ताज़ा खबर
 

पंजाब में पीएम: नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर वार- 70 सालों तक किसान रहा परेशान, वोटबैंक जैसे हुआ इस्तेमाल

पंजाब के मुक्तसर में आयोजित किसान कल्याण रैली में उन्होंने कहा कि देश का किसान 70 सालों तक परेशान रहा। कांग्रेस ने उनसे झूठ बोला।

कृषि कल्याण रैली को संबोधित करते पीएम। (फोटोः ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (11 जुलाई) को कांग्रेस पर जमकर जुबानी वार किए। पंजाब के मुक्तसर में आयोजित किसान कल्याण रैली में उन्होंने कहा कि देश का किसान 70 सालों तक परेशान रहा। कांग्रेस ने उनसे झूठ बोला। कांग्रेसियों ने सिर्फ परिवार की सोची और उन्हें वोटबैंक के रूप में इस्तेमाल किया। वह सिर्फ कुतर्क करने में लगी है। कांग्रेस किसानों की फाइलें दबा कर बैठती थी।

पीएम ने आगे कहा, “हमारी सरकार ने एमएसपी का वादा पूरा किया है। लागत का डेढ़ गुणा मूल्य सुनिश्चित करने का काम हमारी सरकार ने किया है। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुणा करेंगे। हम बीज से बाजार तक की रणनीति पर काम कर रहे हैं।”

बकौल मोदी, “सरकार ने जब से यह फैसला लिया है, तब से देश के किसान की बहुत बड़ी चिंता दूर हुई है। उसको विश्वास है कि जो निवेश उसने किया है, जो श्रम लगाया है उसका फल उसे मिलेगा। कांग्रेस और उनके सहयोगियों की नींद उड़ गई है। देश के किसान चैन से सो जाएं ये कांग्रेस पार्टी को मंजूर नहीं है।”

पीएम ने आगे बताया, “देश में अभी तक 15 करोड़ से ज्यादा सॉइल हेल्थ कार्ड बांटे जा चुके हैं। बीज से बाजार तक एक व्यापक रणनीति के तहत कार्य किया जा रहा है। फसल की तैयारी से लेकर बाजार में बिक्री तक आने वाली हर समस्या के समाधान के लिए एक के बाद एक कदम उठाये जा रहे हैं।”

सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए वह बोले, “देश में एक दौर था जब यूरिया किसानों के पास जाने के स्थान पर फक्ट्रियों में चला जाता था। किसानों को यूरिया लेने के लिए लाठी खानी पड़ती थी। हमनें यूरिया की 100% नीम कोटिंग किया और आज यूरिया किसानों के लिए पर्याप्त मात्र में उपलब्ध होता है।”

रैली में उन्होंने बताया कि फसल बर्बाद न हो इसके लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना चलाई जा रही है। देश में नए गोदाम बनाए जा रहे हैं। फूड पार्क बनाए जा रहे हैं। पूरी सप्लाई चेन को मजबूत किया जा रहा है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसान को उसकी फसल नष्ट होने की वजह से नुकसान न उठाना पड़े।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App