पीएम मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, कहा- पहले की सरकारों ने यूपी को दिखाए झूठे सपने

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के 7 दशक बाद, पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरु हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है।डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से, आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है।

PM Modi, Jewar, BJP
जेवर में एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शिलान्यास(फोटो सोर्स: ट्विटर/@BJP4India)।

केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक ज़ेवर एयरपोर्ट का गुरुवार को पीएम मोदी ने शिलान्यास किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधिन में कहा आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा।

बता दें कि शिलान्यास के साथ ही एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा होगा। ज़ेवर एयरपोर्ट की दूरी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लगभग 72 किलोमीटर होगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश को पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिल जाएगा। चुनाव के नजरिए से भी इसे अहम माना जा रहा है।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जेवर एयरपोर्ट को लेकर बृहस्पतिवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश में बनाया जाए। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर में बनने वाले हवाई अड्डा पर 34,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और ‘ग्रीनफील्ड’ परियोजना के पहले चरण के 2024 में पूरा होने की उम्मीद है और इसकी क्षमता सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी।

Live Updates
7:30 (IST) 25 Nov 2021
एयरपोर्ट के निर्माण में लगेंगे करीब 10,050 करोड़ रुपये

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में 10,050 करोड़ रुपये का लागत आएगा। माना जा रहा है कि इस एयरपोर्ट की वजह से करीब 35000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। कहा यह भी जा रहा है कि इससे 1 लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

6:25 (IST) 25 Nov 2021
पहले चरण में दो रनवे होंगे चालू

नोएडा में बन रहे इस एयरपोर्ट पर शुरुआत में दो रनवे चालू होंगे। इस एयरपोर्ट के डेवलपमेंट का कांट्रेक्ट ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं जबकि अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जारी है।

5:36 (IST) 25 Nov 2021
जेवर एयरपोर्ट के बनने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर कम होगा दवाब

नोएडा में बन रहा यह एयरपोर्ट दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा और इससे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों का दबाव कम होगा। दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के अलावा अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के अन्य इलाकों के निवासियों को भी इससे फायदा होगा।

5:13 (IST) 25 Nov 2021
जेवर एयरपोर्ट से पश्चिमी यूपी के कई जिलों को मिलेगा फायदा

जेवर एयरपोर्ट के बन जाने के बाद पश्चिमी यूपी के कई जिलों को काफी फायदा होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जेवर एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी, मेडिकल इंस्टीट्यूट्स और इंडस्ट्रीज जैसी कई चीजें विकसित की जाएगी। इसके अलावा यहां एक एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस सेंटर भी बनाया जाएगा।

3:33 (IST) 25 Nov 2021
फ़िरोज़ाबाद में एयरपोर्ट बनने की नहीं रोकी होती अनुमति तो ‘जेवर’ के साथ जुड़ती चूड़ियां, अखिलेश यादव का भाजपा सरकार पर निशाना

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर सपा सरकार के समय फ़िरोज़ाबाद में प्रस्तावित एयरपोर्ट बनने की अनुमति केंद्र की भाजपा सरकार ने रोकी न होती तो इस समय ‘जेवर’ के साथ ‘चूड़ियों’ को भी जुड़ने का मौका मिलता और उप्र का वैकासिक शृंगार पूर्णता की ओर बढ़ता। सपा ही देगी उप्र के विकास को नयी उड़ान।

3:17 (IST) 25 Nov 2021
कुछ राजनीतिक दलों ने हमेशा अपने स्वार्थ को सर्वोपरि रखा : पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रोजेक्ट्स अटके नहीं, लटके नहीं, भटके नहीं। हम ये सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि तय समय के भीतर ही इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाए। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ राजनीतिक दलों ने हमेशा अपने स्वार्थ को सर्वोपरि रखा है। इन लोगों की सोच रही है- अपना स्वार्थ, सिर्फ अपना खुद का, परिवार का विकास। जबकि हम राष्ट्र प्रथम की भावना पर चलते हैं।

3:16 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी ने किया पूर्व सरकारों पर हमला

पूर्व सरकारों पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में पहले जो सरकार थी, उसने तो बकायदा चिठ्ठी लिखकर तब की केंद्र सरकार को कह दिया था कि इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए, लेकिन आज डबल इंजन सरकार की ताकत से हम उसी एयरपोर्ट के शिलान्यास के साक्षी बन रहे हैं।

3:13 (IST) 25 Nov 2021
“उत्तर प्रदेश यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश” : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं- उत्तर प्रदेश यानी – उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश। यूपी की इसी अंतरराष्ट्रीय पहचान को, यूपी की नई इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी नए आयाम दे रही है। उन्होंने कहा कि 2 दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट का सपना देखा था। उसके बाद ये एयरपोर्ट अनेक सालों तक दिल्ली और लखनऊ में जो सरकारें रहीं, उनकी खींचतान में उलझा रहा।

3:08 (IST) 25 Nov 2021
पहले की सरकारों ने यूपी को झूठे सपने दिखाए : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को अभाव और अंधकार में बनाए रखा, पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को हमेशा झूठे सपने दिखाए, वही उत्तर प्रदेश आज राष्ट्रीय ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है।

3:07 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी ने कहा-

“पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी लाखों करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेस वे हो, मेट्रो कनेक्टिविटी हो, पूर्वी और पश्चिमी समंदर से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हों। ये आधुनिक होते उत्तर प्रदेश की नई पहचान बन रहे हैं।”

3:03 (IST) 25 Nov 2021
यूपी जिसका हकदार, उसे अब मिल रहा है : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के 7 दशक बाद, पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरु हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से, आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है।

3:00 (IST) 25 Nov 2021
एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, “हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोजगार के हजारों अवसर बनते हैं। हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा।”

2:58 (IST) 25 Nov 2021
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों का सामर्थ्य बढ़ जाएगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यहां अलीगढ़, मथुरा, मेरठ, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, बरेली जैसे अनेकों औद्योगिक क्षेत्र हैं। यहां सर्विस सेक्टर का बड़ा इकोसिस्टम भी है और एग्रीकल्चर सेक्टर में भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश की अहम हिस्सेदारी है। अब इन क्षेत्रों का सामर्थ्य भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।

2:55 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी ने कहा-

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है, जिस तेजी से भारतीय कंपनियां सैकड़ों नए विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बहुत बड़ी भूमिका होगी। पीएम मोदी ने कहा कि अब तो दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे भी तैयार होने वाला है। उससे भी अनेकों शहरों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं यहां से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लिए भी सीधी कनेक्टिविटी होगी।

2:48 (IST) 25 Nov 2021
एयरपोर्ट से टैक्सी, मेट्रो और रेल तक हर तरह की होगी कनेक्टिविटी : PM मोदी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी की दृष्टि से भी एक बेहतरीन मॉडल बनेगा। यहां आने जाने के लिए टैक्सी से लेकर मेट्रो और रेल तक हर तरह की कनेक्टिविटी होगी।

2:46 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा, “आप सभी को, देश के सभी लोगों को, उत्तर प्रदेश के भाई-बहनों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बहुत-बहुत बधाई। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के करोड़ों लोगों को होगा।”

2:44 (IST) 25 Nov 2021
किसानों को सीएम योगी ने दिया धन्यवाद

सीएम योगी अपने संबोधन में कहा कि 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है। केवल सामान्य दिनों में ही नहीं, वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी कैसे अपने एक-एक नागरिक की रक्षा करनी है, कैसे उसके जीवन और जीविका की रक्षा करते हुए सुरक्षा कवच देना है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए ये महत्वपूर्ण क्षण है। कभी यहां के किसानों ने यहां के गन्ने की मिठास को बढ़ाने का काम किया था, लेकिन कुछ लोगों ने यहां दंगों की श्रृंखला खड़ी थी। उन्होंने कहा कि उन 7 हजार किसानों को धन्यवाद करूंगा जिन्होंने बिना किसी विवाद के अपनी जमीन खुद आकर दी।

2:19 (IST) 25 Nov 2021
ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले-

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि जिस उत्तर प्रदेश में 4 एयरपोर्ट होते थे वहां अब 9 एयरपोर्ट हो चुके हैं। जेवर का एयरपोर्ट 10वां होगा। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के जरिए आने वाले समय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में विकास होगा। 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

2:02 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद

फोटो सोर्स: @ANI

1:48 (IST) 25 Nov 2021
पीएम मोदी पहुंचे जेवर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर पहुंच गए हैं। यहां पीएम मोदी एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

1:15 (IST) 25 Nov 2021
ऐसी होगी कनेक्टिविटी

ज़ेवर एयरपोर्ट के रूप में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को एक दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी मिलेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलने वाला है । क्योंकि इससे पहले सबको तमाम ट्रैफ़िक का सामना करके दिल्ली के इंदिरा गांधी विमानतल ही आना पड़ता था जिससे अब निजात मिल जाएगी। इस एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए मेट्रो एयरपोर्ट का सहारा लिया जाएगा और उधर लखनऊ से लेकर बुलंदशर तक यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ दिया जाएगा।

1:15 (IST) 25 Nov 2021
पश्चिमी यूपी के लोगों को मिलेगी सुविधा

ज़ेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए वर्किंग एजेंसी के रूप में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को नियुक्त किया गया है, और इसके समूचे निर्माण की ज़िम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ज़्यूरिख़ की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ज़ेवर विमानतल पर पाँच रनवे होंगे। यह एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर में बनाया जा रहा है । इस एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल के ट्रैफ़िक को बहुत कम कर देगा।

अपडेट