ताज़ा खबर
 

कृषि बिलों पर बोले पीएम मोदी- नए सुधारों को काफी विचार-विमर्श के बाद मिली मंजूरी

पीएम ने कहा कि काफी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरुप दिया। इन सुधारों से ना सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं बल्कि उन्हें नए अधिकार भी मिले हैं, नए अवसर भी मिले हैं।

mann ki baat, mann ki baat today, pm modi mann ki baatकोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रेडियो कार्यक्रम इसी डिवाइस पर सुनते लोग। (Express Photo by Aditya Paul)

PM Narendra Modi Mann Ki Baat Today Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने दूसरे कार्यकाल में 18वीं बार ‘मन की बात’ की। इसमें केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप काफी विचार-विमर्श के बाद दिया जिनसे किसानों को नए अधिकार और नए अवसर मिले हैं। मोदी ने अपने मासिक मन की बात कार्यक्रम में कहा, ‘भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। किसानों की वर्षों से कुछ मांगें थीं और उन्हें पूरा करने के लिए हर राजनीतिक दल ने कभी न कभी वादा किया था, लेकिन वे कभी पूरी नहीं हुईं।’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘संसद ने काफी विचार-विमर्श के बाद कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया। इन सुधारों से ना सिर्फ किसानों के अनेक बंधन समाप्त हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार और अवसर भी मिले हैं।’ गौरतलब है कि संसद द्वारा मानसून सत्र में पारित तीन कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद कानूनों के रूप में लागू किया जा चुका है जिनका कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं और अनेक किसान सड़कों पर उतर आए हैं।।

‘मन की बात’ में मोदी ने देशवासियों को बताया कि 1913 के आसपास वाराणसी के एक मंदिर से चुराई गई देवी अन्नपूर्णा की प्राचीन प्रतिमा को कनाडा से भारत वापस लाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने शिक्षण संस्थानों से नई, नवोन्मेषी पद्धतियां अपनाने और पूर्व छात्रों को जोड़ने के लिहाज से रचनात्मक मंच तैयार करने को कहा। उन्होंने पूर्व छात्रों का भी अपने संस्थानों के लिए कुछ करते रहने का आह्वान किया।

मोदी ने गुरु नानक जयंती के एक दिन पहले देशवासियों को गुरु पर्व की बधाई देते हुए कहा, ‘दुनियाभर में सिख समुदाय ने गुरु नानक देव जी की प्रेरणा से शुरू की गई लंगर की परंपरा को कोरोना वायरस महामारी के समय में जारी रखकर मानवता की सेवा की है।’

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष नवंबर में ही करतारपुर साहब कॉरिडोर का खुलना बहुत ही ऐतिहासिक रहा। मोदी ने कहा, ‘इस बात को मैं जीवनभर अपने हृदय में संजोकर रखूंगा।’ प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही संग्रहालयों और पुस्तकालयों का जिक्र करते हुए कहा, ‘आज देश में कई संग्रहालय और पुस्तकालय अपने संग्रह को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय में लगभग 10 डिजिटल दीर्घाएं शुरू करने का काम चल रहा है।।

यहां सुनिए मन की बात कार्यक्रम

Live Blog

Highlights

    14:02 (IST)29 Nov 2020
    डॉक्टर सलीम अली की 125वीं जयंती पर पीएम ने उन्हें याद किया

    मन की बात में पीएम मोदी ने डॉक्टर सलीम अली को उनकी 125वीं जयंती पर याद किया। उन्होंने कहा कि इस महीने 12 नवंबर से डॉक्टर सलीम अली का 125वां जयंती समारोह शुरू हुआ है। डॉक्टर सलीम ने पक्षियों की दुनिया में Bird watching को लेकर उल्लेखनीय कार्य किया है। मेरी भागदौड़ की ज़िन्दगी में मुझे भी पिछले दिनों केवड़िया में पक्षियों के साथ समय बिताने का बहुत ही यादगार अवसर मिला। पक्षियों के साथ बिताया हुआ समय आपको प्रकृति से भी जोड़ेगा और पर्यावरण के लिए भी प्रेरणा देगा।

    13:27 (IST)29 Nov 2020
    मन की बात में पीएम ने साझा की खुशखबरी, जानिए

    पीएम ने देश की जनता से एक खुशखबरी साझा करते हुए कहा कि हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा Canada से वापस भारत आ रही है। यह प्रतिमा लगभग 100 साल पहले 1913 के करीब वाराणसी के एक मंदिर से चुराकर देश से बाहर भेज दी गई थी। उन्होंने कहा कि माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की तरह ही हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें, अंतर्राष्ट्रीय गिरोंहों का शिकार होती रही हैं। ये गिरोह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन्हें बहुत ऊंची कीमत पर बेचते हैं। अब इन पर सख्ती तो लगाई ही जा रही है और इनकी वापसी के लिए भारत ने अपने प्रयास भी बढ़ाएं हैं।

    12:49 (IST)29 Nov 2020
    कृषि सुधारों से किसानों की परेशानी कम हुईं: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत मे खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। काफी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरुप दिया। इन सुधारों से ना सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं बल्कि उन्हें नए अधिकार भी मिले हैं, नए अवसर भी मिले हैं। इन अधिकारों ने बहुत ही कम समय में किसानों की परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है। पीएम ने कहा कि कानून में एक और बहुत बड़ी बात है इस कानून में ये प्रावधान किया गया है कि क्षेत्र के एसडीएम को एक महीने के भीतर ही किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा।

    12:02 (IST)29 Nov 2020
    पीएम ने सुझाव साझा करने की अपील

    "अब, जो भी सुझाव हों, ideas हों , उन्हें मुझ तक जरूर साझा करते रहिए। आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। आप सब, स्वस्थ रहें, देश के लिए सक्रिय रहें। बहुत-बहुत धन्यवाद।"

    11:34 (IST)29 Nov 2020
    मन की बात कार्यक्रम की बड़ी बातें

    मां अन्नपूर्णा की मूर्तिराष्ट्रीय संग्रहालय वर्चुअल टूरफूल, पक्षी और प्रकृति प्रेमJonas Masetti aka 'Vishvanath'न्यूजीलैंड में संस्कृत में शपथगुरुनानक देव 551वां प्रकाश पर्वशिक्षा संस्थान और अल्युमनाईश्री अरबिंदोलोकल के लिए वोकलखेती, किसान, कृषि कानून, परालीवैक्सीन, कोरोना के खिलाफ जंगअंबेडकर पुण्यतिथिसर्दी से सतर्क रहें

    11:33 (IST)29 Nov 2020
    पीएम ने बताई कृषि कानून की खास बात

    "कानून में एक और बहुत बड़ी बात है, इस क़ानून में ये प्रावधान किया गया है कि क्षेत्र के एस.डी.एम(SDM) को एक महीने के भीतर ही किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा।"

    Image

    11:20 (IST)29 Nov 2020
    अरबिंदो की पुण्यतिथि पर किया याद

    "मेरे प्यारे देशवासियो, 5 दिसम्बर को श्री अरबिंदो की पुण्यतिथि है। श्री अरबिंदो को हम जितना पढ़ते हैं, उतनी ही गहराई, हमें, मिलती जाती है। मेरे युवा साथी श्री अरबिंदो को जितना जानेंगें, उतना ही अपने आप को जानेंगें, खुद को समृद्ध करेंगें।"

    11:20 (IST)29 Nov 2020
    alumni की बात

    "मेरे युवा दोस्तो, आप तब तक ही किसी संस्थान के विद्यार्थी होते हैं जब तक आप वहाँ पढाई करते हैं, लेकिन, वहाँ के alumni, आप, जीवन-भर बने रहते हैं। School, college से निकलने के बाद दो चीजें कभी खत्म नहीं होती हैं – एक, आपकी शिक्षा का प्रभाव, और दूसरा, आपका, अपने school, college से लगाव। साथियो, इसके अलावा एक और बात जानने में मेरी हमेशा रूचि रहती है कि उस institution के alumni कौन हैं, उस संस्थान के अपने alumni से regular engagement की व्यवस्था है क्या? उनका alumni network कितना जीवंत है..."

    11:16 (IST)29 Nov 2020
    Bird watching के शौकीन रहे हैं पीएम मोदी

    "मैं, हमेशा से Bird watching के शौकीन लोगों का प्रशंसक रहा हूं। बहुत धैर्य के साथ, वो, घंटों तक, सुबह से शाम तक, Bird watching कर सकते हैं, प्रकृति के अनूठे नजारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, और, अपने ज्ञान को हम लोगों तक भी पहुंचाते रहते हैं।"

    11:15 (IST)29 Nov 2020
    मन की बात में पीएम ने किया internet Cherry Blossoms का जिक्र

    पिछले कुछ दिनों से internet Cherry Blossoms की viral तस्वीरों से भरा हुआ है। आप सोच रहे होंगे जब मैं Cherry Blossoms की बात कर रहा हूँ तो जापान की इस प्रसिद्ध पहचान की बात कर रहा हूँ – लेकिन ऐसा नहीं है! ये, जापान की तस्वीरें नहीं हैं।"

    10:41 (IST)29 Nov 2020
    एक दिन पहले ही पीएम ने किया देश की तीन प्रमुख लैब का दौरा

    प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को देश की 3 प्रमुख लैब का दौरा किया और वहां वैक्सीन की जानकारी ली। कोरोना वैक्सीन के जायजे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस दौरे का अंत पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ किया।

    Next Stories
    1 कोरोना और ठंड के बीच LAC पर चीन से निपटने को भारत किस तरह है तैयार? जानें
    2 सालों तक एमएसपी पर किया छल, यह घोषित होता था लेकिन एमएसपी पर खरीद बहुत कम की जाती थी, बोले पीएम मोदी
    3 प्रदूषण: दिल्ली एनसीआर की हवा में सुधार बरकरार
    ये पढ़ा क्या?
    X