ताज़ा खबर
 

काशी को पीएम मोदी की 550 करोड़ रुपये की सौगात, 40,000 घरों तक कुकिंग गैस पहुंचाने के लिए बिछ रही पाइपलाइन

मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को दी कई सौगातें..

Author September 18, 2018 7:44 PM
वाराणसी स्थित नारौर के प्राथमिक स्कूल में सोमवार को बच्चों से बात करते हुए पीएम मोदी। (फोटोः पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को मंगलवार को अनेक सौगातें दी। उन्होंने कहा,‘‘काशी अब देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल है, जहां घरों में पाइप से कुकिंग गैस पहुंच रही है। इसके लिए इलाहाबाद से बनारस तक पाइपलाइन बिछाई गई है। 40,000 से ज्यादा घरों तक कुकिंग गैस पहुंचाने के लिए काम चल रहा है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का इन्क्यूबेशन सेंटर आने वाले समय में यहां स्टार्ट्स अप के लिए नई ऊर्जा देने का काम करेगा। देशभर से 80 स्टार्ट अप के आवेदन इससे जुड़ने के लिए आ चुके हैं और 20 स्टार्ट अप जुड़ भी चुके हैं। इनसे बनारस के युवाओं को काफी फायदा होगा।

मोदी ने कहा,‘‘आज यहां एक तरफ वैदिक विज्ञान केंद्र का शिलान्यास हुआ है तो दूसरी तरफ अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की भी शुरुआत हुई है। हम सभी को जितना अपनी पुरातन संस्कृति और सभ्यता पर गर्व है उतना ही भविष्य की तकनीक के प्रति हमारा आकर्षण है।’’ उन्होंने कहा कि काशी आज हेल्थ हब के रूप में उभरने लगा है। बीएचयू में आधुनिक ट्रॉमा सेंटर हजारों लोगों का जीवन बचाने का काम कर रहा है। नए कैंसर और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल लोगों को इलाज की आधुनिक सुविधाएं देंगे। बीएचयू ने एम्स के साथ एक विश्व स्तरीय स्वास्थ्य संस्थान बनाने के लिए समझौता किया है।

वाराणसी के सांसद मोदी ने कहा,‘‘ सांसद के रूप में जिन गांवों को विशेष रूप से विकसित करने का जिम्मा मेरे पास है उनमें से एक नागेपुर गांव के लिए आज पानी के एक बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया गया है। वाराणसी के बड़े और मुख्य पार्कों का विकास और सौंदर्यीकरण किया गया है। सारनाथ में पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था की गई है।’’ उन्होंने कहा कि मां गंगा के जल में अब नावों के साथ क्रूज की सवारी भी संभव हो गई है। पर्यटन से परिवर्तन का यह अभियान निरंतर जारी है।

आज काशी में न सिर्फ आना-जाना आसान हो रहा है बल्कि शहर के सौंदर्य को भी निखारा गया है। शहर के घाट अब गंदगी से नहीं, रोशनी से अतिथियों का सत्कार करते हैं। उन्होंने बताया कि आज 550 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का या तो लोकार्पण हुआ है या फिर शिलान्यास हुआ है। वाराणसी में हजारों करोड़ की अनेक सड़क परियोजनाएं चल रही हैं। मडुआडीह फ्लाइओवर का काम पूरा हो चुका है। पिछले चार सालों में बाबतपुर हवाई अड्डे पर आने वाले पर्यटकों की संख्या आठ लाख से बढ़कर 21 लाख तक पहुंच गयी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App