ताज़ा खबर
 

दावा: PM Care Fund ने लगाई देशभर के NGO को चपत? अकेले जुटा लिए CSR फंड के 10 हजार करोड़ रुपये

अमोद कंठ का का कहना है कि जो राशि हमें सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंडिंग से मिलती थी उसमें भारी कटौती की गई है।

PM Cares fund, PM Modi, Chinese Donationप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च के आखिरी हफ्ते में किया था पीएम केयर्स फंड के गठन का ऐलान।

कोराना वायरस महामारी के खिलाफ जंग के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड ने सीएसआर फ़ंड के 10 हजार करोड़ रुपये अकेले जुटा लिए हैं। जिसके चलते देशभर के एनजीओ की फंडिंग में भारी कटौती देखने को मिली है।

‘द क्विंट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनजीओ प्रयास के संस्थापक और नीति आयोग के स्टैंडिंग कमेटी के समन्वयक अमोद कंठ का का कहना है कि जो राशि हमें सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंडिंग से मिलती थी उसमें भारी कटौती की गई है। मुझे लगता है कि इस साल सीएसआर फंडिंग में 40-50% कटौती जरूर देखने को मिलेगी। इसके पीछे की मुख्य वजह पीएम केयर फ़ंड है।

सीएसआर फंड सेवा प्रदाता एनजीओ के लिए दान के मुख्य स्रोतों में से एक हैं। लेकिन इस साल, मार्च 2020 के बाद से, सीएसआर फंड का एक बड़ा हिस्सा पीएम केयर के लिए जा रहा है। जिसके चलते कई एनजीओ अपने कल्याणकारी कार्यक्रमों को चलाने में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

प्रयासा के निदेशक विश्वजीत घोषाल ने कहा अचानक हमें पता चलता है कि PM CARES फंड के कारण, हमारे अधिकांश फंड कुछ दबाव में हैं, या देश के प्रति प्रतिबद्धता के कारण उनका हमारे तरफ समर्थन 50% तक कम हो गया है।

अमोद कंठ ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में पूरे भारत में 11,800 करोड़ रुपये से अधिक सीएसआर फंड खर्च किए गए। लेकिन अप्रैल 2020 के बाद से 10,000 करोड़ से अधिक सीएसआर दान पीएम कार्स फंड को चले गए हैं।

कोराना से लड़ने के लिए मार्च 2020 में सरकार द्वारा पीएम केयर फ़ंड लॉन्च किया गया था। अमोद कंठ का तर्क है कि अगर बहुत सारे सीएसआर फंड सरकारी राहत फंड में जाते हैं, तो एनजीओ सेक्टर को काफी संघर्ष करना पड़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘या तो राम मंदिर पर साध लो चुप्पी, या फिर जाओ पाकिस्तान’, असदुद्दीन ओवैसी को शिया वक्फ बोर्ड चेयरमैन की नसीहत
2 टीवी पर संबित पात्रा संग एंकर गाने लगीं राम भजन, ट्विटर यूजर्स बोले – न्यूज की दुनिया की अनुराधा पौडवाल और नरेंद्र चंचल
3 भारत ने यूएन में भी चीनी चाल की नाकाम, सुरक्षा परिषद में गा रहा था पाकिस्तानी राग
ये पढ़ा क्या?
X