ताज़ा खबर
 

Independence Day: लाल किले से बोले पीएम, कागज के नोटों की जगह लेगी डिजिटल करेंसी, सब बदलने वाला है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से पुरानी सोच छोड़कर कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है।

Author नई दिल्ली | Updated: August 15, 2017 1:05 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (इंडियन एक्सप्रेस)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से पुरानी सोच छोड़कर कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल लेनदेन में 34 प्रतिशत वृद्धि हुई है और प्रीपेड भुगतान भी करीब 44 प्रतिशत बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं को नये भारत के निर्माण में आगे आकर नेतृत्व करने और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि आज जो कागज के नोट चल रहे हैं डिजिटल करेंसी उसका स्थान लेने वाली है। सब बदलने वाला है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘दुनिया में हमारी पहचान सूचना प्रौद्योगिकी से है, डिजिटल वर्ल्ड के द्धारा है। क्या अब भी हम उसी पुरानी सोच में रहेंगे। एक जमाने में चमड़े के सिक्के चलते थे, धीरे धीरे लुप्त हो गये, कोई पूछने वाला नहीं रहा। आज जो कागज के नोट हैं, समय आते जाते यह भी पूरा डिजिटल करेंसी में परिर्वितत होने वाला है। हम नेतृत्व करें, हम डिजिटल लेनदेन की तरफ जायें, हम भीम एप को अपनायें और आर्थिक कारोबार का हिस्सा बनायें।

उन्होंने कहा कि हमें प्रीपेड कार्ड को भी बढ़ावा देना चाहिये। ‘‘मुझे खुशी है कि डिजिटल लेनदेन बढ़ा है। पिछले साल के मुकाबले इसमें 34 प्रतिशत इजाफा हुआ है और प्रीपेड भुगतान में करीब 44 प्रतिशत वृद्धि हुई है। हमें कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को लेकर आगे बढ़ना चाहिये।’

Next Stories
1 कशमकश में खरीदार, रकम लें या फ्लैट
2 ..जामिया मिल्लिया इस्लामिया के दूरस्थ केंद्र में तीसरे लिंग के विद्यार्थियों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा
3 निजी एअरलाइन पर आरोप- पैरा एथलीट को जबरदस्ती विमान से उतारा
ये पढ़ा क्या?
X