‘‘अब सभी के लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का समय है। आइए, हम अपने युवाओं के लिए कुछ नए प्रकार के, अच्छी गुणवत्ता वाले खिलौने बनाते हैं। खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खिले भी, खिलखिलाए भी। हम ऐसे खिलौने बनाएं, जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों।’’

    03:50 (IST)31 Aug 2020
    विश्व खिलौना उद्योग में भारत की हिस्सेदारी कम: पीएम मोदी

    आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 68वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व खिलौना उद्योग सात लाख करोड़ रुपये से भी अधिक का है लेकिन इसमें भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है। इसी तरह कंप्यूटर गेम्स के मामले में भी बाहरी ताकतों का प्रभुत्व बना हुआ है।

    03:06 (IST)31 Aug 2020
    आत्मनिर्भर भारत अभियान में खिलौना उद्योग, ‘कंप्यूटर गेम्स’ के देसी संस्करण की बड़ी भूमिका: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्टार्ट-अप एवं नए उद्यमियों से खिलौना उद्योग से बड़े पैमाने पर जुड़ने के साथ-साथ भारत में और भारत के ‘‘कंप्यूटर गेम्स’’ बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान में इन क्षेत्रों को बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

    02:43 (IST)31 Aug 2020
    मोदी ने देश की सुरक्षा में श्वान दस्ते के योगदान को सराहा, भारतीय नस्ल के कुत्ते पालने की वकालत की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देश की सुरक्षा में सशस्त्र बलों के श्वान दस्ते के योगदान की जमकर सराहना की और लोगों से आग्रह किया कि यदि कुत्ते को पालने की उनकी योजना है तो वे भारतीय नस्ल का कुत्ता पालें।

    01:18 (IST)31 Aug 2020
    खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7% ज्यादा

    पीएम मोदी ने कहा है कि इस बार खेती में काफी बढ़ोतरी हुई है। कोरोना कालखंड में देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। किसानों ने कोरोना की कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया है। हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7% ज्यादा हुई।

    21:49 (IST)30 Aug 2020
    किसानों ने कोरोना के समय भी साबित की अपनी ताकतः पीएम मोदी

    मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थिति में भी अपनी ताकत को साबित किया है। हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुवाई पिछले साल के मुकाबले सात प्रतिशत ज्यादा हुई है।' उन्होंने कहा कि धान की रोपाई इस बार लगभग 10 प्रतिशत, दालें लगभग पांच प्रतिशत, मोटे अनाज लगभग तीन प्रतिशत, तिलहन लगभग 13 प्रतिशत और कपास की लगभग तीन प्रतिशत ज्यादा बुवाई की गई है।

    20:57 (IST)30 Aug 2020
    जानें कौन हैं विद्या और सोफी, जिनका Mann ki Baat में पीएम नरेंद्र मोदी ने छेड़ा जिक्र?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में भारत के वीर सैनिकों के साथ सेना में इस्तेमाल होने वाले कैनाइन सोल्जर्स (आर्मी डॉग्स) का जिक्र किया। पीएम ने खासतौर पर सोफी और विद्या के बारे में बताया और कहा कि अगर देशवासी पालतू जानवर पालने के बारे में सोच रहे हैं, तो उन्हें देसी पालतुओं की तरफ ध्यान देना चाहिए। पढ़ें पूरी खबर...

    19:46 (IST)30 Aug 2020
    गांधीजी के आंदोलन का बीज को आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हमारा दायित्व

    पीएम ने कहा कि जब आज से सौ वर्ष पहले, असहयोग आंदोलन शुरू हुआ, तो गांधी जी ने लिखा था कि – असहयोग आन्दोलन, देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराने का एक प्रयास है। असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे, अब, आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हम सब का दायित्व है। आज, जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो, हमें, पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

    18:42 (IST)30 Aug 2020
    हर कोई मानता है भारत की इनोवेशन और सॉल्यूशन देने की क्षमता का लोहा

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीयों के innovation और solution देने की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है और जब समर्पण भाव हो, संवेदना हो तो ये शक्ति असीम बन जाती है। करीब, 7 हजार entries आईं, उसमें भी, करीब-करीब दो तिहाई apps tier two और tier three शहरों के युवाओं ने बनाए हैं । ये आत्मनिर्भर भारत के लिए, देश के भविष्य के लिए, बहुत ही शुभ संकेत है। इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक app innovation challenge रखा गया। इस आत्मनिर्भर भारत app innovation challenge में हमारे युवाओं ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया। आप जरुर इन Apps के बारे में जाने और उनसे जुडें। हो सकता है आप भी ऐसा कुछ बनाने के लिए प्रेरित हो जायें।

    17:41 (IST)30 Aug 2020
    चिंगारी एप युवाओं के बीच हो रही मशहूर

    मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि चिंगारी एप भी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। एक एप है आस्क सरकार। इसमें चैट बोट के जरिए आप इंटरेक्ट कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो तीनों तरीकों से, ये आपकी मदद कर सकता है।

    16:46 (IST)30 Aug 2020
    भारतीय नस्ल के डॉग्स भी होते हैं बहुत अच्छे

    मन की बात मोदी ने कहा कि डॉग्स की आपदा प्रबंधन और रेस्क्यू मिशन में भी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं। भारत में तो एनडीआरएफ ने ऐसे दर्जनों डॉग्स को स्पेशली ट्रेन किया है। कहीं भूकंप आने पर, इमारत गिरने पर, मलबे में दबे जीवित लोगों को खोज निकालने में ये बहुत एक्सपर्ट होते हैं। साथियों, मुझे यह भी बताया गया कि भारतीय नस्ल के डॉग्स भी बहुत अच्छे होते हैं, बहुत सक्षम होते हैं। पिछले कुछ समय में आर्मी, सीआईएसएफ, एनएसजी ने मुधोल हाउंड डॉग्स को ट्रेन्ड करके डॉग स्कवॉड में शामिल किया है, सीआरपीएफ ने कोंबाई डॉग्स को शामिल किया है। इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च भी भारतीय नस्ल के डॉग्स पर रिसर्च कर रही है।

    15:45 (IST)30 Aug 2020
    कोरोना काल में संयम रखना जरूरी- मोदी

    पीएम ने कहा कि कोरोना काल में संयम रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं। कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है।

    14:55 (IST)30 Aug 2020
    अब कंप्यूटर गेम्स में चीन को चुनौती देगा भारत, 'मन की बात' में पीएम मोदी ने युवाओं से की खास अपील

    ‘आत्मनिर्भर भारत’ में डिजिटल खेलों की भूमिका को अहम बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के युवा उद्यमियों से भारत में और भारत के ‘कंप्यूटर गेम्स’ बनाने का आह्वान किया। आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 68वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने इस आह्वान के क्रम में चीन का नाम तो नहीं लिया लेकिन लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ‘असहयोग आंदोलन’ की याद जरूर दिलाई और कहा कि इसका उद्देश्य देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराना था। क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    14:24 (IST)30 Aug 2020
    देश की विकास यात्रा में सभी की भागीदारी जरुरी- मोदी

    पीएम ने कहा "मेरे प्रिय देशवासियो, देश आज जिस विकास यात्रा पर चल रहा है इसकी सफलता सुखद तभी होगी जब हर एक देशवासी इसमें शामिल हो, इस यात्रा का यात्री हो, इस पथ का पथिक हो.."

    13:50 (IST)30 Aug 2020
    दो गज की दूरी जरूरी- मोदी

    पीएम ने कहा कि कोरोना तभी हारेगा जब आप सुरक्षित रहेंगे, जब आप “दो गज की दूरी, मास्क जरुरी”, इस संकल्प का पूरी तरह से पालन करेंगे आप सब स्वस्थ रहिये, सुखी रहिये, इन्हीं शुभकामनाओं के साथ अगली ‘मन की बात’ में फिर मिलेंगे।"

    12:39 (IST)30 Aug 2020
    पर्व और पर्यावरण के बीच अनोखा रिश्ता- पीएम

    बकौल पीएम पर्व और पर्यावरण के बीच अनोखा रिश्ता रहा है। किसानों ने कोरोना की इस कठित घड़ी में अपनी ताकत को साबित किया है। इस बार खेती में काफी बढ़ोतरी हुई है। मैंने देश के किसानों को इसके लिए बधाई देता हूं। कोरोना के कालखंड में देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। अन्नदाता को नमन है, किसान को नमन है। हमारे किसानों ने कोरोना की कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया है। हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7% ज्यादा हुई।

    12:16 (IST)30 Aug 2020
    आर्मी में डॉग के बलियान दो किया किया याद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' में कहा कि हमारे सुरक्षाबलों के दो जांबाज एक है सोफी और दूसरी विदा, सोफी और विदा Indian Army के श्वान हैं, Dogs हैं और उन्हें Chief of Army Staff ‘Commendation Cards’ से सम्मानित किया गया है, इन्हें यह सम्मान देश की रक्षा करते हुए अपना कर्तव्य बखूबी निभाने के लिए मिला। पीएम ने कहा कि Indian Breed के Dogs भी बहुत अच्छे होते हैं, बहुत सक्षम होते हैं, Indian Breeds में मुधोल हाउंड हैं, हिमाचली हाउंड है, ये बहुत ही अच्छी नस्लें हैं, अब हमारी सुरक्षा एजेंसियां भी इन dogs को अपने सुरक्षा दस्ते में शामिल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि Indian Council of Agriculture Research भी भारतीय नस्ल के Dogs पर research कर रही है, मकसद यही है कि Indian breeds को और बेहतर बनाया जा सके, और उपयोगी बनाया जा सके, आत्मनिर्भर भारत, जब जन-मन का मन्त्र बन ही रहा है, तो कोई भी क्षेत्र इससे पीछे कैसे छूट सकता है।

    12:15 (IST)30 Aug 2020
    रवींद्रनाथ टैगोर को किया याद

    पीएम ने कहा कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर कहते थे कि खिलौने ऐसे होने चाहिए, जो बच्चे की क्रिएटिविटी को सामने लाए। बच्चों के जीवन के अलग-अलग पहलू पर खिलौनों का जो प्रभाव है, इस पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी बहुत ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि मैं अपने स्टार्ट-अप मित्रों को, हमारे नए उद्यमियों से कहता हूं-Team up for toys…आइए, मिलकर खिलौने बनाएं। अब सभी के लिए लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का समय है। आइए, हम अपने युवाओं के लिये कुछ नए प्रकार के, अच्छी क्वालिटी वाले खिलौने बनाते हैं। आज जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है, असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे अब आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हमसब का दायित्व है।

    11:44 (IST)30 Aug 2020
    हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी- मोदी

    पीएम ने कहा कि देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है, गणेशोत्सव भी कहीं ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है।

    11:43 (IST)30 Aug 2020
    किसानों ने खुद को साबित किया- मोदी

    पीएम ने कहा कि हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया है, इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7% ज्यादा हुई है, धान की रुपाई इस बार लगभग 10%, दालें 5%, कपास 3 % ज्यादा बोई गई है, मैं इसके लिए देश के किसानों को बधाई देता हूँ।

    11:41 (IST)30 Aug 2020
    ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री में भारत का हिस्सा बहुत कम: PM

    ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री 7 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की है, लेकिन, भारत का हिस्सा उसमें बहुत कम है, जिस राष्ट्र के पास इतनी विरासत हो, परम्परा हो, युवा आबादी हो, क्या खिलौनों के बाजार में उसकी हिस्सेदारी इतनी कम होनी, हमें, अच्छा लगेगा क्या?: पीएम

    11:41 (IST)30 Aug 2020
    गांधी को किया याद

    पीएम ने कहा कि आज से 100 साल पहले असहयोग आंदोलन शुरू हुआ, तो गांधी जी ने लिखा था कि 'असहयोग आन्दोलन, देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराने का एक प्रयास है' असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे अब आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हमसब का दायित्व है।

    11:33 (IST)30 Aug 2020
    सोफी और विदा Indian Army के श्वान हैं: मोदी

    हमारे सुरक्षाबलों के दो जांबाज एक है सोफी और दूसरी विदा, सोफी और विदा Indian Army के श्वान हैं, Dogs हैं और उन्हें Chief of Army Staff ‘Commendation Cards’ से सम्मानित किया गया है, इन्हें यह सम्मान देश की रक्षा करते हुए अपना कर्तव्य बखूबी निभाने के लिए मिला।

    11:29 (IST)30 Aug 2020
    हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है, असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे अब आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हमसब का दायित्व है।

    11:28 (IST)30 Aug 2020
    एप के जरिए हासिल करिए किसी भी सरकारी योजना के बारे में

    एक app है Ask सरकार, इसमें chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से: प्रधानमंत्री

    11:27 (IST)30 Aug 2020
    Nutrition Month के रूप में मनाया जाएगा सितंबर का महीना

    हमारे यहां के बच्चे, हमारे विद्यार्थी, अपनी पूरी क्षमता दिखा पाएं, अपना सामर्थ्य दिखा पाएं, इसमें बहुत बड़ी भूमिका न्यूट्रिशन की भी होती है, पोषण की भी होती है। पूरे देश में सितम्बर महीने को पोषण माह- Nutrition Month के रूप में मनाया जाएगा: पीएम

    11:25 (IST)30 Aug 2020
    ऐप इनोवेशन चैलेंज युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

    इस आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में हमारे युवाओं ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया। करीब, 7000 एंट्रीज आईं। उसमें भी करीब-करीब दो तिहाई ऐप tier 2 or tier 3 शहरों के युवाओं ने बनाए हैं। ये आत्मनिर्भर भारत के लिए, देश के भविष्य के लिए, बहुत ही शुभ संकेत है: पीएम

    11:20 (IST)30 Aug 2020
    पीएम मोदी ने दिया नए खिलौने बनाने पर जोर

    मैं अपने स्टार्ट-अप मित्रों को, हमारे नए उद्यमियों से कहता हूं-Team up for toys…आइए, मिलकर खिलौने बनाएं। अब सभी के लिए लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का समय है। आइए, हम अपने युवाओं के लिये कुछ नए प्रकार के, अच्छी क्वालिटी वाले खिलौने बनाते हैं: पीएम

    11:18 (IST)30 Aug 2020
    रवींद्रनाथ टैगोर को किया यादव

    गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर कहते थे कि खिलौने ऐसे होने चाहिए, जो बच्चे की क्रिएटिविटी को सामने लाए। बच्चों के जीवन के अलग-अलग पहलू पर खिलौनों का जो प्रभाव है, इस पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी बहुत ध्यान दिया गया है।

    11:12 (IST)30 Aug 2020
    कोरोना काल में लोगों में उमंग भी उत्साह भी: मोदी

    आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धामिर्क पूजा-पाठ होते हैं। कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन हम सबको मन को छू जाए , वैसा अनुशासन भी है। लोग अपना ध्यान रखते हुए अपने रोजमर्रा के काम भी कर रहे हैं।

    11:06 (IST)30 Aug 2020
    किसानों ने खुद को साबित किया: पीएम मोदी

    किसानों कोरोना की इस कठित घड़ी में अपनी ताकत को साबित किया है। इस बार खेती में काफी बढ़ोतरी हुई है। मैंने देश के किसानों को इसके लिए बधाई देता हूं। कोरोना के कालखंड में देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है।

    10:38 (IST)30 Aug 2020
    इन मुद्दों पर लोगों को संबोधित कर सकते हैं पीएम मोदी

    पीएम आज अपने संबोधन में अनलॉक-4, कोरोना संकट तथा बाढ़ से जूझ रहे देश के विभिन्न हिस्सों को लेकर बात कर सकते हैं। पिछली बार के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने लोगों से कई तरह के आग्रह किए थे और कोरोना वॉरियर्स की भी जमकर प्रशंसा की थी।

    10:14 (IST)30 Aug 2020
    पीएम मोदी ने लोगों से मांगे थे उनके विचार

    पीएम मोदी ने मन की बात के 68 वें संस्करण के लिए लोगों को अपने इनपुट्स और विचारों को साझा करने के लिए कहा था। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से कहा था कि वे नमो या MyGov App का उपयोग करके या 1800-11-7800 पर कॉल करके अपने संदेश रिकॉर्ड करा सकते हैं और अपने इनपुट्स भेज सकते हैं।

    09:41 (IST)30 Aug 2020
    पहले कोरोना से एकजुटता से लड़ने का आह्वान किया

    पीएम मोदी ने जुलाई में मन की बात में लोगों से कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ एकजुटता से लड़ने का आह्वान किया था। मोदी तब कोरोना के खिलाफ लोगों के एक साथ मिलकर लड़ने की तारीफ भी की थी।

    Next Stories
    1 Online Betting: चीनी कंपनियों के 47 करोड़ ED ने किए ज़ब्त, PayTM के ज़रिए लिए अरबों रुपए
    2 ‘बीजेपी पर तोहमत लगाने वाली कांग्रेस ही नहीं कर रही संविधान का पालन’, कपिल सिब्बल का पार्टी नेताओं पर अलोकतांत्रिक होने के आरोप
    3 तमिलनाडु में फिर बढ़े कोरोना के मामले, चेन्नई और कोयंबटूर में मिले रिकॉर्ड केस
    ये पढ़ा क्या?
    X