ताज़ा खबर
 

पहली बार 80 रुपए के पार हुआ डीजल का रेट, पेट्रोल में भी तेजी

Petrol-diesel prices: डीजल कीमतों में लगातार 19वें दिन बढ़ोतरी की गई है। इस तरह 19 दिन में डीजल 10.63 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

Author नई दिल्ली | June 25, 2020 2:41 PM
Petrol-diesel pricesतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर को पार कर गए हैं। पहली बार डीजल 80 रुपए प्रति लीटर के पार हुआ है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने गुरुवार को डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल कीमतों में लगातार 19वें दिन बढ़ोतरी की गई है। इस तरह 19 दिन में डीजल 10.63 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

इसी तरह पेट्रोल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। हालांकि, बुधवार को पेट्रोल कीमतों में वृद्धि नहीं हुई थी। इस तरह तीन सप्ताह से भी कम समय में पेट्रोल 8.66 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य को लेकर अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल का दाम 79.76 रुपए से बढ़कर 79.92 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह डीजल की कीमत 79.88 रुपए से 80.02 रुपए प्रति लीटर हो गई है। बुधवार को पहली बार दिल्ली में डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक हुआ था। मूल्यर्विधत कर (वैट) की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं।

हालांकि, सिर्फ दिल्ली में ही डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक है। राज्य सरकार ने पिछले महीने इसपर बिक्रीकर या वैट में बड़ी वृद्धि की थी। बता दें कि सात जून से पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने गुरुवार तक लगातार 19 दिन डीजल कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले 82 दिन तक कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। 19 दिन में डीजल कीमतों में 10.63 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं 18 बार में पेट्रोल के दाम 8.66 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

Coronavirus in India Live Updates

इधर शेयर बाजारों के कमजोर रुख तथा डॉलर के मजबूत होने से गुरुवार को रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ 75.76 प्रति डॉलर पर खुला। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है। फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि अमेरिका ने यूरोपीय आयात पर नए शुल्क लगाने की चेतावनी दी है। इसके अलावा व्यापार युद्ध को लेकर आशंका बढ़ी है। इससे निवेशकों की धारणा कमजोर हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ 75.76 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। बुधवार को रुपया 75.72 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Annual TB Report 2020: भारत में एक साल के भीतर टीबी के 24.04 लाख केस, संक्रामक बीमारी से हुईं 79,144 मौतें
यह पढ़ा क्या?
X