scorecardresearch

वेनेजुएला में केवल 2 रुपये में बिकता है पेट्रोल, भारत सबसे महंगे देशों में शामिल, जानें कहां क्या है कीमत

पिछले एक महीने से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं। रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 95.41 रुपए और एक लीटर डीजल 86.67 रुपए बिक रहा है।

वेनेजुएला में केवल 2 रुपये में बिकता है पेट्रोल, भारत सबसे महंगे देशों में शामिल, जानें कहां क्या है कीमत
भारत महंगा पेट्रोल बेचने वाले शीर्ष 12 देशों में शामिल है। (एक्सप्रेस फोटो)

देश के अधिकांश शहरों में पेट्रोल 100 रुपए के पार बिक रहा है। भारत पेट्रोल महंगा बेचने वाले देशों की लिस्ट में शामिल है। भले ही दुनिया भर के कई देशों में पेट्रोल महंगा बिकता हो लेकिन कुछ देशों में पेट्रोल मामूली दाम पर बेचा जाता है। उदाहरण के तौर पर वेनेजुएला को लें तो वहां सिर्फ 2 रुपए लीटर पेट्रोल बिकता है।

भारत महंगा पेट्रोल बेचने वाले शीर्ष देशों की सूची में 12वें नंबर पर है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल हांगकांग में मिलता है। हांगकांग में एक लीटर पेट्रोल करीब 194 भारतीय रुपए में मिलता है। इसके बाद नीदरलैंड इस सूची में दूसरे नंबर पर है। नीदरलैंड में एक लीटर पेट्रोल के लिए 171 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर शामिल इजरायल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 162 रुपए है।

हालांकि कई यूरोपीय देशों में भी पेट्रोल काफी महंगा है। यूरोपीय देश ग्रीक में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 149 रुपए है जबकि ग्रेट ब्रिटेन में यह कीमत 147 रुपए है। वहीं पुर्तगाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 144 रुपए है जबकि जर्मनी में एक लीटर पेट्रोल के लिए 136 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। स्पेन में भी एक लीटर पेट्रोल के लिए 126 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। वहीं भारत में औसत तौर पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 95 रुपए है।

बता दें कि पिछले एक महीने से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं। रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 95.41 रुपए और एक लीटर डीजल 86.67 रुपए बिक रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 109.98 रुपए तो एक लीटर डीजल 94.14 रुपए में मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि चेन्नई में डीजल 91.43 रुपए और पेट्रोल 101.40 रुपए मिल रहा है। 

गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में क्रमशः 5 रुपए और 10 रुपए की कमी की थी। इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी दोनों ईंधन पर लगने वाले वैट में और कमी किया था। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा वैट में कमी किए जाने के बाद ईंधन के दामों में कमी आई थी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 12-12-2021 at 12:04:58 pm
अपडेट