ताज़ा खबर
 

अब स्‍मार्ट कार्ड की तरह आएगा आधार, 60 रुपये में मिलेंगे दो स्‍मार्ट प्रिंट

नया आधार कार्ड कागज का न होकर पीवीसी प्लास्टिक कोटेड होगा। इसके लिए 60 रुपये खर्च आएगा।

देश में एक अरब लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं।

कागज के रूप में आने वाला आधार कार्ड अब स्‍मार्ट कार्ड के रूप में भी नजर आएगा। नया आधार कार्ड कागज का न होकर पीवीसी प्लास्टिक कोटेड होगा। इसके लिए 60 रुपये खर्च आएगा। 60 रुपये देने के बाद आधार कार्ड के दो स्मार्ट प्रिंट मिलेंगे। बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कागज पर बना आधार कार्ड जारी करता है। नेशनल सिक्योरिटी डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) विभिन्न एजेंसियों के जरिए यह काम कर रहा है। अब सरकार ने इस कार्ड को स्मार्ट कार्ड में बदलने की अनुमति दे दी है।

Read Alsoदेश में 100 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड, 25 करोड़ बैंक खाते भी हुए लिंक

स्मार्ट आधार कार्ड के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट होना जरूरी है। जिन लोगों के पास आधार कार्ड है या जिन्होंने आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कराया है वो अपने कार्ड को पीवीसी प्लास्टिक कोटेड कार्ड में तब्दील करा सकते हैं। इसके लिए एनरोलमेंट नंबर या आधार कार्ड नंबर साथ लेकर जाना होगा। जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उसे खुद कैंप में जाना होगा। किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड या एनरोलमेंट नंबर लेने के बाद कर्मचारी उसके अंगूठे का निशान लेंगे। फीस जमा कराने के बाद आधार कार्ड के दो प्रिंट दिए जाएंगे। दोनों प्रिंट प्लास्टिक कोटेड होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App