ताज़ा खबर
 

27 अप्रैल से 2500 रुपये में ले सकेंगे हवाई सफर का मजा, पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे उदघाटन

प्रधानमंत्री 27 अप्रैल को शिमला के रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पीएम मोदी की पहली शिमला यात्रा है।

इस चित्र का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

गुरुवार (27 अप्रैल )से देश के नागरिकों को सस्ते उड़ान की सौगात मिलने वाली है। अब आप महज 2500 रुपये खर्च कर एक घंटे की उड़ान का आनंद ले सकेंगे। 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिमला में ‘उड़ान’ योजना के तहत शिमला-दिल्ली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाएंगे। उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक केन्द्र की इस योजना के तहत कई मंझोले स्तर के शहरों को फ्लाइट की सुविधा मिल सकेगी। पीएम मोदी शिमला में इसकी शुरुआत करेंगे इसके अलावा पीएम हैदराबाद और नांदेड, कडपा-हैदराबाद रूट पर भी उड़ान योजना के तहत फ्लाइट की शुरुआत करेंगे। उड़ान यानी कि (उड़े देश का आम नागरिक) योजना अक्टूबर 2016 में शुरू की गई थी। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत शुरू की गई इस योजना का मकसद छोटे शहरों को एयर रूट से जोड़ना और कम कीमत में आम आदमी को हवाई सेवा मुहैया कराना है। योजना के तहत हर फ्लाइट में 50 फीसदी सीटें 2500 रुपये में बुक की जाएंगी।

इस योजना के तहत एक घंटे के हवाई उड़ान या लगभग 500 किलोमीटर के सफर का किराया 2500 रुपये होगा। जबकि हेलिकॉप्टर के जरिये 30 मिनट की उड़ान के लिए पैसेंजर्स से 2500 रुपया लिया जाएगा। इन फ्लाइट्स को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर ऑपरेट करेगी। ‘उड़ान’ पिछले साल 15 जून 2016 को जारी की गई नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी का अहम हिस्सा है।

इस योजना को केन्द्र सरकार ने टेंडर प्रक्रिया के तहत शुरू किया है। केन्द्रीय उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने 128 रूट्स और 5 ऑपरेटरों को उड़ान स्कीम में शामिल किया है। प्रधानमंत्री 27 अप्रैल को शिमला के रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पीएम मोदी की पहली शिमला यात्रा है। बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी दूसरी बार हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर जा रहे हैं। पिछले साल पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी एक रैली को संबोधित किया था। हिमाचल प्रदेश में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, इस लिहाज से भी उनका ये दौरा महत्वपूर्ण है।

जेट एयरवेज पर भड़के हरभजन सिंह; पायलट पर महिला और दिव्यांग से दुर्व्यवहार करने का लगाया आरोप

Next Stories
1 57 दिन बाद CRPF को मिला मुखिया, राजीव भटनागर बने डीजी, आरके पचनंदा को मिली ITBP की कमान
2 दो विश्व युद्ध और भारत का बंटवारा देखने वालीं नेहरू परिवार की पहली विदेशी बहू का निधन, अंतिम संस्कार में पहुंचे राहुल गांधी
ये पढ़ा क्या?
X