ताज़ा खबर
 

Aadhaar: PF और पेंशन लेने के लिए UAN को आधार से जोड़ने के खिलाफ याचिका

पेंशन और भविष्य निधि का लाभ पाने के लिए आधार को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ जोड़ने को अनिवार्य बनाने वाली अधिसूचना के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 9, 2019 2:17 PM
Aadhar card Pan Card link: आधार कार्ड और पैन कार्ड

पेंशन और भविष्य निधि का लाभ पाने के लिए आधार को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ जोड़ने को अनिवार्य बनाने वाली अधिसूचना के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। याचिका करने वाला शख्स पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। इंजीनियर अलीशा एबेनेजर ने याचिका में दावा किया है कि चार जनवरी, 2017 की यह अधिसूचना संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 300 ए का उल्लंघन करने के चलते असंवैधानिक है और उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के उलट है जिनमें स्पष्ट किया गया था कि आधार केवल सरकार की समाज कल्याण योजनाओं एवं सब्सिडी के लिए जरूरी है।

न्यायमूर्ति एस मणिकुमार और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की खंडपीठ ने याचिका स्वीकृत कर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को जवाब देने का निर्देश दिया। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया है कि जनवरी,2017 की अधिसूचना से पहले आधार का प्रयोग केवल उन सदस्यों तक सीमित था जिन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो गई है और उन्हें पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना होता था।

हालांकि अधिसूचना के मद्देनजर पेंशन योजना के सभी सदस्यों को इस योजना में अपनी सदस्यता को जारी रखने के लिए उनके आधार को यूएएन के साथ जोड़ना जरूरी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि UAN को 2014 में लॉन्च किया गया था। यह इसलिए लॉन्च किया गया था कि एक कर्मचारी का EPF के तहत एक ही खाता नंबर हो, और यह नंबर भी एक एंप्लॉयर से दूसरे एंप्लॉयर को ट्रांसफर किया जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अरुण जेटली के फोन कॉल्स डिटेल्स की जासूसी पर संसद सख्त, कहा- यह विशेषाधिकार का हनन
2 हार के बावजूद अमेठी जाएंगे राहुल गांधी! जानें क्या है प्लान
3 IRCTC Indian Railways: प्राइवेट ऑपरेटरों को मिल सकता है ट्रेन चलाने का मौका, जानें रुट की जानकारी और क्या है रेलवे का प्लान?