ताज़ा खबर
 

पेटीएम की कैशबैक स्कीम में करोड़ों के वारे-न्यारे, यूपी एसटीएफ ने चार को किया अरेस्ट

उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने इससे जुड़ी करोड़ों की धोखाधड़ी का भंडाफोड़ किया। एसटीएफ ने इस संबंध में चार लोगों की गिरफ्तारियां भी की हैं। आरोपियों में पेटीएम कंपनी के कर्मचारी भी शामिल हैं।

Author Updated: July 18, 2018 9:53 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

भारतीय ई-कॉर्मस पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम की कैशबैक स्कीम में करोड़ों रुपए के वारे-न्यारे हुए। बुधवार (18 जुलाई) को इससे जुड़ा खुलासा हुआ उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने किया। एसटीएफ ने इस संबंध में चार लोगों की गिरफ्तारियां भी की हैं। आरोपियों में पेटीएम कंपनी के कर्मचारी भी शामिल हैं।

दिखाए फर्जी ट्रांजैक्शंसः आरोप है कि ये चारों लोग डिजिटल रूप से करोड़ों रुपए के फर्जी लेन-देन दिखाकर उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले 10 फीसदी कैशबैक में बड़े स्तर पर घोटाला कर रहे थे। यूपी एसटीएफ ने इस मामले को लेकर जारी की गई विज्ञप्ति में कहा कि लखनऊ के महानगर और विकासनगर स्थित वैल्यू प्लस स्टोर के शोरूम में धांधली की जा रही थी। जानकारी पर कार्रवाई के रूप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

इन धाराओं में मामला दर्जः आरोपियों की पहचान विनोद कुमार, विक्की अस्थाना, मोहम्मद फिरोज और अखिलेश कुमार के रूप में की गई है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, 467, 471 व सूचना प्रौद्योगिकी की धारा 66सी और 66डी के अंतर्गत साइबर अपराध थाना लखनऊ में मामला दर्ज कराया गया है।

पहले भी हुई थी धांधलीः साल 2016 में भी पेटीएम में धोखाधड़ी से जुड़ा मामला सामने आया था, तब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पास उसकी शिकायत हुई थी। कंपनी का कहना था कि बीते दिनों तकरीबन 26 मामले सामने आए, जिनमें कंपनी के दस्तावेजों संग छेड़खानी की गई थी। वरिष्ठ अधिकारियों ने उस मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित की थी। जांच रिपोर्ट उसके कुछ दिन बाद सीबीआई के हवाले की गई थी, जिस पर पड़ताल की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शशि थरूर के लिए पाकिस्तान है मुफीद, क्योंकि वहां रहती है उनकी गर्लफ्रेंड, बोले सुब्रमण्यम स्वामी
2 स्वामी अग्निवेश की पिटाई पर बीजेपी नेता ने आचार्य प्रमोद को चेताया- भीड़ में मत जाना, धोती फट जाएगी
3 अब राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की गाड़ियों पर लगेंगे रजिस्ट्रेशन नंबर, हाईकोर्ट ने दिया आदेश
ये पढ़ा क्या?
X