ताज़ा खबर
 

राजस्थान के गंगानगर में 102 रुपए पहुंचा पेट्रोल का दाम, कांग्रेसी राहुल ने कहा- चुनाव खत्म, लूट शुरू

देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 102 रुपए प्रति लीटर की ऊंचाई तक पहुंच गए हैं। तेल कंपनियों के लगातार पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाने से यह हालात बन गए हैं।

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (एक्सप्रेस फोटो)।

देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 102 रुपए प्रति लीटर की ऊंचाई तक पहुंच गए हैं। तेल कंपनियों के लगातार पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाने से यह हालात बन गए हैं। हालांकि, इससे पहले पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों के दौरान दो हफ्ते से अधिक समय तक ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। राजस्थान के गंगानगर जिले में इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल का दाम 102.15 रुपये लीटर पर पहुंच गया। इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा है। राहुल ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ट्वीट किया, ‘चुनाव ख़त्म, लूट फिर शुरू!’

शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में जहां 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई वहीं डीजल के मामले में कीमत 31 पैसे बढ़ाई गई। इस महीने की हाल की बढ़ोतरी ने 24 मार्च से 15 अप्रैल के बीच ईंधन दरों में की गई कमी को बेअसर कर दिया है। पिछले चार दिनों में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 87 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 1 रुपये की वृद्धि हुई है। ईंधन की कीमतें जनवरी-फरवरी में बढ़ाई गईं थीं। 27 फरवरी को ईंधन की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं, जिसके बाद तेल कंपनियों ने 24 मार्च को कीमतों में कटौती की थी।इसके बाद 25 और फिर 30 मार्च को भी दर कम की गई थीं। इसके बाद, फिर 15 अप्रैल को कीमतों में कमी की गई थी।


जिसके बाद 4 मई तक कीमतें 18 दिनों तक स्थिर रहीं थीं। नवीनतम मूल्य संशोधन के बाद, दिल्ली में पेट्रोल अब 91.27 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 81.73 रुपये में बिक रहा है। आर्थिक राजधानी मुंबई में, पेट्रोल की कीमत अब 97.61 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 88.82 रुपये है, जो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पेट्रोल की कीमत राजस्थान और मध्य प्रदेश में 100 रुपये से ऊपर चली गई है। मालूम हो कि राजस्थान देश में ईंधन पर सबसे अधिक वैट वसूलता है।इसके बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है। राजस्थान के श्री गंगानगर में पेट्रोल की कीमत 102.15 रुपये तो वहीं मध्य प्रदेश के अनूपपुर में, पेट्रोल की कीमत अब 101.86 रुपये प्रति लीटर है ।

Next Stories
1 “12 या 11…जो भी बच्चे, ये आते हैं भाग्य से”, जब संतानों की संख्या के सवाल पर बोले थे लालू- बहुत सारे लोग लाचारी ब्रह्मचारी हो जाते हैं
2 आपको बोलने का हक नहीं- बोले पैनलिस्ट; अर्णब ने कहा- हमारी सरकार बहुत संवेदनशील है
3 लगता है कि TMC की अपनी विचारधारा नहीं है? Congress का जिक्र कर प्रशांत किशोर ने दिया यह जवाब
ये पढ़ा क्या?
X