ताज़ा खबर
 

पटना हाई कोर्ट का 100 साल पुराना मूल वास्तु डिजाइन गायब

पटना हाई कोर्ट का 100 साल पुराना मूल वास्तु डिजाइन गायब हो गया है। यह डिजाइन इलाहाबाद हाई कोर्ट की इमारत की योजना से प्रेरित था।

Author पटना | March 14, 2016 03:45 am
पटना हाईकोर्ट

पटना हाई कोर्ट का 100 साल पुराना मूल वास्तु डिजाइन गायब हो गया है। यह डिजाइन इलाहाबाद हाई कोर्ट की इमारत की योजना से प्रेरित था। पैलाडियन डिजाइन पर आधारित नियो क्लासिकल शैली में बनी इस शानदार इमारत का उद्घाटन एक रंगारंग समारोह में तीन फरवरी, 1916 को किया गया था।

साल भर से इस न्यायिक संस्थान का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा था। शनिवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके समापन समारोह में शामिल हुए। 18 अप्रैल 2015 को शताब्दी समारोह की शुरुआत के मौके पर अदालत की पुरानी दुर्लभ तस्वीरें जारी की गई थीं। इन तस्वीरों में इमारत की आधारशिला रखने की तस्वीरें शामिल थीं। लेकिन उनमें इमारत की वास्तु योजना के रिकार्ड की कोई भी तस्वीर नहीं थी।

पटना हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल विनोद कुमार सिन्हा ने कहा, ‘हां यह शताब्दी समारोह का समय है और हम चाहते थे कि लोग इस संस्थान के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में जानें लेकिन दुख की बात है कि हम अदालत की इमारत की मूल योजना का पता नहीं कर पाए।’ शताब्दी समारोह समिति ने अदालत के ऐतिहासिक 100 सालों के सफर पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का निर्माण भी कराया। डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन करने वाले स्थानीय फिल्मकार राजेश भूषण ने कहा कि सब ने इमारत के मूल डिजाइन का पता लगाने के लिए ‘एड़ी चोट का जोर लगाया’ लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी।

उन्होंने कहा, ‘यह फिल्म करीब 20 मिनट की है और अदालत की स्थापना, इमारत का वास्तु और इतिहास की किताबों में बंद ऐतिहासिक मामलों सहित उसकी कहानी बयां करती है।’ शहर के ऐतिहासिक बेली रोड पर स्थित इस ऐतिहासिक इमारत को जेएफ मुनिंग्स ने डिजाइन किया था जिसमें एएम मिलवुड ने उनकी मदद की थी। इसे मार्टिन एंड कंपनी ने बनाया था जिसके मालिक सर आरएन मुखर्जी 1916 में हुए उद्घाटन समारोह में शामिल भी हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App