scorecardresearch

PM Modi at Rozgar Mela: 71000 युवाओं को न‍ियुक्‍त‍ि पत्र देते हुए बोले पीएम नरेंद्र मोदी- अमृत काल में देश के विकास का सारथी बनें

Job Letters To Youth: पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे

PM Modi at Rozgar Mela: 71000 युवाओं को न‍ियुक्‍त‍ि पत्र देते हुए बोले पीएम नरेंद्र मोदी- अमृत काल में देश के विकास का सारथी बनें
Jobs Fair: मंगलवार, 22 नवंबर, 2022 को 'रोजगार मेला' में नए नियुक्तियों के लिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स लॉन्च करते पीएम मोदी। (पीटीआई फोटो)

Appointment Letters In Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को रोजगार मेला में वीड‍ियो कॉन्‍फ्रेंस के जर‍िए 71 हजार युवाओं को नि‍युक्‍त‍ि पत्र बांटे। इस दौरान उन्‍होंने कहा, “महामारी (Pandemic) और युद्ध (War) के बीच, दुनिया भर के युवाओं के सामने नए अवसरों का संकट है। विकसित देशों (Developed Nations) में भी विशेषज्ञों को एक बड़े संकट की आशंका है। ऐसे समय में, अर्थशास्त्री (Economist) और विशेषज्ञ (Experts) कहते हैं कि भारत के पास आर्थिक क्षमता प्रदर्शित करने और नए अवसरों को बढ़ावा देने का सुनहरा अवसर है।”

पीएम मोदी ने दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले (Rozgar Mela) में 71,000 के करीब युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment Letters) सौंपें। इस मौके पर उन्होंने कहा, “देश के युवाओं को रोजगार के माध्यम से नियुक्ति पत्र देने का यह अभियान आगे भी ऐसे ही जारी रहेगा।”

प्रधानमंत्री ने नौकरी पाने वालों से कहा, “आपको यह नई जिम्मेदारी एक खास दौर में मिल रही है। देश अमृत काल (Amrit Kaal) में प्रवेश कर गया है। हम सब ने इस अवधि में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को प्राप्त करने के लिए आप देश के ‘सारथी (Charioteer)’ बनने जा रहे हैं।” प्रधानमंत्री ने युवाओं को राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत बताया और कहा कि युवाओं की प्रतिभा (Talent) और उनकी ऊर्जा (Energy) राष्ट्र निर्माण में ज्यादा से ज्यादा उपयोग में आए, इसे केंद्र सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

क‍ितने को म‍िलेगा रोजगार?

पीएम मोदी ने दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले (Rozgar Mela) में 71,000 के करीब युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment Letters) सौंपें। इस मौके पर उन्होंने कहा, “देश के युवाओं को रोजगार के माध्यम से नियुक्ति पत्र देने का यह अभियान आगे भी ऐसे ही जारी रहेगा।” प‍िछले महीने रोजगार मेला के पहले चरण में करीब 75 हजार युवाओं को न‍ियुक्‍त‍ि पत्र बांटे गए थे।

45 जगहों पर बंटेंगे न‍ियुक्‍त‍ि पत्र

देशभर के 45 जगहों (गुजरात को छोड़ कर) पर इन 71 हजार युवाओं को ये न‍ियुक्‍त‍ि पत्र फ‍िज‍िकल तौर पर दिए जाएंगे। इनके जर‍िए शिक्षक, व्याख्याता, नर्स, नर्सिंग ऑफिसर, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरामेडिकल पदों पर न‍ियुक्‍त‍ि होगी। रोजगार मेले के तहत विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में गृह मंत्रालय द्वारा भी बड़ी संख्या में भर्त‍ियां हो रही हैं।

‘‘कर्मयोगी प्रारंभ (Karmayogi Prarambh)’’ की भी हुई शुरुआत

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त कर्मियों के लिए आयोजित किए जाने वाले ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स (Orientation Course) ‘‘कर्मयोगी प्रारंभ (Karmayogi Prarambh)’’ की भी शुरुआत की। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता (Code of Conduct), कार्यस्थल नैतिकता और ईमानदारी (Ethics and Integrity), मानव संसाधन नीतियां (Human Resource Policies) और अन्य लाभ व भत्ते से संबंधित जानकारियां शामिल होंगी।

अक्टूबर में 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गये थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सभी मंत्रालयों और विभागों को स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को जल्द से जल्द भरने का निर्देश दिया था। इसके तहत विभागों ने ये नियुक्तियां की हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने अक्टूबर महीने में ‘‘रोजगार मेला’’ की शुरुआत की थी। एक समारोह में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गये थे।

पिछली बार जिन श्रेणियों में युवाओं को नियुक्ति दी गई थी, इस बार उनके अलावा शिक्षक, लेक्चरर्स, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियाग्राफर और कुछ दूसरे टेक्निकल और पैरा मेडिकल पदों पर भी नियुक्तियां की गई हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 11:15:14 am
अपडेट