ताज़ा खबर
 

उमस और गर्मी से लोग बेहाल: दस दिन से सूखी पड़ी है दिल्ली, बारिश हो तो मिले राहत

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। तापमान की बात करें तो अगले सप्ताह 37 डिग्री तक रहने की संभावना है।

Author नई दिल्ली | September 20, 2020 6:12 AM
दिल्ली में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है।

गर्मी जाते-जाते भी बेहाल कर रही है। पसीना परेशान कर रहा है। लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं लेकिन यह इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। 20 सितंबर को राजधानी में हल्की बारिश के आसार हैं। हालांकि शनिवार को मौसम ने दिल्ली वासियों को निराश किया।

रविवार को अगर बारिश हुई तो दिल्ली के लोगों को भारी उमर और गर्मी से राहत मिल सकती है। राजधानी में पिछले 10 दिन से बारिश नहीं हुई है, अगस्त में अच्छी बारिश होने के बाद दिल्ली के लोगों को सितंबर में बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश ना होने के कारण लोगों को उमर और गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। तेज धूप और फिर हवा ना चलने की वजह से परेशानियां और बढ़ गई हैं। अगस्त के मुकाबले सितंबर में दिल्ली में बारिश काफी कम हुई। पंद्रह दिन की बात करें तो आईएमडी के मुताबिक 78 फीसद कम बारिश हुई है। सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने सामान्य 94 मिलीमीटर की तुलना में 20.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। तापमान की बात करें तो अगले सप्ताह 37 डिग्री तक रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक 22 सितंबर के आसपास भी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं। लेकिन सितंबर में बारिश सामान्य से कम ही होगी।

जम्मू कश्मीर सहित उत्तर के तमाम मौदानी इलाकों में अधिकतर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है। अगले हफ्ते के अंत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस लौटने के आसार हैं। बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कश्मीर में मौसम में बदलाव के कारण हल्की गिरावट तो आई है लेकिन अभी भी तापमान सामान्य से अधिक ही चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बनेगी बड़ी फिल्म सिटी : योगी
2 एक युग का अंत: समुद्र का सीना चीरने वाला ‘विराट’ अंतिम यात्रा पर; गेटवे ऑफ इंडिया से दी गई भावभीनी विदाई
3 अर्नब की डिबेट में अर्शी खान पर भड़कीं पैनलिस्ट, कहा- ड्रामा कहीं और दिखाना; मिला जवाब- चलो, जेल चलें…
IPL 2020
X