ताज़ा खबर
 

VIDEO: मोदी ने जवानों को खिलाई मिठाई, पीएम के साथ NSA और सेना प्रमुख ने भी लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे

हर्षिल एक छावनी इलाका है जो उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा के करीब 7,860 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री ने दीपावली के मौके पर उन्हें बधाई देने के लिए जमा हुए आस-पास के इलाके से आए लोगों से भी बात की।

Author November 7, 2018 4:21 PM
दीवाली के मौके पर जवानों को मिठाई खिलाते पीएम मोदी। (फोटो सोर्स : @ddnewslive)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के कर्मियों के साथ दीपावली मनाने के लिए बुधवार को उत्तराखंड में, भारत-चीन सीमा के पास स्थित र्हिषल पहुंचे।  हर्षिल एक छावनी इलाका है जो उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा के करीब 7,860 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। मोदी के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस मौके पर जवानों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दूर-दराज के इलाकों में बर्फीले पहाड़ों पर ड्यूटी करने की उनकी लगन राष्ट्र की ताकत को और मजबूत बनाती है और 125 करोड़ भारतीयों के सपने एवं भविष्य को सुरक्षित करती है।

उन्होंने कहा कि दीपावली प्रकाश का उत्सव है, यह अच्छाई की रोशनी फैलाता है और भय को खत्म करता है। उन्होंने कि जवान अपनी प्रतिबद्धताओं एवं अनुशासन से लोगों में सुरक्षा और निडरता का भाव पैदा करने में मदद करते हैं।

पीएम मोदी ने सैनिकों का उत्साह बढ़ाने के लिए भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए। इस दौरान वहीं पर मौजूद एनएसए अजीत डोभाल और सेना प्रमुख बिपिन रावत ने भी पीएम और जवानों के साथ नारे लगाए। प्रधानमंत्री ने याद किया कि वह दीपावली पर तब से सैनिकों से मिलने आ रहे हैं जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों के साथ एक साल पहले हुई बातचीत का भी जिक्र किया जब वह कैलाश मानसरोवर यात्रा का हिस्सा बने थे।

मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में भारत अच्छी प्रगति कर रहा है। उन्होंने ‘वन रैंक वन पेंशन’ (ओआरओपी) समेत भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए उठाए गए अन्य कदमों के बारे में भी बताया।  मोदी ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों ने संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षण मिशनों में दुनिया भर से प्रशंसा और सराहना हासिल की है। प्रधानमंत्री ने जवानों को मिठाई बांटी। उन्होंने दीपावली के मौके पर उन्हें बधाई देने के लिए जमा हुए आस-पास के इलाके से आए लोगों से भी बात की।

जवानों के साथ दीवाली मनाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ जाकर पूजा भी की और केदारपुरी में चल रहे पुर्निनर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। केदारनाथ के समीप स्थित केदारपुरी ने 2013 की प्रलयकारी बाढ़ का दंश झेला है जिसमें हजारों लोग मारे गए थे।

मंगलवार की रात इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू से मिली दीपावली बधाई का जवाब देते हुए मोदी ने कहा था, ‘‘हर साल, मैं हमारी सीमाई क्षेत्रों का दौरा करता हूं और सैनिकों को चौंका देता हूं। इस साल भी दीपावली हमारे बहादुर सैनिकों के साथ मनाउंगा। उनके साथ समय बिताना खास है।’’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Kerala Akshaya Lottery AK 368 Result: अक्षय लॉटरी का रिजल्‍ट घोषित, जानिए किसके हाथ लगा 60 लाख का इनाम
2 अनिल अंबानी की कंपनी का दिवाला, उधर बड़े भइया मुकेश ने एक दिन में जुटाए 3000 करोड़
3 Happy Diwali 2018: बीबी, मेरे दोस्त…जब पीएम ने दिया बधाई का जवाब और बताया अपना दिवाली प्लान