ताज़ा खबर
 

इंटरनेट पर चली फर्जी खबर- बाबा रामदेव ला रहे हैं पतंजलि‍ पी1 एस 5जी स्‍मार्टफोन, बुकि‍ंग चालू, कीमत 999 से 1500 रुपए तक

Patanjali Mobile Phone Fake News: बाबा रामदेव की पतंजलि के नाम से 5-जी स्मार्टफोन लॉन्च किए जाने का दावा करने वाली वेबसाइटों ने फोन के फीचर्स तक बता दिए थे।

एक वेबसाइट ने बाबा रामदेव द्वारा पतंजलि पी-1एस जी-5 फोन लॉन्च करने की फर्जी खबर के साथ ये तस्वीर भी लगा दी है। (तस्वीर- कूपनविश डॉट इन वेबसाइट पर लगी खबर का स्क्रीनशॉट)

योग गुरु और कारोबारी बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि का सुर्खियों रहना कोई नई बात नहीं है लेकिन इस बार ये दोनों इंटरनेट पर चल रही एक जाली खबर के चलते चर्चा में हैं। हुआ यूं कि कुछ वेबसाइट ने खबर चला दी कि रामदेव की कंपनी पतंजलि भारतीय बाजार में 5-जी मोबाइल फोन पतंजलि पी-1एस 5-जी नाम से लॉन्च करने वाली है और इसकी एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। ऐसी खबर चलाने वालों ने “इंटरनेट पर चल रही अफवाह” को आधार बनाते हुए खबर चला दी। जबकि रामदेव या उनकी कंपनी की तरफ से ऐसे किसी फोन को लॉन्च करने की कोई भी सूचना नहीं दी गयी है। हम आपको ये भी बता दें कि भारत में अभी 4-जी फोन ही अपने प्रारंभित चरण में है और देश में 5-जी नेटवर्क की सुविधा नहीं है।

इन फर्जी खबरों में इन फोन की फीचर इत्यादि की भी जानकारी दे दी गयी। इस फर्जी खबर को चलाने वाली एक वेबसाइट ने लिखा कि इस फोन के पांच संस्करण (पतंजलि गेरुआ, पतंजलि गुलाबी, पतंजलि नीला, पतंजलि यंगीस्तान, पतंजलि इटर्नल) लॉन्च किए जाएंगे। इसी वेबसाइट ने लिखा कि इस एंड्रॉयड फोन में एक जीबी रैम, पांच इंच का डिस्प्ले होगा और ये वायरस-बैक्टीरिया से मुक्त होगा। फर्जी खबर में कहा गया है कि फोन संस्कृत भाषा को सपोर्ट करेगा और इसमें पतंजलि ऐप पहले से इंस्टाल होगा।

फर्जी खबर में झूठी जानकारी देते हुए कहा गया कि इस फोन की कीमत 999 रुपये से 1500 रुपये तक होगी और ये दुनिया का सबसे सस्ता 5-जी मोबाइल फोन होगा। फर्जी खबरों में दावा किया गया कि ये फोन सभी मोबाइल रिटेल शॉप के अलावा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और दूसरे ईकॉमर्स वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जाली खबर चलाने वाली वेबसाइट ने लोगों को झांसा देने के लिए इस फोन को खरीदने के लिए लिंक भी दे रखे हैं।

इससे पहले एक कंपनी ने 251 रुपये स्मार्टफोन देने का दावा किया था। फ्रीडम नामक मोबाइल का कंपनी ने ऑनलाइन एडवांस बुकिंग भई शुरू कर दी थी। बाद में इस कंपनी के मालिक को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस को जांच में पता चला कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बनाने का दावा करने वाला मोहित गोयल केवल आठवीं तक पढ़ा है। पिछले कुछ सालों में भारत में ऑनलाइन फ्रॉड और इंटरनेट पर धोखाधड़ी का मामले तेजी से बढ़े हैं। अभी हाल ही में यूपी के नोडया से संचालित हो रहे ऑनलाइन जालसाजी के बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। आरोपी पर 3700 करोड़ का ऑनलाइन फ्रॉड करने का आरोप है।

वीडियो: रिलायंस जियो के फ्री ऑफर की दोबारा जांच के आदेश; TDSAT ने नहीं लगाई रोक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App