ताज़ा खबर
 

महामारी के बीच एक जागरूक पहल

अगर आप सोशल मीडिया पर किसी समूह से जुड़े हैं तो इस बात का अंदाजा आपको होगा कि रातोंरात ये माध्यम अपनों का हालचाल लेने-जानने से ज्यादा महामारी के संकट के बीच मदद की एक बड़ी आस के तौर पर भी उभरे हैं।

सांकेतिक फोटो।

अगर आप सोशल मीडिया पर किसी समूह से जुड़े हैं तो इस बात का अंदाजा आपको होगा कि रातोंरात ये माध्यम अपनों का हालचाल लेने-जानने से ज्यादा महामारी के संकट के बीच मदद की एक बड़ी आस के तौर पर भी उभरे हैं। लोग आपस में अस्पतालों में बिस्तर से लेकर आॅक्सीजन सिलेंडर के इंतजाम तक कई जरूरतों में इनके जरिए एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। मदद की यह पहल जहां एक तरफ कारगर है, वहीं इससे नई समस्या भी पैदा हुई है। इलाज और मदद के नाम पर कई ऐसी सूचनाएं भी लोग आपस में साझा कर रहे हैं, जिनकी प्रामाणिकता संदिग्ध है। ऐसे में मुसीबत में फंसे लोग कई बार गलत सूचना के कारण बेवजह परेशान भी हो रहे हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए कुछ लोगों ने अनूठी पहल की है। ‘कोविड हेल्प पैन इंडिया नाम’ से शुरू हुई यह पहल सोशल मीडया पर कोविड-19 से जुड़ी हर तरह की जानकारी को को जांचता-परखता है। जानकारी गलत पाए जाने पर वह ऐसी सूचना को आगे प्रसारित न करने के लिए हिदायत जारी करता है।

इसके लिए इस पहल से जुड़े लोग जहां लगातार लोगों से बात करते हैं, वहीं जरूरतमंदों तक सही और वांछित जानकारी पहुंचे इसकी भी व्यवस्था करते हैं। यही नहीं, महामारी के इस संकट में वे जरूरतमंदों के लिए हर तरह की मदद जुटाने में भी सहायता करते हैं। एक मुश्किल समय में इस तरह की निस्वार्थ पहल वाकई काबिले तारीफ है। ल्ल

Next Stories
1 सुध लेने बस आए सूद
2 ऑक्सीजन लंगर: सांस है तो आस
3 कोरोना: आंध्र के पूर्व सीएम पर गुमराह करने के आरोप में केस, द‍िल्‍‍‍‍ली में सोन‍िया ने बनाई टास्‍‍‍क फोर्स, जी-7 सम‍िट में नहीं जाएंगे पीएम
यह पढ़ा क्या?
X