ताज़ा खबर
 

पहाड़ों में बर्फबारी से ठिठुरेंगे मैदान, दिल्ली में लगातार तीसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से कम रहा तापमान

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ा, कश्मीर घाटी, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे हो गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 26, 2020 8:46 AM
crisisठंड से लोग बेहाल। फाइल फोटो।

कश्मीर घाटी समेत उत्तर भारत के अधिकतर स्थानों पर ठंड बढ़ गई है। कश्मीर घाटी के कई इलाकों में शुक्रवार को जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों में कश्मीर सहित उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। पश्चिमोत्तर भारत में 27 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बढ़ोतरी होगी और उसके बाद इसमें तीन से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।
भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि ठंड और कोहरे के बीच राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सफदरजंग में ‘मध्यम’ कोहरा छाने से दृश्यता 201 मीटर रही। वहीं, पालम इलाके में ‘हल्का’ कोहरा छाया रहा।

दिल्ली में शनिवार तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है। नए पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय के ऊंचाई वाले इलाकों में पहुंचने के कारण रविवार और सोमवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। लेकिन 29 दिसंबर से एक बार फिर शहर में शीत लहर चलेगी। तब न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है। इस बीच, दिल्ली में लगातार तीन दिन तक वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रहने के बाद शुक्रवार सुबह थोड़े सुधार के साथ ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन पहले हुई बर्फबारी के बाद से समूचे कश्मीर में मौसम शुष्क बना हुआ है और तेज ठंड है। कई जगहों पर रात में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे बना हुआ है।

दिल्ली में मौसम विभाग के उत्तर क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

कश्मीर में बीते सोमवार से ‘चिल्लै-कलां’ चल रहा है जिसमें 40 दिनों तक भीषण ठंड की स्थिति रहती है। राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिल स्टेशन माउंट आबू में बीते 11 दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। चुरु में गुरुवार की रात को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, उत्तराखंड में 0.1 डिग्री सेल्सियस के साथ पंत नगर सबसे ठंडा रहा। हिमाचल के सभी जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद ठिठुरन भी बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश के केलांग, कालपा और मंडी में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। दो-तीन दिन की मामूली राहत के बाद मध्य प्रदेश में ठंड फिर बढ़ने लगी है।

Next Stories
1 शूटर वर्तिका सिंह ने स्मृति ईरानी पर लगाया ठगी का आरोप, दर्ज कराया मुकदमा
2 डिबेट में CPI नेता ने एंकर से कहा – आपका नरेटिव सिर्फ पीएम मोदी का हित है, मिला जवाब..
3 डिबेट में बोले किसान नेता – मोदी भाषण में जो बोलते हैं वहीं संसद में एक्ट लाकर दें हम घर चले जाएंगे
कोरोना:
X