ताज़ा खबर
 

शिकायत का निपटारा एक महीने में करें अधिकारी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपनी सरकार के सभी मंत्रालयों पब्लिक ग्रिवेंस को एक महीने में निपटाने को कहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 7, 2016 2:18 PM
नया रायपुर में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्योत्सव को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (PTI Photo /PIB/1 Nov, 2016)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के सभी मंत्रालयों को जनता की शिकायतों को एक महीने में निपटाने को कहा है। पीएम ने यह बात अपनी सरकार के मंत्रायलों के साथ हर महीने होने वाली प्रगति मीटिंग (प्रो-ऐक्टिव गवर्मेंट एंड टाइम्ली इम्प्लिमेंटेशन) में कही है। केंद्र सरकार के पब्लिक ग्रिवेंस विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर इस साल 8 लाख से ज्यादा शिकायतें पेंडिंग पड़ी हैं। यह आंकड़ा 2015 के मुकाबले काफी ज्यादा है और इससे निपटने के लिए पीएम ने सभी मंत्रालयों को शिकायतों का निपटान एक महीने में करने को कहा है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पहले शिकयतों का निपटान करने की समय सीमा दो महीने की थी, लेकिन बढ़ती हुई शिकायतों को देखते हुए पीएम ने यह समय सीमा आधी करने को कहा है। इसके अलावा अधिकारी ने यह जानकारी भी दी कि शिकायत विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतों का निपटान सिर्फ जनता के सवालों या परेशानियों को टालने के हिसाब से ना किया जाए।

वीडयो: रामनाथ गोयनका अवॉर्ड्स: मीडिया की भूमिका पर बोले पीएम मोदी

पब्लिक ग्रिवेंस का वेब पोर्टल पब्लिक को फीडबैक देने की सुविधा भी देगा। इससे वह अपनी शिकायतों पर लिए गए ऐक्शन के बारे में अपना फीडबैक दे पाएगी और बता सकेगी कि वह समाधान से संतुष्ट है या नहीं। इसके अलावा शिकायत के लम्बे समय तक पेंडिंग पड़े रहने पर लोगों को उस पर रिमाइन्डर भेजेने की सुविधा भी मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हरी आंखों वाली अफगानी लड़की को वापस भेजने से पाकिस्तान का इंकार