संसद के वेल में घुसे MP! स्पीकर की लताड़- इसलिए नहीं चुने गए आप; भाजपाइयों से PM- विपक्षी रवैया करें बेनकाब

विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित।

Lok Sabha, Rajya Sabha, Speaker
मंगलवार को संसद के दोनों ही सदनों में जमकर हंगामा (फोटो – PTI/RSTV स्क्रीनग्रैब)

पेगासस, किसान आंदोलन और महंगाई को लेकर संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को भी जमकर हंगामा देखने को मिला। राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने वेल में आकर विरोध दर्ज करवाया। लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को हंगामे को लेकर फटकार लगायी है। उन्होंने कहा कि लोगों ने हंगामे के लिए नहीं चुना है आप लोगों को। विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध मंगलवार को भी जारी रहा और अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया। बैठक शुरू होने पर सदन ने अपने पूर्व सदस्य वसीम अहमद, मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ और जाम्बिया के प्रथम राष्‍ट्रपति तथा संस्‍थापक डॉक्‍टर केनेथ कोंडा को श्रद्धांजलि दी।

आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल के तहत भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी का नाम पुकारा और उनसे उनका मुद्दा उठाने के लिए कहा। सुशील कुमार मोदी ने अपनी बात कहने का प्रयास किया लेकिन इसी दौरान कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने अलग अलग मुद्दों को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। कुछ सदस्य आसन के समक्ष भी आ गए। सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शून्यकाल चलने देने का आग्रह किया।

लोकसभा को करना पड़ा स्थगित: विभिन्न विषयों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को शुरू होने के करीब 25 मिनट बाद 11:45 बजे तक स्थगित करना। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों को सदन की कार्यवाही में हंगामा करने के लिए फटकार भी लगायी।

पीएम ने कांग्रेस पर साधा निशाना: भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस न सदन चलने देती है, ना चर्चा होने देती है। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर जनता के बीच जाकर कहें कि देश के लिए जीना है, देश के लिए काम करना है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने संसद के दोनों सदनों में अब तक हुए काम काज का ब्योरा दिया। सूत्रों के मुताबिक इसके बाद प्रधानमंत्री ने सांसदों से कहा कि वह जब जनता के बीच जाएं तो संसद में विपक्षी दलों के रवैये का भी उल्लेख करें।

(भाषा इनपुट के साथ)

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट