ताज़ा खबर
 

महंगाई की मार: 5 से 6 रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, यह है असल वजह

दुनिया के सबसे बड़े तेल रिफाइनर सऊदी अरामको पर हाल ही में ड्रोन हमलों के बाद कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 17, 2019 10:07 AM
फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दुनिया के सबसे बड़े तेल रिफाइनर सऊदी अरामको पर ड्रोन हमलों के बाद महज एक ही दिन में क्रूड ऑयल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इसके चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी इजाफा होने का अनुमान जताया जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही डीजल व पेट्रोल के दाम 5 से 6 रुपए तक बढ़ सकते हैं। बता दें कि गल्फ में छिड़ी जंग के चलते क्रूड ऑयल में काफी तेजी है।

सऊदी ने भारत को दिया यह आश्वासन: सऊदी अरामको के धाहरन हेडक्वॉर्टर ने बताया, ‘‘तेल के कुंओं पर ड्रोन से हुए हमलों के बाद 5.7 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे आपूर्ति में कमी आ सकती है।’’ हालांकि, सऊदी तेल मंत्रालय ने भारत को आश्वासन दिया है कि उन्हें होने वाली सप्लाई पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

National Hindi News 17 September 2019 LIVE Updates: 69 के हुए PM मोदी, मुलाकात के लिए दिल्ली आएंगी ममता बनर्जी

इतना महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट ने सऊदी अरब में क्रूड ऑयल उत्पादक पर हुए ड्रोन हमले के बाद भारत में डीजल-पेट्रोल की कीमतें 5 से 6 रुपए तक बढ़ने का अनुमान जताया है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का कहना है कि अगर क्रूड ऑयल के दामों में बदलाव होता है तो पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एचपीसीएल के चेयरमैन एमके सुराणा का हवाला देते हुए कहा कि अगर क्रूड की कीमत में 10% की बढ़ोतरी जारी रहती है तो ईंधन की की कीमत प्रभावित हो सकती है।

क्रूड ऑयल के दाम इतने बढ़े: बता दें कि ड्रोन हमलों के बाद ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में 19.48 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। एक इंट्रा डे में क्रूड ऑयल 60.92 डॉलर प्रति बैरल था, जो बढ़कर 71.95 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल में भी 15.48 प्रतिशत की तेजी देखी गई। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके दाम एक इंट्रा डे में 54.85 डॉलर प्रति बैरल से 63.34 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए।

सरकारी एजेंसियों ने नहीं बढ़ाए दाम: क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा होने के बावजूद भारत सरकार द्वारा संचालित ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल व पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। सोमवार (15 सितंबर) को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 72.03 और डीजल 65.43 प्रति लीटर रहा।

दिल्ली में सबसे सस्ता है पेट्रोल-डीजल: बता दें कि टैक्स रेट कम होने के कारण सभी मेट्रो सिटीज व राज्यों की राजधानी के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे कम हैं। देश के दैनिक मूल्य निर्धारण सिस्टम के अनुसार, भारत में पेट्रोल और डीजल के रिटेल प्राइज ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों और रुपए-अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर पर निर्भर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mumbai Rains, Weather Forecast Today Updates: मुंबई के इस इलाके में हो सकती है भारी बारिश, रेड एलर्ट जारी
2 कश्मीर: कोर्ट में 80 फीसदी मामलों में झटका, फिर भी फारूक अब्दुल्ला पर लगाया PSA
3 हरियाणा: एक हफ्ते में 75 गाय और भैंसों की संदिग्ध तरीके से मौत, जहरीला चारा देने की सामने आई बात