scorecardresearch

नई दिल्लीः पेट्रोल 9.5 तो डीजल 7 रुपये तक होगा सस्ता, सीतारमण ने किया सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स को घटाने का फैसला किया है।

petrol price| diesel price| vat|
तेल के दाम घटे (फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव)

मोदी सरकार के एक फैसले से पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने जा रही है। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वो तेल पर लगने वाले टैक्स में कटौती करेगी, जिससे तेल के दामों में कमी आएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को ये ऐलान किया है। सीतारमण ने कहा- “हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी”।

सीतारमण ने राज्य सरकारों से भी इसी तरह की कटौती लागू करने का आग्रह किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं सभी राज्य सरकारों, खासकर उन राज्यों से जहां पिछली बार कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती करने की अपील करती हूं।”

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देगी। सब्सिडी के रूप में 200 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार प्लास्टिक उत्पादों के कच्चे माल पर सीमा शुल्क भी कम कर रही है। इससे उत्पादों की लागत में कमी आएगी और कीमतें भी कम होंगी।

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा- “इसी तरह हम लोहे और स्टील के लिए कच्चे माल पर सीमा शुल्क को कम कर रहे हैं। कुछ स्टील के कच्चे माल पर आयात शुल्क को कम किया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।”

वहीं पेट्रोल की कीमतों में कमी करने को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर निशाना भी साधा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके कहा- “प्रिय वित्त मंत्री, आज डीजल की कीमत 96.67 रुपये/लीटर है। आपका कहना है कि ये 7 रुपये/लीटर कम हो जाएगी। 21 मार्च, 2022 यानी 60 दिन पहले,
डीजल की कीमत 86.67 रुपये/लीटर थी। 60 दिनों में, आपने डीजल की कीमत में 10 रुपये/लीटर की वृद्धि की और अब इसे 7 रुपये/लीटर कम कर दिया। लोगों को बेवकूफ बनाना बंद कीजिए!” कांग्रेस नेता ने इसी तरह का ट्वीट पेट्रोल को लेकर भी किया है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट