Railway का नया नियम: तीन घंटे से ज्‍यादा पुराने जेनरल टिकट पर ट्रेन में बैठे तो लगेगा जुर्माना - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Railway का नया नियम: तीन घंटे से ज्‍यादा पुराने जेनरल टिकट पर ट्रेन में बैठे तो लगेगा जुर्माना

एक ही टिकट से कम दूरी की कई बार यात्रा करने की शिकायतें मिलने के बाद रेलवे ने यह कदम उठाया है। नया नियम एक मार्च 2016 से लागू होगा।

Author नई दिल्ली | January 28, 2016 7:50 PM
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

रेलवे ने अनारक्षित टिकट पर भी समय सीमा लागू करने का फैसला लिया है। इसके तहत अनारक्षित टिकट जारी होने के तीन घंटे के भीतर यात्रा शुरु न करने पर यात्री को बेटिकट मान लिया जाएगा। एक ही टिकट से कम दूरी की कई बार यात्रा करने की शिकायतें मिलने के बाद रेलवे ने यह कदम उठाया है। नया नियम एक मार्च 2016 से लागू होगा। जानकारी के अनुसार कई यात्री अनारक्षित टिकट से दिन में कई बार यात्रा क रते हैं। इसके चलते रेलवे को नुकसान उठाना पड़ता है।

रेलवे ने इस चालबाजी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। रेलवे पैसेंजर ट्रेनों में पहले से ही घाटे से जूझ रहा है। नए नियमानुसार अनारक्षित टिकट गंतव्य के लिए पहली ट्रेन छूटने तक या टिकट जारी होने के तीन घंटे तक ही वैध रहेंगे। इन टिकटों को समय सीमा के साथ जारी किया जाएगा। हाल के दिनों में रेलवे ने प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत में भी बढ़ोत्‍तरी की है। साथ ही अनारक्षित टिकट का न्‍यूनतम किराया भी बढ़ाया है। इसके तहत अब कम से कम किराया और प्‍लैटफॉर्म टिकट 10 रुपये का हो गया है।

वहीं रेलवे ने यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। इसके तहत वाराणसी से दिल्‍ली के बीच नई ट्रेन महामना एक्‍सप्रेस को शुरु किया गया है। इस ट्रेन को बोगी डिजाइन में एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। ट्रेन का किराया भी आम रेलगाडि़यों के समान ही है लेकिन सुविधाएं बढ़ाई गई हैं।

देखिए और जानिए शानदार सुविधाओं से लैस नई बोगियों वाली महामना एक्‍सप्रेस की खूबियां

MAHAMANA EXPRESS, narendra modi news, modi in varanasi, mahamana Express coaches, pm modi flags off mahamana express train, Mahamana Express Speed, Mahamana Express fare, Delhi, Varanasi, Delhi to varanasi, Indian railways new train, indian railway, new indian train, new compartment train, IRCTC, indian railway, indian railway, new train coaches, irctc, railway booking, New railway Coaches, indian Railway pics, indian railway photos, improved interior, latest news in Hindiपीएम नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को वाराणसी से महामना एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें वर्ल्‍ड क्‍लास लेवल के कोच लगे हुए हैं। यह ट्रेन आज से आम मुसाफिरों के लिए शुरू हो गई है।

Read Alsoअब काउंटर पर भी SMS टिकट देने पर विचार कर रहा रेलवे, 1200 टन कागज बचेगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App