ताज़ा खबर
 

बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नई कीमतें

हाल ही में उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पंप पर हो रही तेल की चोरी पकड़ी गई।

पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते लोग।

पेट्रोल के दाम में रविवार (30 अप्रैल) को मामूली तौर पर एक पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई। यह इस माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में दूसरी बार मूल्य वृद्धि है। यह मूल्य वृद्धि आज आधी रात से लागू होगी। इससे पहले 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में 1.39 रूपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रूपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन विक्रेता इंडियन आॅयल कॉर्प (आईओसी) ने बताया कि पेट्रोल के दाम में एक पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इसमें राज्य की लेवी शामिल नहीं है। दामों में वास्तविक वृद्धि स्थानीय वैट की दरें जुड़ने के बाद अधिक हो जाएगी। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.07 रूपये प्रति लीटर से बढ़ कर 68.09 रूपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 56.83 रूपय प्रति लीटर से बढ़ कर 57.35 रूपये प्रति लीटर हो जाएगी।

इससे पहले 16 अप्रैल को सरकार ने पेट्रोल में 1.39 रुपए की बढ़ोत्तरी की थी जबकि डीजल के दाम 1.04 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। एक अप्रैल की रात से सरकार ने देश में पेट्रोल व डीजल के दाम दाम में भारी कमी की थी। तब पेट्रोल 3.77 रुपए प्रति लीटर व डीजल 2.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता किया गया था। सार्वजनिक तेल कंपनियों ने पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इस कटौती की घोषणा की थी। पेट्रोल-डीजल के दामों में इतनी बढ़ी गिरावट हर किसी के लिए अच्छी खबर थी, मगर महीने भर में ही दाम फिर बढ़ गए।

भारत की बड़ी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से रोजाना पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने की प्लानिंग कर रही हैं। यह सबसे पहले देश के पांच शहरों में लागू किया जाएगा। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 1 मई से साउथ के पुडुचेरी और वाईजेग (विशाखापट्टनम) में, वेस्ट के उदयपुर में, ईस्ट के जमशेदपुर में और नॉर्थ इंडिया के चंडीगढ में इस प्लानिंग पर अमल किया जा सकता है। मतलब 1 मई से इन पांचों शहरों में डीजल और पेट्रोल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक रोजाना बदलेंगी। देश की तीन बड़ी कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम का 90 फीसदी रिटेल मार्केट पर कब्जा है। इन कंपनियों के इन पांच शहरों में करीब 200 पेट्रोल पंप हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App