ताज़ा खबर
 

अभी भी LAC के पास फिंगर-4 पर जमे हैं चीनी सैनिक, भारत ने ड्रैगन से निपटने की बनाई नई कूटनीतिक योजना

भारत ने सैन्य वार्ता के दौरान चीन को घुसपैठ वाले चार क्षेत्रों से पीछे हटने के लिए कहा था, हालांकि समझौते के बावजूद चीनी सेना अब तक चार में से तीन इलाकों में डटी है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | August 14, 2020 12:58 PM
India China, Galwan Valley,लद्दाख में तैनात भारतीय सेना का जवान। (फाइल फोटो-PTI)

भारत और चीन के बीच पिछले करीब 4 महीनों से लद्दाख से लगी एलएसी पर तनातनी जारी है। दोनों देशों के बीच अब तक पांच बार सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है। हालांकि, इसके बावजूद चीन अभी तक कई टकराव वाली जगहों से पीछे नहीं हटा है। इन इलाकों में लद्दाख का गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स और पैंगोंग सो का फिंगर इलाका शामिल है। ऐसे में चीन के अड़ियल रवैये से निपटने के लिए मोदी सरकार अब नई योजना पर काम कर रही है। बताया गया है कि भारत अब अपनी टुकड़ियों को उन जगहों पर ही रख रहा है, जहां पहले दोनों देशों के बीच पीछे हटने पर सहमति बनी थी।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक, चीन लगातार पैंगोंग सो पर फिंगर-4 इलाके में कब्जा किए हुए है। इससे चीन को फिंगर-3 से लेकर फिंगर-8 तक अपनी स्थिति मजबूत रखने में मदद मिल रही है। सैन्य बातचीत के बाद चीनी सेना ने अब तक सिर्फ फिंगर-4 की एक चोटी को ही छोड़ा है, लेकिन वह अभी भी यहां निचले इलाकों में जुटी है।

वहीं गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स एरिया में भी स्थितियां अलग नहीं हैं। यहां पीएलए उसी जगह पर मौजूद है, जहां से उसने घुसपैठ की थी। वह लगातार कुगरांग नदी तक आने की कोशिश कर रही है, जो कि श्योक नदी की ही सहायक है।

अधिकारियों के मुताबिक, चीन लगातार भारत से सीमा विवाद सुलझाने के लिए आधा रास्ता तय करने के लिए कह रहा है। चीन इसके जरिए भारत से चीन के विस्तार को मानने का दबाव बना रहा है। हालांकि, यह अस्वीकार्य है। इसी के चलते सरकार ने अब सेना को शांत तरीके से चीन का आमना-सामना करने के लिए तैनात कर दिया है। दरअसल, विशेषज्ञों का कहना है कि चीन को लगता है कि अगर वह तनाव वाले इलाकों से पीछे नहीं हटा, तो भारतीय सेना जल्दबाजी में उस पर कोई कार्रवाई कर सकती है और इससे उसे हालात को और बिगाड़ने का मौका मिल सकता है। हालांकि, भारत अब इस स्थिति को सावधानी से हल करने की कोशिश में लगा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 20,000 रुपये से ज्यादा का होटल बिल, 50 हजार का बीमा प्रीमियम भरा है तो आप पर हो सकती है IT की नजर, देखें- राडार पर ट्रांजैक्शंस की पूरी लिस्ट
2 14 अगस्त का इतिहास: छलनी हुआ भारत मां का सीना, इसी दिन देश के हुए दो टुकड़े
3 राजीव त्यागी की पत्नी बोलीं- संबित पात्रा है मेरे पति का हत्यारा, आख़िरी शब्द थे- इन लोगों ने मुझे मार डाला
ये पढ़ा क्या?
X