संसद में BJP सांसद रहे गायब, तो PM नाराज, मंगाई अनुपस्थित MPs की लिस्ट

पीएम मोदी ने बिल पास होते समय राज्यसभा से बीजेपी सांसदों के अनुपस्थित रहने के मामले में कड़ी नाराजगी जताई है। पीएम ने ऐसे सदस्यों की लिस्ट मंगवाई है जो सोमवार को अनुपस्थित थे।

PM Modi, Monsoon session
पीएम मोदी (फोटो- पीटीआई)

पीएम मोदी ने राज्यसभा से बीजेपी के ज्यादातर सदस्यों के अनुपस्थित रहने के मामले में नाराजगी जताई है। पीएम की नाराजगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने गायब रहने वाले सांसदों की लिस्ट मंगवाई है।

दरअसल सोमवार को ‘अधिकरण सुधार विधेयक, 2021’ को राज्यसभा में पारित किए जाना था। लेकिन इस वक्त भारतीय जनता पार्टी के ज्यादातर सदस्यों अनुपस्थित थे। जिस पर पीएम ने मंगलवार को नाराजगी जाहिर की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा संसदीय दल की बैठक में इस पर नाराजगी जताते हुए प्रधानमंत्री ने उन सांसदों की सूची मंगवाई है जो सोमवार को विधेयक के पारित होने के दौरान सदन में उपस्थित नहीं थे।

बता दें कि राज्यसभा में सोमवार को संक्षिप्त चर्चा के बाद विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ‘अधिकरण सुधार विधेयक, 2021’ को मंजूरी दे दी गई। इस विधेयक में चलचित्र कानून, सीमा शुल्क कानून, व्यापार चिन्ह कानून सहित कई कानूनों में संशोधन करने का प्रस्ताव किया गया है।

विपक्ष ने इस विधेयक को प्रवर समिति में भेजने का प्रस्ताव रखा और बाद में उस पर मतविभाजन की मांग की। हालांकि मतविभाजन में सदन ने 44 के मुकाबले 79 मतों से विपक्ष के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। राज्यसभा में वर्तमान में भाजपा के कुल 94 सदस्य हैं।

संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सांसदों को तीन टास्क दिए। पीेएम ने पहले टास्क के रूप में कुपोषण उन्मूलन, दूसरे टास्क में अपने-अपने क्षेत्रों में खेलों को प्रोत्साहन और तीसरे टास्क में आयुष्मान भारत योजना के तहत ‘गोल्डन कार्ड’ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा है।

पीेएम ने मीटिंग में सांसदों से सदन में उपस्थित रहने का आग्रह किया। उन्होंने सत्र के दौरान सदस्यों के उपस्थित नहीं रहने और दोनों सदनों में कामकाज सही से ना होने पर चिंता भी जाहिर की।

बता दें कि मानसून सत्र में सरकार को बिल पास कराने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। विपक्ष पेगासस के मुद्दे पर चर्चा और जांच के लिए लगातार हंगामा कर रहा है। जिससे सदन चलाना मुश्किल हो गया है। ऐसे समय में सत्ता पक्ष के सांसदों का सदन से गायब रहना सरकार की मुश्किलें और बढ़ा सकती है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट