ताज़ा खबर
 

क्या मोदी सरकार का अगला टारगेट जनसंख्या नियंत्रण कानून है? प्रधानमंत्री ने दिया इशारा

पीएम ने कहा लाल किले से कहा "बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चिंता का विषय है, जागरूकता के माध्यम से ही, हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं।" उन्होंने देशवासियों से छोटे परिवार की अपील की।

Independence day: लाल किले की प्राचीर से लगातार छठीं बार पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया। (Source: Express Archive)

India Independence Day 2019: भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को लाल किले से संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, अनुच्छेद 370, तीन तलाक बिल जैसे देश से जुड़े तमाम मुद्दों पर बात की। इस दौरान पीएम ने जनसंख्या विस्फोट को लेकर अपनी चिंता जाहिर की। पीएम ने कहा कि हमें जनसंख्या नियंत्रण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने देश की जनता से अपील की कि वह इस बाबत जागरूकता फैलाने का काम करें।

पीएम ने कहा लाल किले से कहा “बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चिंता का विषय है, जागरूकता के माध्यम से ही, हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं।” उन्होंने देशवासियों से छोटे परिवार की अपील की। उन्होंने कहा कि छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है। पीएम ने कहा कि ऐसे लोग जो छोटा परिवार रखते हैं, सम्मान के अधिकारी हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने माना कि जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए सामाजिक स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों की जरूरत है।

पीएम ने आगे कहा, ‘हमारे यहां बेतहाशा जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है। यह जनसंख्या विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा करता है। यह बात माननी होगी कि देश में एक जागरूक वर्ग है, जो इस बात को भली भांति समझता है। वह अपने घर में शिशु को जन्म देने से पहले भली भांति सोचता है कि मैं उसके साथ न्याय कर पाऊंगा।’

जनसंख्या नियंत्रण कानून राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अजेंडे में भी शामिल है। संघ कई बार इसे लेकर मुखर होता रहा है। संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल में जनसंख्या नीति का पुनर्निर्धारण कर नीति को सभी पर समान रूप से लागू करने का प्रस्ताव भी पास किया जा चुका है। संघ के प्रस्ताव में कहा गया कि अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल सभी स्वयंसेवकों सहित देशवासियों का आह्वान करता है कि वे अपना राष्ट्रीय कर्तव्य मानकर, जनसंख्या में असंतुलन उत्पन्न कर रहे सभी कारणों की पहचान करते हुए जनजागरण के जरिए देश को जनसंख्या के असंतुलन से बचाने के सभी कानून सम्मत कोशिश करें।

इस मुद्दे को लेकर बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह भी ट्वीट कर चुके हैं। गिरिराज ने जनसंख्या नियंत्रण पर एक ट्वीट करते हुए कहा था कि जनसंख्या विस्फोट देश में आर्थिक और सामाजिक समरसता और संतुलन बिगड़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर देश में ऐसा कानून लागू किया जाना चाहिए जिसमें दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों का वोटिंग अधिकार छीन लिया जाना चाहिए।

Next Stories
1 India Independence Day 2019: जानें पीएम मोदी के 90 मिनट के भाषण की 10 अहम बातें
2 India Independence Day 2019: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, तीनों सेनाओं का प्रमुख होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, कारगिल युद्ध के बाद उठी थी मांग
3 किन वजहों से पहलू खान मामले में बरी हुए आरोपी, परिवार वालों ने कहा- जांच में बरती गई थी कोताही
ये पढ़ा क्या?
X