ताज़ा खबर
 

Delhi Metro Pink Line Route, Stations List: दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर स्टेशन रूट पर सेवा शुरू, जानें बाकी डिटेल्स

Pink Line Metro Route Stations List, Map, Delhi Metro Pink Line Route, Map, Stations List: दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर स्टेशन के बीच राजधानी के चार प्रमुख बाजार के मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे।

Author Updated: August 6, 2018 2:07 PM
डीएमआरसी की मानें तो इस मजलिस पार्क से लाजपत नगर स्टेशन के बीच कुल 23 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। (फाइल फोटो)

Pink Line Delhi Metro Route, Map, Stations List: दिल्ली मेट्रो में दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर स्टेशन के बीच सोमवार (छह अगस्त) से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। दोपहर एक बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया। बता दें कि पिंक लाइन पर पड़ने वाला यह रूट तकरीबन 8.10 किलोमीटर लंबा है। यह मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर का हिस्सा भी है, जो कि दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण (फेज-3) के अंतर्गत आता है। पूरा कॉरिडोर तैयार होने के बाद मजलिस पार्क से शिव विहार स्टेशन की दूरी करीब 58.59 किलोमीटर हो गई है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने हाल ही में ऐलान किया था कि लगभग 23 ट्रेनों को मजलिस पार्क से लाजपत नगर स्टेशन के बीच संचालित किया जाएगा। नए सेक्शन में मेट्रो ट्रेनें छह स्टेशनों को कवर करेंगी, जो कि इस प्रकार हैं- सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन (दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस के बाद), भीकाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर। लाजपत नगर और आईएनए इनमें इंटरचेंजिंग स्टेशन होंगे, जहां से मेट्रो यात्री वॉयलेट लाइन और येलो लाइन के लिए ट्रेनें बदल सकेंगे। इस सेक्शन पर कवर होने वाले नए छह मेट्रो स्टेशनों में से सिर्फ सर विश्वेश्वरैया मोती बाग ही इकलौता एलिवेटेड स्टेशन है, बाकी सभी अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन हैं।

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपत नगर स्टेशन के बीच राजधानी के चार प्रमुख बाजार के मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे, जो कि शॉपिंग के लिए दिल्लीवासियों के बीच खासा मशहूर हैं। इनमें लाजपत नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और सरोजिनी नगर मार्केट स्टेशन शामिल हैं। इन सभी स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से प्लैटिनम रेटिंग दी गई है।

मेट्रो में इस नए रूट पर आपको दीवारों पर कई जगह ऐसी कला देखने को मिल जाएगी। (एक्सप्रेस फोटोः अमित मेहरा)

यह रूट प्रमुख बाजारों के मेट्रो स्टेशन को जोड़ने के अलावा यात्रियों का समय भी बचाते हैं। मसलन लाजपत नगर से आईएनए पहुंचने में इस रूट के जरिए पांच मिनट सात सेकेंड लगेंगे, जबकि लाजपत नगर से राजौरी गार्डन तक का सफर तय करने के लिए 28 मिनट 45 सेकेंड का वक्त लगेगा। डीएमआरसी ने अभी तक इस सेक्शन के लिए किराए के बारे में किसी प्रकार का ऐलान नहीं किया है।

साउथ कैंपस से लाजपत नगर रूट पर मेट्रो शुरू होने पर पिंक लाइन का 29.66 किमी का दायरा यात्रियों के लिए खुल गया। ऐसे में लोग लाजपत नगर से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो ले सकेंगे। हालांकि, लाजपत नगर से शिव विहार तक 28.93 किमी वाले रूट पर मेट्रो ट्रेनों का संचालन अभी प्रारंभ होना बचा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 देवरिया शेल्‍टर होम में भी ज‍िस्‍मफरोशी रैकेट, मंत्री की सफाई से कठघरे में योगी सरकार
2 मुस्‍ल‍िम युवक की दाढ़ी काटने वाले को ओवैसी की धमकी- हम तुम्‍हें मुसलमान बना कर दाढ़ी रखने को मजबूर कर देंगे
3 शशि थरूर बोले- मोदी क्‍यों नहीं पहनते मुस्लिम टोपी? आज तो स्‍वामी विवेकानंद को भी पीट देते ये लोग