ताज़ा खबर
 

गंगा सफाई कैंपेन को लेकर बोलीं केंद्रीय मंत्री उमा भारती

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने शुक्रवार को कहा कि गंगा नदी की सफाई का काम शुरू हो गया है और अक्तूबर 2016 तक लोगों को गंगा में सफाई दिखने लगेगी।

Author कानपुर | Published on: April 16, 2016 1:57 AM
River Ganga,Clean Ganga,Uma Bharti,Namami Gange, national newsकेंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने शुक्रवार को कहा कि गंगा नदी की सफाई का काम शुरू हो गया है और अक्तूबर 2016 तक लोगों को गंगा में सफाई दिखने लगेगी। देश में सूखे के हालात पर उन्होंने माना कि कुछ राज्यों में पानी की कमी है और केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के आधार पर जल्द ही इन राज्यों को परामर्श जारी किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री उमा आज फैजाबाद जाते समय सुबह कुछ समय के लिए कानपुर में रूकी थी। गंगा की सफाई के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गंगा हमारे दिल में रहती है। लेकिन सबसे ज्यादा गंदगी गंगा में कानपुर में ही होती है चाहे वह नालों के पानी की वजह से हो या औद्योगिक इकाइयों की पानी से। कानपुर में गंगा की सफाई होगी तो पूरे देश में गंगा की सफाई होगी।

इसके लिए उनका मंत्रालय गंगा की सफाई के लिए चलाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लांट की जिम्मेदारी अपने हाथों में लेने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए विभाग के अधिकारी काम कर रहे हैं और जल्द ही कानपुर में गंगा के ट्रीटमेंट प्लांट चलाए जाने की जिम्मेदारी केंद्र के हाथ में होगी।

उन्होंने एक बार फिर कहा कि अक्तूबर 2016 तक गंगा में सफाई का काम दिखने लगेगा। इसके लिए हमारा विभाग काम कर रहा है। उमा ने कहा देश के कई राज्यों में पानी की कमी की बात सामने आ रही है। इसके लिए केंद्रीय जल आयोग की टीमों को मुस्तैद कर दिया गया है। ये टीमें पानी की कमी वाले राज्यों में जाकर जमीनी हालात का जायजा ले रही हैं।

वह अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को देंगे फिर जल संकट वाले राज्यों को उनका मंत्रालय परामर्श जारी करेगा। पश्चिम बंगाल चुनाव के बाबत उन्होंने दावा किया कि वहां भारतीय जनता पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव बहुमत से जीतेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जलंधर से पठानकोट जा रहे एक डीएमयू ट्रेन में बम की खबर से मचा हड़कंप
2 झारखंड के पूर्व सीएम ने की नीतीश की सराहना, कहा- राष्ट्रीय राजनीति में बेहद मजबूत
3 बेबाक- बोलः आर-पार
ये पढ़ा क्या?
X