ताज़ा खबर
 

टाइट जींस पहन चला रहा था ऑटोमैटिक कार, थम गई दिल की धड़कन और नीला पड़ गया शरीर, बाल-बाल बची जान

डॉक्टर योगेश कुमार छाबड़ा ने कहा कि टाइट कपड़े पहनकर लॉन्ग ड्राइव करना खतरनाक हो सकता है। फ्लाइट में टाइट कपड़े पहनकर लंबी यात्रा भी घातक हो सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

टाइट जींस पहनकर लॉन्ग ड्राइव पर गए दिल्ली (Delhi) के एक युवक को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के बाद अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक टाइट जींस के चलते युवक की हार्ट बीट और पल्स रुकने के साथ ही शरीर के अंग नीले पड़ गए। डॉक्टरों ने 45 मिनट तक लगातार सीपीआर दिया, जिसके बाद हार्ट बीट वापस आई। डॉक्टरों के अनुसार टाइट जींस में लगातार आठ घंटे तक ऑटोमैटिक कार चलाने के दौरान पैरों में खून का थक्का जम गया, जो टूटकर फेफड़ों तक पहुंच गया। इसकी वजह से उन्हें कार्डियक-अरेस्ट हुआ। फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित होने को पल्मोनरी इम्बोलिज्म कहते हैं।

टाइट जींस की वजह से ब्लड क्लॉट बना: बता दें कि पीतमपुरा (Pitampura Delhi) निवासी सौरभ शर्मा 10 अक्टूबर को कार से ऋषिकेश गए थे। कार ऑटोमेटिक थी इसलिए उनके बाएं पैर का इस्तेमाल भी नहीं हो रहा था। घंटों पैर के नहीं मुड़ने और टाइट जींस होने की वजह से पैर में खून सही तरीके से नहीं पहुंच पा रहा था। इस वजह से ब्लड क्लॉट (थक्का) बन गया था। बाएं पैर में दर्द होने लगा था लेकिन शराब के नशे में होने के कारण उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया।

Hindi News Today, 22 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

पल्मोनरी इम्बोलिज्म की शिकायत:  इसी बीच सौरभ 12 अक्टूबर को दिल्ली लौट आए। घर पर बेहोश होने पर उन्हें परिजनों ने मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया। जांच में पता चला कि पल्मोनरी इम्बोलिज्म की वजह से कार्डियक अरेस्ट आया है। हृदय रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. नवीन भामरी ने बताया कि सौरभ की सांसें थम गई थीं। बीपी या पल्स भी रिकॉर्ड नहीं हो रहा था। सीपीआर से धड़कन शुरू हुई और वह होश में आए। 24 घंटे बाद उनका बीपी स्थिर हुआ। उन्हें पेशाब भी नहीं हो रहा था।

‘टाइट कपड़े पहनकर लॉन्ग ड्राइव करना खतरनाक’: गौरतलब है कि सौरभ का इलाज करने वाले डॉक्टर योगेश कुमार छाबड़ा ने कहा कि टाइट कपड़े पहनकर लॉन्ग ड्राइव करना खतरनाक हो सकता है। फ्लाइट में टाइट कपड़े पहनकर लंबी यात्रा भी घातक हो सकती है। ऐसे में टाइट कपड़ों से बचना चाहिए या फिर हर घंटे ब्रेक लेना चाहिए। अटैक की वजह से हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन रुकता है। जबकि कार्डियक अरेस्ट में पूरे शरीर में ब्लड की सप्लाई रुक जाती है।

Next Stories
1 कांग्रेस सरकार ‘राम वनगमन’ से जुड़े आठ स्थलों का करेगी कायाकल्प, 14 साल के वनवास में 10 साल गुजारे थे इस राज्य में
2 गाय चोरी के शक में पश्चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग, 20 लोगों ने पीट-पीटकर ले ली दो की जान, 13 गिरफ्तार
3 Maharashtra Government Formation: न उद्धव, न आदित्य ठाकरे? Shiv Sena की तरफ से CM की रेस में सामने आए दो नए नाम
ये पढ़ा क्या?
X