ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव की Patanjali और Flipkart की बढ़ी मुसीबतें! प्लास्टिक कचरा नियमों की अनदेखी पर CPCB ने भेजा नोटिस

सीपीसीबी ने एनजीटी को सौंपी रिपोर्ट में कहा कि उसने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम 2018 के प्रावधानों का पालन नहीं करने के कारण नोटिस जारी किया है।

Author Edited By Naveen Rai नई दिल्ली | October 13, 2020 5:02 PM
Flipkart, Patanjali, NGTफ्लिपकार्ट, पतंजलि को परिचालन बंद करने संबंधी ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया गया है। (फाइल फोटो)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) को सूचित किया है कि उसने फ्लिपकार्ट और पतंजलि पेय का परिचालन बंद करने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं, क्योंकि वे उसके तहत पंजीकृत नहीं हैं और उन्होंने इस मामले पर उसके प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है।

सीपीसीबी ने एनजीटी को सौंपी रिपोर्ट में कहा कि उसने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम 2018 के प्रावधानों का पालन नहीं करने के कारण इन इकाइयों को आठ अक्टबूर को पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 की धारा पांच के तहत उनका परिचालन बंद करने और मुआवजे के भुगतान संबंधी कारण बताओे नोटिस जारी किया।

सीपीसीबी ने एनजीटी को बताया कि चार कंपनियां–हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड, बिस्लरी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड और नरिशको बेवरेजेस लिमिटेड सीपीसीबी के तहत पंजीकृत हैं, ‘‘लेकिन उन्होंने विस्तारित निर्माता जिम्मेदारी (EPR) पूरा करने की कार्य योजना के क्रियान्वयन के साक्ष्य आधारित आकलन संबंधी सूचना मुहैया नहीं कराई है।’’ उसने कहा कि उनके जमा कराए दस्तावेज राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों द्वारा समर्थित नहीं हैं और इसी लिए इन कंपनियों को भी कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अर्नब ने कहा- चीन के चपरासी और चिपके चुंबक तो पैनलिस्ट का जवाब- तुम हो मोदी के चपरासी, शाह की करते हैं बूट पॉलिश…देखें फिर क्या हुआ
2 सर्दी से पहले दिल्ली में हवा हुई और खराब, पराली बिगाड़ सकती है हालात! मनीष सिसोदिया बोले- पूरे उत्तर भारत को पराली से समस्या
3 क्या है Rashtriya Kamdhenu Aayog, जिसके अध्यक्ष ने किया दावा- गाय के गोबर से रुक सकता है रेडिएशन?
आज का राशिफल
X