ताज़ा खबर
 

VIDEO: पीएम मोदी का स्वच्छता अभियान- स्कूल में झाड़ू लगाया, हाथ से उठाया कूड़ा

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के मौके पर पीएम मोदी दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में स्थित एक सरकारी स्कूल पहुंचे और वहां सफाई की।

पीएम मोदी ने स्कूल में झाडू लगाया। (Photo: Twitter@narendramodi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (15 सितंबर) से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की। पीएम मोदी ने देशवासियों से इस मुहीम में शामिल होने की अपील की। वे खुद नई दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में स्थित सरकारी स्कूल बाबा साहब अंबेडकर विद्यालय पहुंचे और वहां परिसर में झाडू लगाया। कचरे को जमा किया। फावड़े की सहायता से इसे उठाया। हाथों से प्लास्टिक के कचरे चुने। बच्चों को स्वच्छता अभियान के बारे में भी बताया। कहा कि वे देश को स्वच्छ रखने में हमेशा योगदान दें। बता दें कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा। पीएम मोदी ने बच्चों से पूछा कि, “क्या सबको सफाई करनी चाहिए?” इस पर बच्चों ने कहा, यस सर! इसके बाद उन्होंने बच्चों से पूछा कि, “टीवी पर स्वच्छता को लेकर विज्ञापन आते हैं। आप बताइए कि आपको कौन-कौन सा विज्ञापन याद है?” बच्चों ने कहा, “एक कदम स्वच्छता की ओर, हमारा भारत-स्वच्छ भारत, …।” इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि आपको मालूम है कि, “आज 15 तारीख से 2 अक्टूबर तक पूरे देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है।”

पीएम मोदी ने इस स्कूल में सफाई करने के बाद ट्वीट किया, “आइए हम स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करें। दिल्ली के पहाड़गंज में बाबा साहब अंबेडकर माध्यमिक विद्यालय में ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ में शामिल हुए। बाबा साहब ने इस विद्यालय की शुरूआत गरीब बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए की थी।”

पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान के मौके पर कहा कि, “आईटीबीपी के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन। आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है। देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी ज़रूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाज़िर रहते हैं। सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है। अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है। मैं ब्रह्माकुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभारी हूं। आज निश्चित रूप से भारत की दुनिया में प्रतिष्ठा को पुन: स्थापित करने में हम सफल हो रहे हैं। देश के युवाओं में एक नया आत्मविश्वास दिख रहा है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App