ताज़ा खबर
 

नीता अंबानी के सामने झुके पीएम मोदीः ट्विटर पर छिड़ा विवाद तो प्रसार भारती के एक्स चीफ ने फोटो पोस्ट कर कही ये बात

उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को कथित तौर पर नमन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

जवाहर सरकार ने बाद में इस तस्वीर को शेयर किया।

उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को कथित तौर पर नमन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। यह तस्वीर मूल रूप से 2018 की है, लेकिन फोटोशॉप की गई है। मूल तस्वीर में दिख रही महिला अंबानी नहीं बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। हटाए जा चुके ट्वीट को, प्रसार भारती के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार ने शेयर किया था।

जवाहर सरकार ने ट्वीट किया था, “एक परिपक्व लोकतंत्र में, हम दोतरफा संबंध, एहसान, लेन-देन को जानेंगे। किसी दिन, इतिहास हमें बताएगा।” पोस्ट करने के लगभग एक घंटे बाद हटाए जाने से पहले उनके ट्वीट को 500 से अधिक बार शेयर किया गया था। ऐसा लगता है कि नीता अंबानी का चेहरा रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 2014 में फेसबुक पर पोस्ट की गई एक पुरानी तस्वीर से लिया गया है।

अपने ट्वीट को हटाने के बाद, सरकार ने स्वीकार किया कि तस्वीर नकली थी, लेकिन फिर उन्होंने 2014 में पीएम मोदी के साथ अंबानी जोड़े की एक तस्वीर शेयर की। सरकार ने लिखा, “सबसे अमीर गुजरातियों के साथ उनके गहरे बंधन + उनके कार्यकाल में उनकी अविश्वसनीय वृद्धि + उनके लिए सौहार्दपूर्ण संबंध नकली नहीं हैं।” फोटो में तीनों को मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है।


सरकार द्वारा फर्जी तस्वीर शेयर करने पर ट्विटर पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया दी। जिसमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल थे, जिन्होंने सरकार से माफी मांगने और ट्विटर को सरकार पर कार्रवाई करने के लिए कहा।

बता दें कि मूल तस्वीर पहली बार वन इंडिया हिंदी द्वारा 2018 में प्रकाशित की गई थी। लेख के अनुसार, तस्वीर 2015 में क्लिक की गई थी। मूल तस्वीर में महिला एक सामाजिक कार्यकर्ता दीपिका मंडल हैं, जो दिल्ली स्थित एक गैर सरकारी संगठन दिव्य ज्योति सांस्कृतिक संगठन की प्रमुख हैं।

यह पहली बार नहीं है जब मोदी और मंडल की तस्वीर को फोटोशॉप करके बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है। दिसंबर 2020 में, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उस तस्वीर को शेयर किया जिसमें अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अदानी के चेहरे के साथ मंडल का चेहरा एडिट किया गया था।

किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने तब दावा किया था कि महिला प्रीति अडानी थी। इसे लोकप्रिय फेसबुक पेज ‘पॉलिटिकल गुरुजी’ पर भी शेयर किया गया था।

2019 में, अडानी की पत्नी के सामने कथित तौर पर झुकते हुए पीएम मोदी की एक ऐसी ही तस्वीर वायरल हुई थी। हालांकि, मूल तस्वीर में महिला कर्नाटक के एक शहर तुमकुर की पूर्व मेयर थीं।

Next Stories
1 पीएम मोदी के संबोधन पर बोली कांग्रेस- ‘मोदी रीति सदा चली आई जो कह जाएं वो कभी ना निभाएं’
2 IMA ने पीएम मोदी से की ये मांग, कहा डॉक्टरों पर हो रहे हमले और फेक न्यूज रोकने में करें हस्तक्षेप
3 पीएम मोदी का ऐलान: 21 जून से सभी को मुफ्त वैक्सीन, गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज
ये  पढ़ा क्या?
X