वैश्विक संस्था ने कहा है तेजी से आगे बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था- बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करने के दौरान कहा कि कोरोना के कठिन समय के बाद हमारी अर्थव्यवस्था ने जितनी तेजी से वापसी की है। उससे पूरा विश्व भारत को लेकर आशा से भरा हुआ है।

गुजरात के सूरत में आयोजित एक कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में एक वैश्विक ने कहा है कि भारत फिर से तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। (फोटो: एएनआई)

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के सूरत में सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा बनाया जा रहे हॉस्टल के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा लोगों को संबोधित भी किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने अर्थव्यस्था का जिक्र करते हुए कहा कि एक वैश्विक संस्था ने कहा है कि कोरोना काल के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत में आयोजित में इस कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करने के दौरान कहा कि कोरोना के कठिन समय के बाद हमारी अर्थव्यवस्था ने जितनी तेजी से वापसी की है। उससे पूरा विश्व भारत को लेकर आशा से भरा हुआ है। अभी हाल ही में एक विश्व संस्था ने भी कहा है कि भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है।

इस दौरान उन्होंने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई स्थानीय भाषा में भी कराए जाने का विकल्प दिया गया है। अब पढ़ाई का मतलब डिग्री तक ही सीमित नहीं है बल्कि पढ़ाई को स्किल के साथ जोड़ा जा रहा है। देश अपने पारंपरिक स्किल्स को भी अब आधुनिक संभावनाओं से जोड़ रहा है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि सबका साथ, सबका विकास का सामर्थ्य क्या होता है ये भी मैंने गुजरात से ही सीखा है। साथ ही उन्होंने कहा कि आप सभी के आशीर्वाद से मुझ जैसे अत्यंत सामान्य व्यक्ति को जिसका कोई पारिवारिक या राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं था, जिसके पास जातिवादी राजनीति का कोई आधार नहीं था, ऐसे मुझ जैसे सामान्य व्यक्ति को आपने आशीर्वाद देकर गुजरात की सेवा का मौका 2001 में दिया था। आपके आशीर्वाद की ताकत इतनी बड़ी है कि आज 20 वर्ष से अधिक समय हो गया फिर भी अखंड रूप से पहले गुजरात की और आज पूरे देश की सेवा करने का सौभाग्य मिला है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने देश के महापुरुषों को याद करने की अपील करते हुए कहा कि भारत इस समय अपनी आजादी के 75वें वर्ष में है। ये अमृतकाल हमें नए संकल्पों के साथ ही उन व्यक्तियों को याद करने की भी प्रेरणा देता है। जिन्होंने जनचेतना जागृत करने में बड़ी भूमिका निभाई। आज की पीढ़ी को उन व्यक्तियों के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है।  

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट