ताज़ा खबर
 

यात्रा से पहले पैसेंजर खुद चुन सकेंगे अपनी सीट, ई-टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव की तैयारी में IRCTC

नेक्स्ट जेनरेशन सॉफ्टवेयर को लेकर मीटिंग की जा रही है। इस सॉफ्टवेयर में कई ऐसे फीचर्स होंगे जिससे रेलयात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। साथ ही टिकट बुकिंग के समय अपनी सीट का चयन भी कर सकेंगे।
Author नई दिल्ली | April 13, 2017 13:39 pm
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी तरह की मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी में दिव्यांगों के लिए लोअर बर्थ आरक्षित की गई है।(Representative Image: IRCTC)

इंडियन रेलवे जल्दी ही अपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में सुधार करने वाला है। इसके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने तैयारी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बदलाव के बाद पैसेंजर्स टिकट बुकिंग के दौरान अपनी सीट चुन सकेंगे। वर्तमान में यात्रियों को बुकिंग के समय बर्थ प्रीफ्रेंस (अपर, लोवर और मिडिल बर्थ) चुनने का विकल्प मिलता है। रेलवे मिनिस्ट्री के निर्देश पर आईआरसीटीसी के ऑनलाइन बुकिंग टिकट सिस्टम को अपडेट करने के लिए नए व आधुनिक सॉफ्टवेयर लाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए रेलवे की क्रिस (CRIS) ने काम करना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक नेक्स्ट जेनरेशन सॉफ्टवेयर को लेकर मीटिंग की जा रही है। इस सॉफ्टवेयर में कई ऐसे फीचर्स होंगे जिससे रेलयात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। साथ ही टिकट बुकिंग के समय अपनी सीट का चयन भी कर सकेंगे।

एक मिनट में बुक किए जा सकेंगे 15 हजार टिकट
हाल ही में रेल राज्यमंत्री ने सदन में दिए एक सवाल के जवाब में बताया था कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपग्रेड किया गया है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की सरकार की कोशिशों के बाद ई-टिकट बुकिंग की दर 62 फीसदी हो चुकी है। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहाई ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि डिजिटल भुगतान को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आईआरसीटीसी के सर्वर को अपग्रेड किया गया है। बढ़ी हुई क्षमता और नई विशेषता से वेबसाइट पर एक मिनट में 15 हजार टिकट बुक किए जा सकते हैं। इससे बुकिंग के दौरान सर्वर धीमा नहीं चलेगा और यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी का नया ऐप लॉन्च
इससे पहले आईआरसीटीसी ने तेज और आसान तरीके से ट्रेन टिकटों की बुकिंग के लिए एक नया टिकटिंग ऐप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट लॉन्च किया। इस नए एप से लोग तत्काल टिकट, महिला कोटा, प्रीमियम तत्काल कोटा की बुकिंग और करेंट रिजर्वेशन की बुकिंग करा सकते हैं। नए ऐप को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोड़ा गया ताकि यात्री आसानी से टिकट बुक करा सकें, पहले से कराई गई बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं और उसे कैंसिल भी करा सकते हैं। इसके अलावा भी रेल कनेक्ट के इस ऐप के जरिए यात्री ट्रेवल से जुड़े सभी अपडेट्स पा सकेंगे।

वीडियो: रेलवे 'विकल्प स्कीम': 1 अप्रैल से देश भर में लागू होगी सुविधा, जानें जरुरी बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.